×

Delhi Auto Expo 2023: 3 जनवरी से EV SUV कारों की होगी धूम, जानें कौन सी कंपनी होंगी शामिल

Delhi Auto Expo 2023: दिल्ली ऑटो एक्सपो-2023 की शुरुआत 13 जनवरी से होने जा रही है और यह 18 जनवरी तक चलेगा। इस बार कई धांसू कारें देखने को मिलने वाली हैं, जिनकी इस साल बाजार में एंट्री होने वाली है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 29 Nov 2022 2:04 AM GMT
Delhi Auto Expo 2023
X

Delhi Auto Expo 2023 (सोशल मीडिया) 

Delhi Auto Expo 2023: इस बार दिल्ली ऑटो एक्सपो-2023 में कई बेहतरीन कारों की लोगों को झलक देखने को मिलेगी। दिल्ली ऑटो एक्सपो 2023 की आयोजन की तिथि सामने आ गई है। दिल्ली ऑटो एक्सपो-2023 अगले साल 13 जनवरी, 2023 से शुरू होने जा रहा है और यह 18 जनवरी तक चलेगा। दिल्ली ऑटो एक्सपो 2023 का आयोजन दिल्ली एनसीआर सटे इलाके यूपी के ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में होगा।

यह कंपनियों शामिल होंगी 

ऑटो एक्सपो-2023 में भाग लेने वाले वाहन निर्माताओं में देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India Limited (MSIL), Tata Motors, Hyundai, Kia, Toyota और Lexus कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा चीनी वाहन निर्माता कंपनियां भी इस बार ऑटो एक्सपो में शामिल हो रहे हैं। इनमें BYD, MG Motor और Volvo India हैं।

5-डोर जिम्नी

मारुति सुजुकी की 5-डोर जिम्नी को ऑटो एक्सपो-2023 में प्रदर्शित करेगी। कई बार भारतीय सड़कों पर 5 डोर जिम्नी को टेस्टिंग करते हुए देखा गया है और हाल ही में इसे लेह में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था. लॉन्च होने पर मारुति सुजुकी जिम्नी का मुकाबला महिंद्रा थार और फोर्स गोरखा से होगा। फाइव-डोर वर्जन में फाइव ट्विन-स्पोक अलॉय व्हील डिजाइन, हनीकॉम्ब मेश पैटर्न वाला बड़ा बंपर, दोनों सिरों पर फॉग लैंप और टेलगेट पर लगा स्पेयर व्हील मिलता है। इंटीरियर की बात करें तो SUV का केबिन लेआउट हो सकता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें वायरलेस एप्पल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल के अलावा कई अन्य फीचर्स एड किये गए हैं। जिम्नी का इंजन 1.5 लीटर होगा। इसके साथ K15 पेट्रोल इंजन भी लगा होगा, जो 130Nm के साथ 100bhp को जनरेट करता है। 4X4 ड्राइवट्रेन सिस्टम लगा होगा। शुरुआत कीमत कंपनी ने 8 लाख रुपये तक की है।

बलेनो क्रॉस

बलेनो क्रॉस का कई दिनों से भारतीय सड़कों पर परीक्षण जारी है और कंपनी इस कार को ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित करेगी। मिली जानकारी के मुताबिक, बलेनो क्रॉस फ्रंट ग्रिल पहले बलेनो की तुलना में ज्यादा चौड़ा और बड़ा है। कार में स्क्वायर ऑफ व्हील आर्च और डार्क बॉडी क्लैडिंग के साथ आएगी। पावरट्रेन के बारे में बात करे तो बलेनो क्रॉस में 1.2-लीटर चार-सिलेंडर, एस्पिरेटेड K12C डुअलजेट पेट्रोल इंजन लगा हुआ है। यह इंजन को 90 bhp की पावर और 113 Nm का टार्क पैदा करता है और

किआ कार्निवल

फेसलिफ्टेड किआ कार्निवल का ग्लोबल लॉन्चिंग पिछले बार की गई थी। हालांकि कार निर्माता ने भारत लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन इसके अगले साल आने की उम्मीद है। डायमेंशन की बात करें तो नई कार्निवल की लंबाई 5155mm, चौड़ाई 1995mm और ऊंचाई 1775mm है। वैश्विक स्तर पर, कार्निवल को 3.5L V6 MPi पेट्रोल, नए 2.2L स्मार्टस्ट्रीम और 3.5L GDi V6 स्मार्टस्ट्रीम इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जा रहा है। भारत में, 2023 Kia Carnival को 2.2L डीजल मोटर के साथ उपलब्ध कराए जाने की संभावना है। इसके फीचर्स पर नजर डालें तो फेसलिफ्टेड किआ कार्निवल में ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट, लेन कीपिंग असिस्ट, सराउंड व्यू मॉनिटर, फॉरवर्ड टक्कर अवॉइडेंस असिस्ट और हाई बीम असिस्ट जैसे फीचर्स लगे हुए हैं।

Citroen C3 EV

Citroen C3 EV को हाल ही में भारतीय सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा गया था। कार का साइड प्रोफाइल के रूप में ICE C3 पर आधारित होगा और डिजाइन ICE के समान दिखाता है। पावरट्रेन और बैटरी के बारे में बात करते तो कंपनी के कई बैटरी विकल्पों के साथ इस ईवी कार को उतार रही है। कार में ग्लोबल स्पेक 50kWh बैटरी पैक लगा हुआ है। दावा है कि एक बार चार्च करने पर 350 किमी तक जा सकती है। कंपनी मौजूदा ICE C3 में क्रूज कंट्रोल, रियर वाइपर्स, रियर डिफॉगर, ORVMs के लिए मैनुअल एडजस्टमेंट और कई अन्य जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है लेकिन इलेक्ट्रिक Citroen C3 के अपने पेट्रोल समकक्ष की तुलना में अधिक सुविधाओं से लैस होने की उम्मीद है। इस कार को अप्रैल 2023 में कंपनी बाजार में उतार सकती है। इसकी कीमत 10 लाख रुपये से लेकर 14 लाख रुपये तक रखी गई है। लॉन्च होने पर EV का मुकाबला Tata Tiago EV और Tigor EV से होगा।

Tata Curvv कॉन्सेप्ट

Tata Curvv कॉन्सेप्ट को अगले साल कंपनी अप्रैल महीने में देश में उतारने जा रही है। हालांकि कंपनी इससे पहले इस कार को ऑटो एक्सपो में पेश करेगी। उम्मीद है कि टाटा 2023 ऑटो एक्सपो में कर्व कॉन्सेप्ट को थोड़ा और प्रोडक्शन-रेडी फॉर्म में प्रदर्शित करेगी। Tata ने यह भी खुलासा किया था कि Curvv पहले पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन होगा, उसके बाद बाद में ICE संस्करण में उतारेगी। कार एक बार में 400 - 500 किमी तक सफर पूरा कर सकती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story