TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

CNG Car Precautions Tips: सीएनजी कार चलाने वाले सावधान रहें, ये गलतियां आप पर पड़ सकती हैं भारी

CNG Car Precautions Tips: देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण पिछले कुछ सालों में सीएनजी कारों की मांग इनक्रीस हो रही है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 5 Jan 2023 1:54 AM GMT (Updated on: 5 Jan 2023 1:55 AM GMT)
CNG Car Tips
X

CNG Car Tips(photo-social media)

CNG Car Precautions Tips in Hindi: देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण पिछले कुछ सालों में सीएनजी कारों की मांग इनक्रीस हो रही है। लेकिन नियमित कारों की तुलना में अधिक मेंटेनेंस की आवश्यकता होती है। जो लोग सीएनजी कार खरीदने की सोच रहे हैं या जिनके पास पहले से सीएनजी कार है, उनके लिए यह खबर काम आ सकती है। दिन के दौरान, तापमान ज्यादातर ऊपर होता है और ऐसे में धूप में निकलते समय अपनी सीएनजी कारों CNG Car Tips का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। यहां हमने कुछ ऐसे टिप्स शेयर किए हैं जिनके जरिए अपनी कार की देखभाल कर सकते हैं।

सीएनजी/एलपीजी Conversion

यह पाठक के लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं हो सकती है कि अनधिकृत आपूर्तिकर्ताओं से सीएनजी/एलपीजी प्रणाली प्राप्त करने से आग लग सकती है। ईंधन टैंक और ईंधन लाइनों को लंबे समय में ईंधन के रासायनिक गुणों, दबावों और उच्च तापमान का सामना करने की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप जो सिस्टम लगा रहे हैं वह सभी आवश्यक प्रमाणीकरणों को पूरा करता है ताकि आप सुरक्षित रहें। यह थोड़ा अधिक महंगा हो सकता है, लेकिन मन की शांति के लिए निश्चित रूप से यह इसके लायक है।

जिनमें वायर स्प्लिसिंग की आवश्यकता होती है आफ्टरमार्केट एक्सेसरीज

आफ्टरमार्केट एक्सेसरीज शायद ओईएम द्वारा पेश किए जाने वाले सामानों की तुलना में बहुत सस्ती हैं, हालांकि इसके पीछे एक कारण है। हर कार के इलेक्ट्रिकल सिस्टम को एक खास लोड को ध्यान में रखकर डिजाइन किया जाता है। यदि आप सुधारात्मक कार्रवाई किए बिना लोड बढ़ाते हैं, तो आपको बिजली के शॉर्ट सर्किट का खतरा है जो आग का कारण हो सकता है। इसमें उच्च वाट क्षमता के बल्ब, स्पीकर, एम्पलीफायर आदि शामिल हैं। यदि आप कुछ करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें आप अतिरिक्त भार को दूर करने के लिए सुधारात्मक उपाय करते हैं। यदि आप तारों को जोड़ते हैं और वे ठीक से सील नहीं होते हैं, तो इससे शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है।

धूप में खड़ी ना करें

इसलिए सीएनजी गाड़ी को धूप में खड़ी करने से बचना चाहिए. सीएनजी टैंक में लीक होने की संभावना अधिक रहती है, जिससे आग लगने जैसी भयंकर दुर्घटना हो सकती है. इसलिए आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए और समय समय पर लीकेज की जांच करवाते रहना चाहिए. साथ ही टैंक को कभी भी अधिक न भरवाएं और लीकेज होने पर उसे तुरंत मैकेनिक से ठीक करवाएं। ज्वलनशील सामग्री को अगर कार में धूप में रखा जाए तो उसमें विस्फोट हो सकता है, जिससे आग लग सकती है। डिओडोरेंट या ऐसी कोई भी चीज न रखें जिस पर दबाव डाला गया हो। कार के अंदर फ्यूल भी न रखें

सिलेंडर लीकेज चेक करते रहें

सीएनजी सिलेंडर को हर तीन साल में हाइड्रो-टेस्टिंग की जरूरत होती है। इस टेस्टिंग से पता चल जाता है कि सिलेंडर में कोई लीक या डेंट तो नहीं है। इस टेस्टिंग में कार का सिलेंडर कितनी पावर दे रहा है, इसका भी पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा अगर गैस लीकेज की गंध आती है, तो सीएनजी कार का इस्तेमाल बंद कर दें और तुरंत मैकेनिक से इस समस्या को ठीक करवाले, क्योंकि ये बहुत खरतनाक हो सकता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story