×

Electric Car Tips: आप अगर यूज करते हैं इलेक्ट्रिक कार, तो कार की बैटरी का रखें कुछ इस तरह खयाल, जाने तरीका

Electric Car Tips: आइए जानते हैं कि इलेक्ट्रिक कार में शामिल बैटरी के टर्मिनल्स् का किस तरह ध्यान रखना चाहिए

Jyotsna Singh
Published on: 18 May 2024 6:35 AM GMT
Electric Car Care Tips ( Social Media Photo)
X

Electric Car Care Tips ( Social Media Photo)

Electric Car Tips: इलेक्ट्रिक कारों के बढ़ते चलन के साथ ही अब इनके रख रखाव के तरीकों में भी बड़े बदलाव आ चुके हैं। इसलिए अगर आप एक इलेक्ट्रिक कार के मालिक हैं या फिर इसे खरीदने का प्लान बना रहें हैं तो EV कारों में सबसे अहम भूमिका कार में ईंधन के तौर पर मौजूद बैटरी की होती है। इसलिए इलेक्ट्रिक कार में बाकी और पार्ट्स का रख रखाव का ध्यान रखने के साथ ही बैटरी का सबसे ज्यादा ध्यान रखना होता है। इलेक्ट्रिक कार को स्टार्ट करने से लेकर इलेक्ट्रिक उपकरणों के अच्छी तरह से संचालन के लिए बहुत जरूरी है कि इनका समय समय पर इनकी सफाई की जाए। जिसमें एक अहम हिस्सा है बैटरी के टर्मिनल। ये गाड़ी के इस्तेमाल के साथ ही समय के साथ धीरे धीरे खराब हो जाते हैं। इनके खराब होने का सीधा असर बैटरी की कार्य क्षमता और माइलेज पर पड़ता है। इस तरह EV की बैटरी जल्द ही डिस्चार्ज भी हो जाती है।


इस तरह करें EV बैटरी टर्मिनल्स का नियमित रखरखाव

इलेक्ट्रिक कारों में मिलने वाली बैटरी के टर्मिनल की नियमित रखरखाव की जानकारी EV वाहन चालकों को होना बेहद जरूरी है। लंबे समय तक चल चुकी EV कार के बैटरी टर्मिनल की सफाई समय समय पर ध्यान से की जानी चाहिए। इसके लिए आपको बस टूथब्रश, बेकिंग सोडा, स्टील वूल, सूती कपड़े का साफ टुकड़ा और पेट्रोलियम जेली जैसी चीजों की मदद से आप घर पर खुद ही बैटरी टर्मिनल की सफाई कर सकते हैं। बैटरी टर्मिनल को साफ करने के लिए आप जान लें कि तुरंत ड्राइव करके खड़ी हुई कार की बैटरी की साफ सफाई कभी नहीं करनी चाहिए। उस वक्त बैटरी काफी गर्म होती है। इससे जलने का डर रहता है। इसलिए पार्किंग में खड़ी कार में बैटरी की सफाई के लिए टूल बॉक्स में मौजूद रिंच की सहायता से टर्मिनलों को बैटरी से अलग कर देना चाहिए। उसके पश्चात स्क्रबिंग के लिए थोड़ा बेकिंग सोडा लेकर उसमें पानी मिलाकर एक थिक पेस्ट तैयार कर लें। उस पेस्ट को बैटरी के क्लैंप और टर्मिनल्स पर लगाकर टूथब्रश की मदद से हल्के हाथों से रब करें। इसके लिए स्टील वूल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जब आपको लगने लगे कि इनपर जमा गंदगी अब साफ हो चुकी है। तब इन्हें किसी साफ और सूती कपड़े से रगड़ कर साफ करके इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। अंत में बैटरी के टर्मिनल पर पेट्रोलियम जेली लगाएं और इसे वापस अपनी जगह प्लास की मदद से बैटरी में फिट कर दें। ध्यान रहे कि इन्हें ठीक ढंग से फिट किया जाना चाहिए। वर्ना गाड़ी के स्टार्ट में दिक्कत आ सकती है।


इन खास वजहों से गंदा होता है बैटरी टर्मिनल

इलेक्ट्रिक कार में बैटरी के एक हिस्से के तौर पर मौजूद बैटरी टर्मिनल के गंदे हो जाने के पीछे कई कारण होते हैं। आम तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी के आस-पास एक सफेद रंग का सूखा सा पदार्थ चिपका हुआ देखा जाता है। ये सफेद पदार्थ एक तरह की रसायनिक क्रिया के कारण बैटरी से बाहर आता है। इसके पीछे कई कारण होते हैं, जिनमें से बैटरी पुरानी होने या फिर ओवर चार्जिंग के कारण बैटरी का कैमिकल टर्मिनल तक पहुंचने के आलावा बैटरी से निकलने वाली हाइड्रोजन गैस के इनके संपर्क आने की वजह से इस तरह का सफेद पाउडर बैटरी टर्मिनल पर जाकर चिपक जाता है। इस तरह के रखरखाव से बैटरी लाइफ बढ़ने के साथ ही माइलेज भी बढ़िया प्राप्त होता है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story