Decline In Sales Of Maruti: मारुति कारों की बिक्री में आई गिरावट, त्योहारी सीजन पर कीमतों में कटौती की तैयारी

Decline In Sales Of Maruti: वाहनों की बिक्री के गिरते ग्राफ को देखकर डीलर्स के पसीने छूट रहे हैं। वे अब वाहन निर्माता कंपनियों से स्टॉक को क्लीयर करने के लिए कोई स्कीम के तौर पर विकल्प पेश करने के लिए जोर दे रहें हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 21 Aug 2024 11:33 AM GMT
Decline In Sales Of Maruti
X

Decline In Sales Of Maruti

Decline In Sales Of Maruti: भारतीय ऑटोबाजार में लगातार घटती कारों डिमांड के चलते इनके डीलर्स को भी परेशानी में डाल दिया है। वहीं दिग्गज कार निर्माता मारुति सुजुकी इस समस्या से निजात पाने के लिए अपने प्लांट्स में प्रोडक्शन को घटाने की तैयारी कर रही है। मारुति सुजुकी के अलावा और भी कई ऑटोमेकर कंपनियां भी इसी परेशानी का सामना कर रहीं हैं। ऑटोमार्केट में पिछले कुछ महीनों से कारों की बिक्री में धीरे धीरे कमी आती जा रही है। इस कारण ग्राहकों की कमी से डीलर्स के पास इस कंपनी की गाड़ियों का स्टॉक काफी ज्यादा बढ़ गया है। जिसको लेकर ऑटो मेकर कंपनी मारुति का कहना है कि वह इस साल दिवाली से पहले अपने डीलर्स के पास पड़े स्टॉक को कम करने की योजना बना रही है। वहीं इस तरह से वाहनों की बिक्री के गिरते ग्राफ को देखकर डीलर्स के पसीने छूट रहे हैं। वे अब वाहन निर्माता कंपनियों से स्टॉक को क्लीयर करने के लिए कोई स्कीम के तौर पर विकल्प पेश करने के लिए जोर दे रहें हैं।

मारुति कारों की बिक्री की ये है जुलाई महीने की रिपोर्ट

लगातार वाहनों की घट रही डिमांड को लेकर मारुति सुजुकी कंपनी अब इस ओर सुधार के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है। इस कंपनी के जुलाई महीने की बिक्री आंकड़े पर नजर डालें तो इसमें काफी गिरावट दर्ज हुई है। जुलाई, 2023 में बिकीं 1.52 लाख कारों की तुलना में सालाना आधार पर 9.64 प्रतिशत की कमी आई है।इस दौरान कंपनी ने घरेलू बाजार में 1.37 लाख गाड़ियां बेची हैं। वहीं जुलाई 2023 में 1.52 कारों की बिक्री हुई थी। इस ग्राफ के अनुसार मारुति की कारों की बिक्री में सालाना आधार पर 9.64 प्रतिशत की कटौती हुई है। मारुति सुजुकी के साथ-साथ और भी कई का निर्माता कंपनियां इस समस्या का सामना कर पड़ रही है यही वजह है कि उनके डीलर्स के पास वाहनों का ओवर स्टॉक वर्तमान समय की एक बड़ी समस्या बन चुकी है

क्या कहना है सुजुकी की प्रमुख शेयरधारक सुजुकी मोटर का

सुजुकी मोटर का वाहनों की घट रही बिक्री को लेकर कहना है कि, "हम बाजार स्टॉक को कम करने के लिए उत्पादन क्षमता को घटाकर इसे समायोजित करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके साथ ही इस वर्ष के अंत में त्यौहारी सीजन के दौरान इन वाहनों की मांग के रुझान पर भी बारीकी से नजर रखेंगे।"एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्पादन कम करने का बयान मारुति सुजुकी की प्रमुख शेयरधारक सुजुकी मोटर द्वारा दिया गया है। जिसमें इस कंपनी ने विश्लेषकों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल में इस बात पर सहमति जताई कि चालू वित्तीय वर्ष के पहले कुछ महीनों में उसकी बिक्री अब तक की तुलना में घट गई है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story