×

Vehicle Price Hike: कमर्शियल वाहन अब होने जा रहे महंगें, 10 से 12 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद

Vehicle Price Hike: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पर्यावरण अनुकूल वाहनों के चलन को ज्यादा से ज्यादा संख्या में वृद्धि का प्रयास बहुत ही तेज रफ्तार से केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहें हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 8 Sep 2023 3:17 AM GMT (Updated on: 8 Sep 2023 4:14 AM GMT)
Vehicle Price Hike
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Vehicle Price Hike: भारत में आने वाले समय में कमर्शियल वाहनों की कीमतों में वृद्धि किए जाने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। इस बात का खुलासा एक रिपोर्ट द्वारा किया गया है। भारतीय वाहन उद्योग में कमर्शियल वाहन सेगमेंट पर ज्यादा फोकस दिया जा रहा है इसकी वजह यह है कि व्हीकल्स से होने वाले उत्सर्जन में कमर्शियल व्हीकल्स की बड़ी हिस्सेदारी है। इसके अलावा चालक की सुविधा और सुरक्षा को बढ़ाने के उपाय भी लागू किए जा रहे हैं। इसी क्रम में हाल ही में रेटिंग एजेंसी इक्रा द्वारा जारी एक रिपोर्ट से इस बात की उम्मीद की जा रही है कि कई तरह के सरकार द्वारा कमर्शियल व्हीकल से संबंधित कई प्रकार के नए नियम लागू किए जा सकते हैं। जिनके लागू होने के बाद कमर्शियल व्हीकल की कीमतों में 10 से 12 प्रतिशत तक की वृद्धि की संभावना जताई जा रही है।

आइए जानते हैं इससे जुड़े डिटेल्स-

रेटिंग एजेंसी इक्रा ने रिपोर्ट में कहा कि घरेलू वाहन उद्योग इस समय तेज बदलावों के दौर से गुजर रहा है। सरकार का ध्यान उत्सर्जन मानकों, सुरक्षा प्रणालियों और अन्य मानदंडों को लागू करने पर है।

10-12 प्रतिशत तक वृद्धि की संभावना

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पर्यावरण अनुकूल वाहनों के चलन को ज्यादा से ज्यादा संख्या में वृद्धि का प्रयास बहुत ही तेज रफ्तार से केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहें हैं। क्योंकि मौजूदा चुनौती को देखते हुए सरकार का ध्यान पर्यावरण अनुकूल उत्सर्जन मानकों, सुरक्षा प्रणालियों और अन्य मानदंडों को ज्यादा से ज्यादा प्रभावी ढंग से लागू करने पर टिका हुआ है। इक्रा के अनुसार, पर्यावरण की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत कम समय में वाहन उद्योग ने ग्रीन गैस उत्सर्जन मानकों को अपनाया है। इसी के साथ वाहन और चालक की सुरक्षा तथा सुविधा के लिए ज्यादा से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स को बढ़ाने के लिए प्रस्तावित मानकों को भी लागू किया है। यही वजह है कि इन सारे बदलाव के फलस्वरूप अब कमर्शियल व्हीकल्स की कीमतें 10-12 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने रिपोर्ट में कहा कि ग्रीन एनर्जी को अपनाने के प्रयास के साथ घरेलू वाहन उद्योग इस समय एक नए दौर की इबारत लिख रहा है।

इन खास फीचर्स के शामिल होने के साथ कारें होंगी महंगी

उम्मीद है कि इस साल अक्टूबर से केंद्र सरकार सुरक्षा मानकों में वृद्धि करने के साथ अब सभी कारों में 6 एयरबैग शामिल किए जाने का नियम लाने की तैयारी में है। ऐसा होने पर निश्चित तौर पर कारों को निर्मित करने के दौरान आने वाली इसकी लागत पर भी असर पड़ेगा इसी के साथ और बढ़ी हुई लागत के असर के वित्तीय प्रभाव को कम करने के लिए कंपनियां जाहिर सी बात है कि अपने वाहनों की कीमतों में वृद्धि करके वह घरेलू वाहनों में कई कीमती सुरक्षा मानकों के शामिल होने के पश्चात इस बात की पूरी उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में कारें अब पहले से कहीं ज्यादा महंगी हो सकती हैं।

1 अक्टूबर, 2023 से कमर्शियल वाहनों में कुछ खास सुरक्षा फीचर्स शामिल होने की उम्मीद

केंद्र सरकार के सामने सड़क दुर्घटना भी एक बड़ी चुनौती बन कर सामने खड़ी है। जिससे छुटकारा पाने के लिए आने वाले समय में केंद्र सरकार घरेलू वाहन उद्योग में 1 अक्टूबर, 2023 से लागू करने की योजना पर अमल करने जा रही है। जिसके तहत कई बड़े नियम लागू कर सकती है जिनमें कामर्शियल वाहनों खास कर स्कूल बसों और शहरी रोडवेज बसों में आपात स्थिति में सुरक्षित ब्रेकिंग, चालक को सतर्क करने वाली प्रणाली और वाहन में आग लगने की स्थिति में अलार्म बजने जैसे अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story