×

Diesel Cars Price Increase: क्या अब डीजल गाड़ियों की कीमतों में होगा इजाफा, सरकार 10 फ़ीसदी अतिरिक्त टैक्स लगाने की कर रही तैयारी ?

Diesel Cars Price Increase: ऑटो बाजार में इस उड़ती हुई खबर पर विराम लगाते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने खबर की सफाई में तीन बयान दिए गए हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 15 Sep 2023 11:50 AM GMT
Diesel Cars Price
X

Diesel Cars Price(Pic:Social Media)

Diesel Cars Price Increase: जीएसटी की मार ने पहले ही इलेक्ट्रिक वाहनों के मार्केट को बुरी तरह हिला कर रख दिया है, ऐसे में अब अटकलों के जरिए खबर यह भी आ रही है कि जल्द ही बिजली व डीजल वाहनों के बाजार पर भी गिरने वाली है। इस लिहाज से अब केंद्र सरकार के नए निर्णय से भारत में डीजल इंजन वाले वाहन अब पहले की तरह ग्राहकों को कम कीमत पर उपलब्ध नहीं होंगें। इनको खरीदना जल्द ही महंगा हो सकता है। ऑटो बाजार में इस उड़ती हुई खबर पर विराम लगाते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने खबर की सफाई में तीन बयान दिए गए हैं। आइए डीजल वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर सरकार का क्या एक्शन। प्लान है जानते हैं विस्तार से-

डीजल वाहन चालकों से हो अतिरिक्त 10 फीसदी जीएसटी चार्ज

पर्यावरण प्रदूषण की गंभीर समस्या पर अपने विचार रखते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को दिल्ली में सियाम की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज की, साथ ही कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रदूषण एक गंभीर समस्या है। जिसका सीधा प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर डाल रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए हम सब को धरातल पर उतर कर प्रयास करने की जरूरत है। जिसमें सबसे ज्यादा पर्यावरण को दुष्प्रभावित करने वाले डीजल इंजन वाहनों को लेकर केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मैंने पिछले आठ-10 दिन से एक पत्र तैयार किया हुआ है, जिसे मैं वित्त मंत्री मेरे घर पर एक मीटिंग के लिए आने वाली हैं और मैं उनको रिक्वेस्ट करने वाला हूं। आने वाले समय में डीजल से जो भी इंजन चलाते हैं उसके ऊपर अतिरिक्त 10 फीसदी जीएसटी लगाओ। ताकि जल्द ही इसका ट्रांसफॉर्मेशन होगा, नहीं तो लोग जल्दी सुनने के मूड में नहीं हैं।


डीजल इंजनों पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स चार्ज की फिलहाल नहीं है कोई योजना

डीजल वाहनों पर 10% एक्स्ट्रा चार्ज की खबर पर सफाई देते सेंट्रल रोड एवं परिवहन मंत्री ने कहा कि डीजल इंजनों पर 10% टैक्स चार्ज की फिलहाल कोई योजना अभी एक्शन प्लान में नहीं है। सेंट्रल ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने साफ तौर पर कहा है कि भारत सरकार की डीजल इंजनों पर टैक्स लगाने की कोई भी योजना अभी नहीं है। मंगलवार को नितिन गडकरी का एक वीडियो सामने आया जिसके बाद सोशल मीडिया पर जमकर डीजल वाहनों की कीमतों में वृद्धि किए जाने की खबर वायरल हुई थी।


केंद्रीय मंत्री ने एक ट्वीट के जरिए कहा कि डीजल वाहनों की बिक्री पर 10% अतिरिक्त जीएसटी का सुझाव देने वाली मीडिया रिपोर्टों को स्पष्ट करने की तत्काल आवश्यकता है। यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि सरकार द्वारा वर्तमान में ऐसा कोई प्रस्ताव सक्रिय तौर पर विचाराधीन नहीं है। 2070 तक कार्बन नेट ज़ीरो हासिल करने और डीजल जैसे खतरनाक ईंधन के कारण होने वाले वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के साथ-साथ ऑटोमोबाइल बिक्री में तेजी से वृद्धि के लिए हमारी प्रतिबद्धताओं के अनुरूप, सक्रिय रूप से स्वच्छ और हरित वैकल्पिक ईंधन को अपनाना जरूरी है। ये ईंधन आयात के विकल्प, लागत प्रभावी, स्वदेशी और प्रदूषण मुक्त होने चाहिए।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story