Delhi Electric Bus: दिल्ली वालों हो जाओ तैयार, 300 इलेक्ट्रिक बसों की मिली सौगात

Delhi Electric Bus: दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने नई हरी झंडी दिखाकर इनकी शुरुआत की है।

Jyotsna Singh
Published on: 31 July 2024 5:22 PM GMT
Delhi Electric Bus:
X

Delhi Electric Bus: 

Delhi Electric Bus: पर्यावरण प्रदूषण के मामले में राजधानी दिल्ली सबसे ज्यादा खतरनाक स्थिति से गुजर रही है। घनी आबादी के साथ सबसे ज्यादा रोजगार और व्यापारिक गतिविधियों के चलते यहां 24/7 व्यस्त सड़कों पर वाहनों की लंबी कतार देखी जा सकती है। इन्हीं सारी वजहों के कारण दिल्ली की हवा में लगातार घट रही ऑक्सीजन का स्तर वाकई हैरान कर देने वाला है। ऐसी स्थितियों में सुधार लाने के लिए दिल्ली सरकार निरंतर प्रयास कर रही है और बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए पर्यावरण को अधिक मात्रा में दुष्प्रभावित करने वाले डीजल इंजन से संचालित सार्वजनिक परिवहन साधनों को इलेक्ट्रिक में बदल रही है।दिल्ली की सड़कों पर दौड़ने वाली इन बसों को इलेक्ट्रिक सेगमेंट में बदलने की दिशा में अब तक 1650 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जा रहीं थीं वहीं दिल्ली सरकार ने 30 जुलाई बांसेरा में आयोजित एक कार्यक्रम में 320 और इलेक्ट्रिक बसों को इस खेप शामिल किया गया है। जिसके बाद यह संख्या बढ़कर अब परिवहन निगम (DTC) के बेड़े में कुल 1,970 इलेक्ट्रिक बसों की हो चुकी है। इन इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू करने के लिए दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने नई हरी झंडी दिखाकर इनकी शुरुआत की है।


इलेक्ट्रिक बस फीचर्स

दिल्ली की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसों के संचालन में बढ़ावा देने की मुहिम में सरकार के प्रयासों के साथ ही साथ दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स का भी बड़ा योगदान है। दिल्ली परिवहन बेड़े में शामिल होने वाली इलेक्ट्रिक बसों का निर्माण टाटा मोटर्स द्वारा ही किया गया है। कई एडवांस फीचर्स से लैस टाटा मोटर्स द्वारा निर्मित इन इलेक्ट्रिक बसों में सुरक्षा का भी खास खयाल रखा गया है। इन इलेक्ट्रिक बसों को एयर-कंडीशनिंग, CCTV कैमरे और पैनिक बटन जैसे एडवांस फीचर्स मौजूद मिलते हैं।इसके अलावा इन बसों में इसके साथ ही ये विशेष रूप से विकलांग यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए शानदार फीचर्स से लैस है। नई इलेक्ट्रिक बसें डीटीवी के तहत चलेगी जिन्हें तीन बस डिपो सुखदेव विहार, कालकाजी और नारायणl में तैनात किया जाएगा


बेड़े को 80% इलेक्ट्रिक करने का लक्ष्य है

दिल्ली सरकार अपने पूरे बस बेड़े को 80% इलेक्ट्रिक करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रही है। आंकड़ों पर यदि नजर डालें तो देश में सार्वजनिक परिवहन के रूप में सबसे अधिक संख्या में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे अधिक इलेक्ट्रिक बसों वाला शहर बन चुका है। सामने आई सूची इलेक्ट्रिक बसों में दिल्ली शीर्ष पर और दुनिया में तीसरे स्थान पर है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story