×

Electric Vehicles: ऑटो इंडस्ट्री का नया भविष्य इलेक्ट्रिक पावर व्हीकल्स

Electric Vehicles: अभी हाल ही में नितिन गड़करी ने मर्सिडिज बेंज की ई.क्यू.एस. इलेक्ट्रीक व्हीकल को पुणे में लॉन्च किया है, जो पूर्णतः मेड इन इंडिया निर्मित कार है।

Prashant Sharma
Written By Prashant Sharma
Published on: 31 Oct 2022 2:31 AM GMT
Electric Vehicles
X

इलेक्ट्रीक पावर व्हीकल्स (photo; social media ) 

Electric Vehicles: बढ़ती महंगाई में पेट्रोल, डीज़ल, सी. एन. जी., के दामों में खूब बढ़ोतरी हो रही है। इसी के साथ-साथ प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है , इससे पृथ्वी और हमारी आने वाली पीढ़ियों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा । इस प्रदूषण को हमें रोकना होगा और महंगाई से छुटकारा पाना होगा। इसके लिये भारत सरकार के सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी के अथक प्रयासों से आटोमोबाइल इंडस्ट्री में एक क्रान्ति आने जा रही है। वह है ई.वी. । यानी इलेक्ट्रीक व्हीकल्स ।

अभी हाल ही में नितिन गड़करी ने मर्सिडिज बेंज की ई.क्यू.एस. इलेक्ट्रीक व्हीकल को पुणे में लॉन्च किया है, जो पूर्णतः मेड इन इंडिया निर्मित कार है। यह कार 15 मिनट में फास्ट चार्जिंग हो जाती है, यह कार 300 कि.मी. तक चलेगी । इसकी ड्राइवींग रेन्ज 582 कि.मी. से 679 कि.मी. तक होगी। गड़करी ने कहा भी है कि आटो कम्पनियाँ इलेक्ट्रीक व्हीकल्स के प्रोड्रक्शन को बढ़ायेंगी, तभी इन कारों के दाम भविष्य में कम होंगे । आज भारत देश में ई.वी. कारों का काफीला बढ़ना शुरू हो गया है। इनमें टाटा की नेक्सॉन -ई.वी., टाटा की टिगोर -ई.वी., एम.जी. कंपनी की जेड एस -ई.वी., हुंडई की कोना -ई. वी., महिंद्रा की ई -वरीटो, इनके अलावा पौर्शे , ऑडी, बी.एम.डब्लू., की कारें मौजूद है। टू व्हीलर में भी हीरो की वीडा स्कूटर लॉन्च हुई है। जिसे गड़करी जी ने हरी झंडी दी है । इनके अलावा भी भारत में मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत बहुत सी दो पहिया वाहन कंपनिया बाज़ार में अपनी मौजूदगी दर्ज करा रही हैं ।

इलेक्ट्रीक पावर व्हीकल्स (photo; social media )

