×

Driving in fog: ठंड के मौसम में कोहरा बन सकता है जोखिम का सबब, कार चलाते समय बरतें खास सावधानी

Driving in fog: छोटी-सी चूक से कार दुर्घटनाग्रस्त हो सकती है। ऐसे मौसम में हम कुछ खास बातों का खयाल रखकर अगर कार ड्राइव करें तो किसी भी तरह की अनहोनी से खुद की सुरक्षा कर सकते हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 28 Dec 2023 6:54 AM GMT
Driving in fog
X

Driving in fog  (photo: social media )

Driving in fog: सर्दी के मौसम में अक्सर अखबार की सुर्खियों में सड़क दुर्घटनाओं के मामले अचानक से दुगुनी रफ्तार से नजर आने लग जाते हैं। इस मौसम में सड़के और हाईवे कोहरे की चादर से पूरी तरह से ढंक जाते हैं। विजुवेलिटी इतनी कम हो जाती है कि सड़कों पर गाड़ी चलाना बड़ा चुनौती भरा टास्क बन जाता है। ऐसे में हमारी जरा सी भी लापरवाही हमारी जान को जोखिम में डाल सकती है। खासकर पहाड़ी इलाकों में उत्तर भारत के हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर जैसे इलाकों में घने कोहरे के बीच कार ड्राइव करना और भी ज्यादा खतरनाक साबित होता है। छोटी-सी चूक से कार दुर्घटनाग्रस्त हो सकती है। ऐसे मौसम में हम कुछ खास बातों का खयाल रखकर अगर कार ड्राइव करें तो किसी भी तरह की अनहोनी से खुद की सुरक्षा कर सकते हैं। आइए जानते हैं वो कौन से मुख्य सुझाव हैं जिनका हमें घने कोहरे में सेफ कार ड्राइव के वक्त खयाल रखना चाहिए....

ओवर टेक करना हो सकता है जानलेवा

घने कोहरे के बीच वाहनों को ओवरटेक करना आपकी जान के लिए बेहद खतरनाक कृत्य साबित हो सकता है। ऐसे मौसम में जब विजुवेलिटी पूरी तरह खत्म हो जाती है। तब सामने वाले वाहन से निश्चित दूरी बनाकर चलना चाहिए, जिससे अचानक ब्रेक लगाने से या आपात स्थिति में कार को सही समय सीमा के भीतर ही रोका जा सके। इसी के साथ एक बात का और खास खयाल रखना चाहिए कि कोहरे में कार के फॉग लैंप और हीटर के इस्तेमाल से कभी बचना नहीं चाहिए बल्कि इसका इस्तेमाल आपके लिए कार ड्राइव में बड़ा ही मददगार साबित होता है। हाई वे पर कार ड्राइव करते वक्त कोहरे में कार चलाते समय पार्किंग लाइट को बीच बीच में ऑन ऑफ करते रहना चाहिए। पार्किंग लाइट को बराबर चालू रखने से आपकी कार के पीछे पीछे से आ रही कार का ड्राइवर आपकी गाड़ी को रुकी हुई समझने की भूल कर सकता है, और दोनों के बीच ऐसे में टक्कर होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

कोहरे में ओवर स्पीडिंग बन सकती है जानलेवा

हाईवे पर ठंड के मौसम में बढ़ने वाले अचानक हादसों की वजह ओवरस्पीडिंग ही निकल कर आता है। कोहरे के दौरान हाइवे पर हमेशा कार की स्पीड मध्यम रखना ही सेफ साबित होता है। कोहरे से लैस मार्गों पर हमेशा कम गति के साथ ही सिर्फ अपनी लेन में गाड़ी चलानी चाहिए। अपनी कार को बार-बार दूसरी लेन में ले जाने के चक्कर में गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। लेन बदलने से पीछे से आ रहा वाहन चालक भी अगर ओवरस्पीडिंग करता हुआ चल रहा होगा तो ऐसे में भ्रमित हो सकते हैं, हादसे की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

खतरनाक हो सकता है हेडलाइट को हाई-बीम पर रखना

कोहरे से घिरी सड़कों पर हेडलाइट को हाई-बीम पर रखना भी खतरनाक साबित हो सकता है। हाई-बीम चालू करके गाड़ी चलाना सामने से आ रहे वाहन के लिए खतरनाक हो सकता है। कोहरे में हमेशा लो-बीम पर ही गाड़ी चलानी चाहिए।

डिफॉगर ऑन रखें

कोहरे के दौरान गाड़ी ड्राइव करते वक्त अकसर सामने शीशे पर जबरदस्त फॉग जम जात है। ऐसे में कार चलाने में खासा असुविधा का सामना करना पड़ता है। दुर्घटना की भी संभावना रहती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए अपनी कार मीन डिफॉगर को ऑन रखें, जिससे शीशों पर धुंध नहीं जमने पाती। यदि डिफॉगर की सुविधा नहीं है तो बीच बीच में गाड़ी को रोकर शीशे पर जमा धुंध को कपड़े से भी साफ कर लेना जरूरी होता है। हमारी जरा सी लापरवाही गंभीर परिणाम का सबब बन सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story