×

December 2022 Car Launches: Toyota, BMW समेत इन कंपनियों की SUV कार इस महीने भारत में करेंगी डेब्यू, जानें डिटेल्स

Mercedes-Benz GLB और EQB इस 2 दिसंबर को भारत में लॉन्च होंगी। इसके अलावा, Maruti Suzuki Grand Vitara और Toyota Hyryder के CNG वेरिएंट इसी महीने भारतीय कार बाजार में लॉन्च होंगे।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 6 Dec 2022 1:58 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2022 1:58 AM GMT)
Mercedes-Benz GLB
X

Mercedes-Benz GLB (Image Credit : Mercedes-Benz)

December 2022 Car Launches : साल 2022 खत्म होने को है। अब यह साल अपने अंतिम दौर में प्रवेश कर चुका है। हर साल की तरह इस साल भी भारतीय कार बाजार में बड़ी संख्या में कारों का अनावरण किया गया है। अब दिसंबर महीने में भी बहुत सी कार कंपनियां भारतीय कार बाजार में अपने नए उत्पाद को लॉन्च करने वाली है। गौरतलब है कि बीते कुछ सालों में भारतीय कार बाजार काफी बड़ा हो चुका है। आज भारतीय कार बाजार में एसयूवी सेगमेंट के कारों की मांग सबसे अधिक है। अब तरह-तरह के पावरट्रेन, विभिन्न सेटिंग ऑप्शन और अलग-अलग साइज के एसयूवी कारों की मांग भारतीय कार बाजार में लगातार बढ़ती जा रही है। आइए जानते हैं साल 2022 के अंतिम महीने में भारतीय बाजार में कौन सी बेहतरीन फीचर और आकर्षक डिजाइन के साथ आने वाली एसयूवी कार लांच होने वाली है।

Upcoming SUV Cars In India

Maruti Suzuki Grand Vitara S-CNG

भारतीय बाजार में एक सफल शुरुआत के बाद, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा अब एक सीएनजी संस्करण पेश करेगी। SUV पहले से ही एक मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है जो 27 kmpl का दावा किया गया माइलेज देता है। हालांकि, कंपनी-फिटेड सीएनजी किट के साथ, ग्रैंड विटारा बढ़े हुए माइलेज और इस प्रकार कम चलने वाली लागत का विकल्प पेश करेगी। सीएनजी वेरिएंट अपने पेट्रोल समकक्षों की तुलना में सस्ता भी होगा।

Toyota Urban Cruiser Hyryder CNG

Toyota Urban Cruiser Hyryder CNG भारतीय बाजार में लॉन्च होने के लिए तैयार है। Hyryder CNG 1.5L NA पेट्रोल मोटर के साथ आएगी, और CNG की आड़ में, यह लगभग 21-22 किमी/किग्रा का दावा किया गया माइलेज वापस करने की उम्मीद है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से पहले ही इसकी पुष्टि कर दी है और यह G और S वेरिएंट में उपलब्ध होगी। इसके अलावा, SUV को इसके आउटगोइंग पावरट्रेन विकल्पों - 1.5L पेट्रोल और 1.5L स्ट्रांग हाइब्रिड के साथ बेचा जाएगा।

BMW x7 facelift

Bavarian ब्रांड 10 दिसंबर को भारतीय बाजार में फेसलिफ़्टेड BMW X7 को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। BMW X7 फेसलिफ्ट में अपडेटेड केबिन होगा। 12.3 इंच के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और नए 14.9 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले के साथ, डैशबोर्ड ड्राइवर को बहुत सारी तकनीक प्रदान करेगा। ये डिस्प्ले कर्व्ड ग्लास पेन में रखे जाएंगे और लेटेस्ट आईड्राइव 8 रनिंग सिस्टम पर काम करेंगे। इस बार, फुल-साइज़ SUV को एक भारी नया फ्रंट फेस मिलता है, जिसमें अब स्प्लिट-हेडलैंप आर्किटेक्चर शामिल है, जो नई-जेन 7 में देखा गया है।

BMW XM

BMW XM भारत में 10 दिसंबर को डेब्यू करेगी। आकार की बात करें तो XM अपने आप में X7 जितना ही बड़ा है, लेकिन यह X7 के विपरीत 80 किमी का शुद्ध EV रन कर सकता है। विशेष रूप से, यह BMW का पहला M मॉडल है जो V8 इंजन के साथ प्लग-इन-हाइब्रिड तकनीक का उपयोग करता है, इस प्रकार 653 hp और अधिकतम 800 Nm का पीक पावर आउटपुट देता है।

Mercedes-Benz GLB और EQB

जर्मन ब्रांड मर्सिडीज-बेंज से दो नई एसयूवी जल्द ही हमारे बाजार में प्रवेश करेंगी। कंपनी दो नई 7-सीटर, GLB और EQB लॉन्च करेगी। पूर्व पावरट्रेन विकल्पों के साथ खुदरा बिक्री करेगा - 1.3L टर्बो-पेट्रोल और 2.0L टर्बोचार्ज्ड डीजल। दूसरी ओर, EQB देश की पहली 7-सीटर इलेक्ट्रिक लक्ज़री SUV के रूप में बाज़ार में प्रवेश करेगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story