टियागो हैचबैक इलेक्ट्रिक कार

इसी के साथ टाटा कम्पनी ने अपनी टियागो हैचबैक इलेक्ट्रिक कार आम जनता के बजट में पेश कर एक नई क्रान्ति का आगाज कर दिया है। टियागो ई.वी. कार की इंट्रोडक्टरी प्राइस एक्स शो रूम कीमत Rs. 8.49 लाख रखी गई है। आने वाले दिनों में अतिशीघ्र महिन्द्रा, मारुति, होण्डा, ह्यूण्डई कम्पनीयाँ भारत में आम जनता के बजट में इलेक्ट्रिक कार पेश करने जा रही हैं। दो पहिया जगत में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल व स्कूटरों का कारवां चल पड़ा है ।आने वाले दिनों में ग्राहकों की पहली पसंद ये इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन होंगे। कारण स्पष्ट है शून्य प्रदूषण और शून्य खर्चा, पेट्रोल के महंगाई से छुटकारा | इलेक्ट्रिक वाहनों में बैटरी के मेन्टनेन्स के अलावा कोई खास खर्चा भविष्य में नहीं दिखाई दे रहा है। हाल ही में पेश की गई टाटा की टियागो- ई.वी. एक बार के चार्ज में 315 कि.मी. तक का माइलेज या कहें दूरी तय करेगी। दूसरे बैटरी पावर के विकल्प में 250 कि.मी. तक की दूरी तय करेगी। पेट्रोल कार में जहां 1000 कि.मी. पर ग्राहक लगभग 7500 हजार रूपये पेट्रोल पर खर्च करता है, वहीं इलेक्ट्रिक कार में 1000 कि.मी. पर लगभग मात्र 1100 रुपये का खर्चा आयेगा। यानी की लगभग 6400 रुपये की बचत । सबसे बड़ी बात ग्राहक सोचते हैं कि ई.वी.कारें क्या सुरक्षित है। आप को बता दें टियागों ई.वी. हो या अन्य ई.वी.कारें ये पूर्णतः सुरक्षित बनायी जाती है , जैसे की टाटा ने अपनी इस नई हैचबैक कार में IP67 सर्टीफाइड बैटरी पैक और मोटर दिये हैं।यह बैटरी वाटरप्रूफ, डस्टप्रूफ, और IP67 रेटिंग के साथ प्रमाणित है। इस बैटरी को चार तरीकों से ग्राहक चार्ज कर सकते हैं। पहला - 3.3 किलोवाट ए.सी. होम चार्जर से SOC 10 प्रतिशत - 100 प्रतिशत चार्ज मीडियम रेन्ज 5.1 घण्टे में और 6.4 घण्टे में लॉन्ग रेन्ज चार्ज होगा। दूसरा - चार्जर 7.2 किलोवाट ए.सी. होम फास्ट चार्जर इसमे SOC 10 फ़ीसदी -100 प्रतिशत मीडियम रेन्ज 2.6 घण्टे में और 3.6 घण्टें में लॉन्ग रेन्ज चार्ज होगा। तीसरा - चार्जर डी.सी. फास्ट चार्जर यह SOC 10 प्रतिशत-80प्रतिशत मीडियम और लॉन्ग रेन्ज चार्ज मात्र 57 मीनट में चार्ज कर देगा। चौथा - चार्जर मोड है , 15 A पोर्टेबल चार्जर यह चार्जर कहीं भी आप कर सकते हैं।( अधिकतर घरों में )SOC 10 प्रतिशत-100 प्रतिशत मीडियम रेन्ज 6.9 घण्टे में और 8.7 घण्टे में लॉन्ग रेन्ज चार्ज हो जायेगा। तो आने वाला भविष्य इलेक्ट्रिक कारों का है, जिसमें बैटरी पैक लीथियम-आयन तकनीक पर आधारित होगी। बैटरी पैक का अर्थ है , यह बैटरी टियागो कार में 24Kwh लीथियम-आयन तकनीक के साथ वेदर फूफ (वातावरण से सुरक्षित) IP67 रेटींग जो कार के मोटर, पावर व टॉर्क जीपट्रॉन तकनीक पर तीन फेस परमानेन्ट मैग्नेट सैन्क्रोनस मोटर के द्वारा 114 एन.एम., का टॉर्क देगा। यह 24Kwh/19.2 kwh बैटरी पैक पर एम.आई.डी.सी. (MIDC) पर 315 कि.मी. से 250 कि.मी. का रेन्ज(दूरी) तय करेगा। यह कार 0-60 की दूरी मात्र 5.7 सेकेण्ड में तय कर लेगा। कहने का तात्पर्य यह है, की ई.वी. में (इलेक्ट्रिक व्हीकल) पावर और टॉर्क में कहीं से भी पेट्रोल, डीज़ल और सी.एन.जी. से कम नही है। एक सामान्य कार में जितने सुरक्षा के फ़ीचर्स , आराम के फ़ीचर्स , म्यूजिक सिस्टम के फ़ीचर्स आते है , ठीक इसी की तरह या कहिये कुछ ज्यादा फ़ीचर्स हमें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में मिल रहे हैं। पीस ऑफ माइन्ड, ग्राहकों के सुकुन के लिये बैटरी पैक और मोटर की वारंटी भी 8 साल या एक लाख साठ हजार कि.मी. का दिया जा रहा है, इनमें से जो पहले हो जाय।

