×

Citroen C3 vs Tata Punch : दमदार माइलेज के साथ आती हैं दोनों कार, जानें फीचर्स समेत अन्य मोर्चों पर कौन है बेहतर

Citroen C3 vs Tata Punch : Citroen ने अपने नवीनतम Citroen C3 को हाल ही में भारत में लॉन्च किया है। यह नई कार मार्केट में Tata Punch को देगी टक्कर दे रही है। गौरतलब है कि दोनों कार के ज्यादातर फीचर्स एक समान हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 3 Nov 2022 8:23 AM GMT
Citroen C3 vs Tata Punch
X

Citroen C3 vs Tata Punch (Image Credit : Social Media)

Citroen C3 vs Tata Punch : भारतीय कार बाजार में एसयूवी सेगमेंट के कारों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। बीते कुछ वर्षों में बड़े आकार के एसयूवी कारों के साथ-साथ अब छोटे एसयूवी कारों की मांग काफी ज्यादा बढ़ी है। बाजार में ग्राहकों के बीच छोटे साइज की एसयूवी की मांग को देखते हुए हाल ही में फ्रांसीसी कार निर्माता कंपनी Citroen ने अपने नवीनतम Citroen C3 को भारत में लॉन्च किया है। हालांकि यह कार Tata Punch को सबसे ज्यादा टक्कर दे रही है। Citroen C3 और Tata Punch स्टाइल और पावरट्रेन के मामले में समान सुविधाएँ प्रदान करती हैं। टाटा पंच के रूप में अच्छी तरह से किसी ने भी नहीं किया है, लगभग एक साल पहले लॉन्च होने के बाद से प्रति माह 10,000 से अधिक इकाइयां बेच रही हैं। आइये जानते हैं डिजाइन, फीचर्स, माइलेज समेत अन्य सभी मोर्चों पर कौन ज्यादा बेहतर है।

Citroen C3 vs Tata Punch Exterior

Citroen C3 और Tata Punch दोनों की एक अलग डिज़ाइन भाषा है, जिसमें स्प्लिट हेडलैंप और DRLs प्रभाव फंकी हैं। C3 एक बेबी C5 एयरक्रॉस जैसा दिखता है। अपने स्पोर्टी चरित्र को पूरक करने के लिए, शेवरॉन पैटर्न को प्राथमिकता दी जाती है, जिसमें निचले हिस्से में बड़े क्लैडिंग होते हैं। टाटा पंच अपने एथलेटिक, स्टाइलिश और आकर्षक एसयूवी जैसे लम्बे स्टांस के साथ सबसे अलग है। गौरतलब है कि पंच और C3 दोनों में एलईडी हेडलैंप हैं, इसके बजाय एलईडी डीआरएल के साथ हलोजन इकाइयों का विकल्प चुना गया है। पंच पर काले प्लास्टिक तत्व के भीतर छिपे पीछे के दरवाज़े के हैंडल एक अच्छा स्पर्श हैं, लेकिन C3 पर क्लैमशेल दरवाज़े के हैंडल दिनांकित हैं। C3 में एक चंकी रियर SUV जैसी क्रॉसओवर मुद्रा है क्योंकि कंपनी चाहती है कि आप इसे एक SUV के रूप में सोचें। टाटा पंच में पर्याप्त एसयूवी फ्लेयर है, जैसे कि भारी क्लैडिंग और स्पोर्टी 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील, जबकि C3 में 15-इंच स्टील व्हील हैं। टाटा पंच अपनी एसयूवी-नेस को दर्शाने के लिए पर्याप्त ब्लैक क्लैडिंग के साथ इस डुअल-टोन स्किन में आकर्षक दिखता है। लेकिन Citroen C3 अपने आकर्षक आकर्षक लुक के साथ दर्शकों के एक बड़े हिस्से को भी आकर्षित करता है। Citroen C3 का डाइमेंशन Tata Punch के समान ही है। टाटा पंच लंबाई में 3,827 मिमी, 1,742 मिमी चौड़ा और 1,615 मिमी लंबा है। C3 की लंबाई 3,981 मिमी, चौड़ाई 1,733 मिमी और 2,540 मिमी के व्हीलबेस के साथ 1,586 मिमी है, जिसका व्हीलबेस Tata Punch से लगभग 95 मिमी बड़ा है। Tata Punch का ग्राउंड क्लियरेंस 187mm का है। वहीं, C3 का ग्राउंड क्लियरेंस 180mm है।

Citroen C3 vs Tata Punch fuel efficiency

मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ विशेष रूप से उपलब्ध होने के बावजूद,

C3 के लिए Citroen के माइलेज के आंकड़े टाटा के पंच से बेहतर हैं। जबकि एनए संस्करण में 19.8 किमी/लीटर का दावा किया गया है, टर्बोचार्ज्ड संस्करण 19.40 किमी/लीटर देता है, जबकि पंच से क्रमशः मैनुअल और एएमटी के लिए 18.97 किमी/लीटर और 18.82 किमी/लीटर देता है। हालांकि, टाटा पंच स्टार्ट/स्टॉप फंक्शनलिटी से लाभान्वित होता है, जो ट्रैफिक में काम आता है।

Citroen C3 vs Tata Punch Engine

Tata Punch भी 1.2-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आता है जो अधिकतम 86 PS का आउटपुट और 113Nm का पीक टॉर्क पैदा कर सकता है। इसमें पांच-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन होता है। टाटा पंच का प्रमाणित माइलेज 18.9 kmpl है। वहीं, Citroen C3 1.2-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है। C3 अधिकतम 82 PS की पावर और 115 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकती है। इसके भीतर इंजनों को पांच-स्पीड या छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

Citroen C3 vs Tata Punch Features

Citroen C3 केबिन स्पेस के मामले में, पीछे के यात्रियों के लिए 'सेगमेंट में सबसे अच्छे लेगरूम' होने का दावा करता है। हालांकि, C3 का बूट स्पेस महज 315 लीटर है जबकि टाटा पंच का बूट स्पेस 366 लीटर है। Tata Punch में डुअल फ्रंट सीट एयरबैग, Apple CarPlay और Android Auto, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन हैं। हालाँकि, वायरलेस चार्जिंग और फास्ट चार्जिंग पोर्ट के मामले में ये कम प्रीमियम है। Citroen C3 भी इंफोटेनमेंट स्क्रीन, डुअल फ्रंट सीट एयरबैग, Apple CarPlay और Android Auto जैसी सुविधाओं के साथ आता है। साथ ही इसमें प्रीमियम वायरलेस चार्जिंग सुविधा है, आगे और पीछे के यात्रियों के लिए फास्ट चार्जिंग पोर्ट, और वायरलेस कनेक्टिविटी है।

Citroen C3 vs Tata Punch Price

Tata Punch की शुरुआती कीमत 5.93 लाख रुपये हैं जबकि पंच टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 9.49 लाख (एक्स शोरूम) है। वहीं, Citroen C3 की कीमत 5.70 लाख से 8.05 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है। इसकी शुरुआती कीमत 5.93 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। C3 के टॉप वेरिएंट की कीमत 8.05 लाख रुपये है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story