Citroen Basalt: अगले महीने लॉन्च हो सकती है सिट्राॅन बेसाल्ट SUV-कूपे कार, ये होगी कीमत

Citroen Basalt: टेस्टिंग के दौरान साझा हुई तस्वीरों में इस कार का फ्रंट फेसिया सिट्रॉन C3 एयरक्रॉस से मिलता-जुलता नजर आया है। आइए जानते हैं सिट्रॉन बेसाल्ट से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Jyotsna Singh
Published on: 30 July 2024 10:13 AM GMT
Citroen Basalt
X

Citroen Basalt

Citroen Basalt: सिट्रॉन सी3 को भारत में मिली सफलता के बाद फ्रांसीसी कार निर्माता सिट्रॉन अपनी SUV-कूपे बेसाल्ट को अगले महीने लॉन्च करने जा रही है।अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसका डैशबोर्ड लेआउट और केबिन सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस से मिलता-जुलता हो सकता है। वहीं इन दोनों कारों के बीच तुलना करें तो बेसाल्ट विजन ज्यादा फीचर लोडेड, ज्यादा प्रीमियम और ज्यादा स्टाइलिश कार साबित हो सकती है।बेसाल्ट विजन को सी3 हैचबैक और सी3 एयरक्रॉस कॉम्पैक्ट एसयूवी वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि बेसाल्ट विजन का स्टाइल और डिजाइन एलिमेंट्स काफी हद तक इस कार के लुक को साझा करेंगे। हाल ही में हमें सिट्रोएन बेसाल्ट विजन भारत की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इस गाड़ी के लॉन्च से पहले कुछ डीलर्स ने गाड़ी की ऑफलाइन बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। टेस्टिंग के दौरान साझा हुई तस्वीरों में इस कार का फ्रंट फेसिया सिट्रॉन C3 एयरक्रॉस से मिलता-जुलता नजर आया है। कम्पनी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर सिट्रॉन बेसाल्ट से जुड़े डिटेल्स को साझा नहीं किया है।

सिट्रॉन बेसाल्ट फीचर

सिट्रॉन बेसाल्ट के केबिन में व्हाइट-थीम के साथ अपहोल्स्ट्री देखने को मिल सकती है। इसमें 10.2-इंच टचस्क्रीन और 7-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले के साथ ऑटोमैटिक AC की सुविधा उपलब्ध मिलेगी। वहीं इस कार के फ्रंट में C3 एयरक्रॉस के समान X-आकार के स्प्लिट LED DRLs, LED हेडलाइट्स और एक स्प्लिट ग्रिल डिजाइन लैंग्वेज देखने को मिलेगी।साथ ही साइड में कूपे रूफलाइन और ड्यूल-टोन अलॉय व्हील, फ्लैप-स्टाइल वाले दरवाजे के हैंडल और पीछे की तरफ स्पोर्ट्सऔर सिल्वर स्किड प्लेट के साथ एक ब्लैक-आउट बंपर, पैदावार रैपअराउंड LED टेल लाइट्स जैसी स्टाइल इस कार को खासा आकर्षक लुक प्रदान करती है। पीछे की तरफ टेस्टिंग मॉडल में कॉन्सेप्ट वर्जन से मिलते-जुलते टेललैंप्स दिए गए हैं। हालांकि साइड से स्लोपिंग और कूपे जैसी रूफलाइन के चलते सिट्रॉन बेसाल्ट काफी स्पोर्टी लुक देती हुई नजर आती है।


सिट्रॉन बेसाल्ट सेफ्टी फीचर्स

सुरक्षा के मामले में बेसाल्ट अपने मौजूदा मॉडल सिट्रॉन सी3 से कहीं ज्यादा सेफ्टी फीचर्स से लैस होने की उम्मीद की जा रही है। इस नए मॉडल में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसी और भी कई सुरक्षा सुविधाओं को इसमें शामिल किया जाएगा।


सिट्रॉन बेसाल्ट इंजन

सिट्रॉन बेसाल्ट में 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन को शामिल किया जाएगा। ये इंजन 110PS की पावर और 205Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता से लैस होगा। ट्रांसमिशन के लिए इसे 6-स्पीड MT और 6-स्पीड AT गियर बॉक्स से जोड़ा जाएगा।


सिट्रॉन बेसाल्ट कीमत

भारतीय बाजार में इस सिट्रॉन बेसाल्ट कार को शुरुआती कीमत क़रीब 10 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत हो सकती है। बेसाल्ट विजन का सीधा मुकाबला टाटा कर्व से रहेगा। इसके अलावा यह हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा, फोक्सवैगन टाइगन, टोयोटा हाइराइडर, स्कोडा कुशाक, एमजी एस्टर और होंडा एलिवेट कॉम्पैक्ट एसयूवी जैसी दिग्गज मॉडलों को भी टक्कर देगी।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story