नेक्सॉन -ई.वी. में 30.2kwh लीथीयम-आयन बैटरी

इसी तरह नेक्सॉन -ई.वी. में 30.2kwh लीथीयम-आयन बैटरी पैक IP 67 प्रमाणित लगायी गई है। इसमें इलेक्ट्रिक मोटर पावर 129 पी.एस. का पावर 245 एन.एम. टॉर्क पर उत्पन्न करती है। फास्ट चार्जिंग में मात्र 60 मीनट में बैटरी चार्ज हो जाती है। वहीं रेगुलर चार्जिंग 15 A प्लग पॉइन्ट पर 8.5 घण्टे में बैटरी चार्ज हो जाती है । यह इलेक्ट्रिक कार 0-100 की गति मात्र 9.9 सेकेण्ड में पकड़ लेती है। शून्य प्रदूषण पर आधारित ई.वी. कारों का भविष्य उज्ज्वल है , क्योंकि यह तकनीक हमारी आने वाली पीढ़ी को प्रदूषण से सुरक्षित रखेंगी। कम्पनी ने बैटरी पैक और मोटर की वारंटी 8 साल या 1,60,000 कि.मी. की दी है। इनमें से जो पहले हो जाएगा वही मान्य होगा। यह स्पोर्टी हैचबैक कार एक्सशो रूम प्राइस Rs.14,99,000 से शुरू होकर एक्स शोरूम प्राइस Rs.17,50,000 तक में आती है। एक और स्पोर्टी हैच बैंक कार एम-जी मोटर्स की जेड एस ई.वी. आती है। इसमें 50.3 kwh एडवांस बैटरी दी गई है , जो 461 कि.मी. की रेन्ज देती है, यह कार एक चार्ज में 461 कि.मी. की दूरी तय करने में सक्षम है। इस कार की बैटरी यू.एल.- 2580 सुरक्षित मैनेजमेन्ट सिस्टम पर IP 69K – डस्ट और वाटर रेसीस्टेन्स रेटींग ASIL-D- सुरक्षित इंटीग्रीटी स्तर पर आधारित है। जो कि पूर्णतः सुरक्षित है। छः प्रकार से आप एम-जी कंपनी के जेड एस- ई.वी. कार को चार्ज कर सकते हैं। डी.सी. सुपर फास्ट चार्जर से 80 प्रतिशत 60 मिनट में एम.जी. डिलरशीय पर चार्ज कर सकते हैं। ए.सी. फास्ट चार्जर से आप अपने घर या ऑफिस में 100 प्रतिशत मात्र 8.5 से 9 घण्टे में बैटरी को चार्ज कर सकते हैं और ए.सी. फास्ट चार्जर से एम जी कंपनी के डिलरशीप पर भी यह सुविधा उपलब्ध है। पोर्टेबल चार्जिंग केवल 15 A सॉकेट प्लग के ज़रिये चार्ज कर सकते हैं । जिसमें 100 प्रतिशत चार्ज 18 से 19 घण्टे में हो जाएगी। वहीं रोड साइड मोबाइल असिस्टेंस चार्जिंग सपोर्ट 24x7 आकस्मीक स्थिती में यह सुविधा कम्पनी उपलब्ध करायेगी। एम जी कम्पनी ने अपने चार्जिंग आउटलेट पर एक हजार ए.सी. फास्ट चार्ज की सुविधा पूरे भारत में ई.वी. चार्जिंग इन्फ्रास्टरक्चर के द्वारा देने जा रही है। एम जी कंपनी की जेड एस ई.वी. स्पोर्टी कार 8 लेयर हेयर पीन मोटर बेस्ट इन क्लास 176 पी.एस. का पावर देगी । यह कार 0-100 की गति मात्र 8.5 सेकेण्ड में पकड़ लेगी। इसमें बैटरी की वारंटी पांच साल या एक लाख पचास हजार कि.मी. का है। परिवहन मंत्री नितीन गड़करी के अथक प्रयासों से आटो कम्पनियाँ बहुत ही जोर शोर से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाने में जुट गई हैं। आने वाला समय इलेक्ट्रिक कारों का होगा और इलेक्ट्रिक ट्रकों , बसों का होगा इसी के साथ इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों का होगा । जिसमें पावर, टॉर्क, सुरक्षा, आराम, उच्च तकनीक पर आधारित फ़ीचर्स से लैस होकर शून्य प्रदूषण तकनीक पर आधारित होगा ।भारत के आटो की दुनिया में एक नई क्रान्ति की शुरुआत हो रही है ।

( लेखक ऑटोमोबाइल विशेषज्ञ हैं।)

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story