×

Zontes 350D: चीन की टू-व्हीलर कंपनी Zontes भारत में जल्द लॉन्च करेगी मैक्सी स्कूटर, जानें फीचर्स और कीमत

Zontes 350D: चाइनीज़ टू-व्हीलर निर्माता Zontes ने यूरोपीय मार्केट में 350D मैक्सी स्कूटर को पेश करने के बाद अब भारत देश की ओर अपना रुख कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 9 March 2023 7:28 AM GMT
Zontes 350D maxi scooter
X

Zontes 350D maxi scooter (Pic: Social Media)

Zontes 350D: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में यूं तो एक से बढ़ कर एक स्पोर्ट्स बाइक मौजूद हैं। जो अपने दमदार इंजन, बैटरी पावर, बेहतरीन रेंज और आकर्षक लुक के कारण बाइक लवर्स के बीच अपनी खास पहचान रखती हैं। लेकिन भारतीय बाजार में मौजूद इन मोटर बाइक्स को चुनौती देने के लिए चीन की एक बाइक के लॉन्च होने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। आपको इस बाइक से संबंधित जानकारी के लिए बता दें कि चाइनीज़ टू-व्हीलर निर्माता Zontes ने यूरोपीय मार्केट में 350D मैक्सी स्कूटर को पेश करने के बाद अब भारत देश की ओर अपना रुख कर रही है। हालांकि इससे पहले इसे नोएडा के ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस भी किया जा चुका है। भारतीय बाज़ार इसे कब पेश किया जाएगा, इसके बारे में अभी कई तरह की बाते सामने आ रहीं हैं लेकिन फाइनली अब यह जानकारी मीडिया द्वारा दी जा रही है कि यह जोनीट्स 350D बाइक इस साल 2023 के अंत तक भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में लांच हो सकती है।

इस संदर्भ में, विभिन्न विदेशी संगठन भारत के दोपहिया निर्माता कंपनी भारतीय ऑटोमोबाइल के विस्तृत बाजार में अपने लिए संभावनाएं तलाश रहीं हैं। जोनेट्स के पास पहले से ही भारतीयों के लिए कुछ उन्नत फीचर वाली मोटरबाइक हैं और अब वे एक नया मैक्सी स्कूटर भारत लें लाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। जोंटिस ने अपना 350cc मैक्सी स्कूटर 350D शोकेस करने के बाद से ही इस मॉडल के साथ प्रैक्टिस चल रही थी। हालांकि भारत से पहले इसे जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में लॉन्च किया जा चुका है। क्या है इस स्कूटर में खास, क्या होगी इसकी कीमत, आइए जानते हैं डिटेल?

क्या होंगे इसके फीचर्स

सबसे पहले बात करते हैं जौनटिस 350डी के मस्कुलर डिजाइन और शार्प लुक की। बिल्कुल फ्रंट एप्रन में आकर्षक एलईडी हेडलैंप हैं। गाड़ी चलाते समय सामने से हवा के झोंके से बचाने के लिए इसमें एक समायोज्य विंडस्क्रीन भी है। दूसरी ओर, टीएफटी इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), ट्रैक्शन कंट्रोल, कीलेस इंजन स्टार्ट/स्टॉप, इलेक्ट्रॉनिक्स की, लॉकेबल ग्लोवबॉक्स और दो फास्ट चार्जिंग यूएसबी पॉइंट के साथ दो राइडिंग मोड, ईको और स्पोर्ट हैं।

क्या होगा प्राइज और इसकी लॉन्च डेट

मैक्सी स्कूटर में 349 सीसी इंजन दिया है,जो 36 bhp और 7500 rpm जेनरेट कर सकता है। इसकी मोटर को सीवीटी यूनिट के साथ जोड़ा गया है। यूरोप में इसकी कीमत 4,787 यूरो है, जो भारतीय करंसी के हिसाब से 4.22 लाख रुपए बनती है। हालांकि कयास लगाया जा रहा है कि आगामी Zontes 350D की संभावित कीमत लगभग 3.00 लाख रुपये होने जा रही है।

वहीं अगर इसके लॉन्च की बात करें तो पूरे यूरोप में इसकी लॉन्चिंग हो चुकी है लेकिन भारत में भी बहुत जल्दी ही इसके लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है।मीडिया द्वारा मिली जानकारियों के अनुसार ऐसी वर्ष यानी 2023 में नवंबर से दिसंबर के बीच इस दोपहिया गाड़ी के ऑटोमोबाइल बाजार में उतरने की पूरी उम्मीद है।

इसका मुकाबला भारतीय बाजार में पहले से मौजूद स्पोर्ट्स बाइक सेगमेंट में बेनेली टीआरके 251, केटीएम 390 एडवेंचर, कावासाकी निंजा 300, होंडा CB300R, केवी-के लाइट 250v, बीएम डब्लू जी 310जीएस आदि गाड़ियों से हो सकता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story