Traffic Rules: ट्रैफिक के जान लीजिए ये नियम, जब्त कर सकती है पुलिस आपका ड्राइविंग लाइसेंस

Traffic Rules: पुलिस आर्थिक दंड के तौर पर न सर्फ चालान काट सकती है बल्कि ड्राइविंग लाइसेंस तक जब्त कर सकती है। ऐसे में आप गाड़ी चलाते समय लापरवाही से पचड़े में पड़ने से बेहतर है ही आप इन ट्रैफिक नियमों का पालन करें।

Jyotsna Singh
Published on: 31 Aug 2024 10:43 AM GMT
Traffic Rules
X

Traffic Rules

Traffic Rules: एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते बेहद जरूरी है की सड़क पर सुरक्षित कार ड्राइविंग के लिए सरकार की ओर से जारी ट्रैफिक रूल्स का पालन किया जाए। ट्रैफिक सिग्नल को फॉलो कर न सिर्फ हम अपनी नैतिकता का निर्वाहन करते हैं बल्कि देश की खूबसूरत तस्वीर बनाने में अपनी भूमिका निभाते हैं। ट्रैफिक नियमों का पालन करना सभी के लिए जरूरी होता है। भले उसका ओहदा कितना ऊंचा क्यों न हो।वाहन चलाते समय इससे संबंधित किसी भी तरह की दिक्कत से सुरक्षित रहने के लिए बेहद जरूरी है कि हमें ट्रैफिक नियमों की ठीक- ठीक जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि इनका उल्लंघन करते पाए जाने पर ट्रैफिक पुलिस आर्थिक दंड के तौर पर न सर्फ चालान काट सकती है बल्कि ड्राइविंग लाइसेंस तक जब्त कर सकती है। ऐसे में आप गाड़ी चलाते समय लापरवाही से पचड़े में पड़ने से बेहतर है ही आप इन ट्रैफिक नियमों का पालन करें।

फोन पर बात करना पड़ सकता है मंहगा

ट्रैफिक नियमों के अनुसार, ड्राइविंग के दौरान फोन पर बात करना महंगा सौदा साबित हो सकता है। ट्रैफिक नियमों के अनुसार कार चलाते समय फोन का इस्तेमाल करना नियम के खिलाफ है। इसका उल्लंघन करते पकड़े जाने पर पुलिस चालान काटने के साथ लाइसेंस भी जब्त कर सकती है।कारों में ब्लूटूथ कालिंग की सुविधा भी मिलती है। ऐसे में लोग ड्राइविंग करते हुए ब्लूटूथ पर चैट करना आसान समझते लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्लूटूथ पर चैट करना भी ट्रैफिक नियमों के खिलाफ माना जाता है।

कानूनी अपराध के अंतर्गत आता है इन जगहों पर गाड़ी चलाना

ट्रैफिक नियमों के मुताबिक कुछ ऐसी चिंहित जगहें होती हैं जहां पर ओवर स्पीडिंग पर प्रतिबंध होता है। जिनमें किसी विद्यालय या अस्पताल या फिर टूरिस्ट स्पॉट के आस पास तेज रफ्तार से फर्राटे भरना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। इन जगहों पर गाड़ी चलाना कानून का उल्लंघन माना गया है। ऐसी जगहों पर स्पीड लिमिट का बोर्ड भी लगा रहता है। इन चिंहित जगहें पर गाड़ी की स्पीड 25 किमी प्रति घंटा से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। कई लोगों को गाड़ी के शीशे खोलकर तेज म्यूजिक बजाने का शौक होता है, लेकिन यह नियमों का उल्लंघन माना गया है ।ट्रैफिक सिग्नल पर पैदल चलते वालों के लिए जेब्रा क्रॉसिंग बनाई जाती है। आपकी कार यदि लाल बत्ती होने पर जेब्रा क्रॉसिंग पार करने के बाद रुकती है तो आपको चलान हो सकता है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story