×

Electric Scooters in 1 Lakh: 1 लाख के बजट में आती हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, कई खास फीचर्स से लैस इन स्कूटर की थम नहीं रही डिमांड

Electric Scooters in 1 Lakh: मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड में आई तेजी को देखते हुए कई दोपहिया वाहन कंपनियां बड़े कम समय के भीतर ही एक से बढ़कर एक अपने नए मॉडल्स को मार्केट में पेश कर रही हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 28 Dec 2023 2:16 AM GMT
Electric Scooters in 1 Lakh
X

Electric Scooters in 1 Lakh  (photo: social media )

Electric Scooters in 1 Lakh: भारतीय दो पहिया वाहन बाजार में इलेक्ट्रिक बाईक और स्कूटरों पिछले कुछ वर्षों में बिक्री में भारी बढ़ोतरी हुई है। ग्राहकों ने अब बढ़ती पेट्रोल की कीमतों के चलते और भी कही खूबियों के शामिल होने से इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाना शुरू कर दिया है। मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड में आई तेजी को देखते हुए कई दोपहिया वाहन कंपनियां बड़े कम समय के भीतर ही एक से बढ़कर एक अपने नए मॉडल्स को मार्केट में पेश कर रही हैं।

इस समय अगर आप भी अपने लिए एक लाख के बजट में इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने का प्लान बना रहें हैं तो ऑटो मार्केट में मौजूद कई इलेक्ट्रिक स्कूटर आपकी डिमांड पर खरें उतर सकते हैं। आइए जानते हैं भारतीय ऑटो मार्केट में तेजी से बिक्री की जा रहीं इलेक्ट्रिक स्कूटरों से जुड़े डिटेल्स के बारे में.....

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर:

भारतीय ऑटो मार्केट की दिग्गज कंपनी बजाज ने अब इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में भी अपनी पैठ बना ली है। इस कंपनी ने 4 दिसंबर, 2023 को इलेक्ट्रिक सेगमेंट में बजाज चेतक स्कूटर को पेश किया था। शानदार लुक और दमदार पावर पैक से लैस नया चेतक स्कूटर की कीमत भी से स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में काफी कम है। फुल चार्ज करने पर यह स्कूटर 141 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। इस स्कूटर में शामिल पावर बैट्री की बात करें तो इसमें 2.9kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मौजूद मिलता है। जो 3.8kW इलेक्ट्रिक मोटर से कनेक्टेड है। इनकी कीमत 1.15 लाख रुपये है।


जितेन्द्र EV प्राइमो स्कूटर:

इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन बाजार के बढ़ते रेंज में जितेंद्र EV टेक ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया है। नासिक की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता जितेंद्र EV टेक ने इसी महीने 17 दिसंबर, 2023 को अपने प्राइमो इलेक्ट्रिक स्कूटर से पर्दा हटाया था। अगर आप भी इस समय एक बजट स्कूटर खरीदने की योजना बना रहे तो जितेंद्र EV टेक का इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बेहतर विकल्प के तौर पर मौजूद हैं।

यह स्कूटर 60V, 26Ah के बैटरी पैक के साथ आता है। अपने प्रीमियम लुक और दमदार फीचर्स के कारण यह स्कूटर लोगों को काफी पसंद आ रहा है।जितेन्द्र EV प्राइमो इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 79,999 रुपये है


ओला S1X: इलेक्ट्रिक स्कूटर

भारतीय ऑटो मार्केट में ओला के स्कूटर अपनी तगड़ी बिक्री से धूम मचाने में कामयाब रहें हैं। यह स्कूटर कंपनी के मौजूदा मॉडलों के समान ही दिखाई देता है। ओला कम्पनी ने इसे आकर्षक लुक देने के लिए इसे ड्यूल टोन पेंट स्कीम के साथ पेश किया है। बेहतरीन प्रदर्शन के लिए ओला कम्पनी ने इसमें 6kW हब-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर को शामिल किया है। इस मोटर के शामिल होने के बाद यह स्कूटर 150 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है। इसके बिक्री आंकड़ों की बात करें तो लांच के बाद से ही इस स्कूटर ने अपने सेगमेंट्स में सभी वाहनों को पीछे छोड़ते हुए टॉप लिस्टेड कम्पनी के तौर पर आपनी जगह मजबूत की है। देश में ग्राहकों को बेहतर विकल्प देने के लिए ओला इलेक्ट्रिक ने 15 अगस्त 2023 को अपना सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला S1X लॉन्च किया था। खरीदारों के लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है।


सिंपल एनर्जी डॉट वन इलेक्ट्रिक स्कूटर

सिंपल एनर्जी डॉट वन इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी का सबसे कम बजट में आने वाला किफायती स्कूटर में शुमार है। कंपनी लंबे समय से इस स्कूटर को लांच करने की योजना बना रही थी।

इसमें शामिल बैट्री पावर की बात करें तो कम्पनी ने कम्पनी ने इस स्कूटर में 3.7kWh क्षमता का बैटरी पैक और 8.5-किलोवाट को की इलेक्ट्रिक मोटर दी है। जिसे सिंगल चार्ज करने पर 151 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है।देश में अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए सिंपल एनर्जी ने 15 दिसंबर, 2023 को भरतीय बाजार में अपना डॉट वन इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया था।

इसकी कीमत करीब 1 लाख रुपये के हैं।


लेक्ट्रिक्स LXS G2.0: कीमत 1 लाख रुपये

इलेक्ट्रिक दो पहिया मार्केट में SAR इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का भी नाम आता है। इस कंपनी ने करीब 6 महीने पहले ही 26 जुलाई, 2023 को अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लेक्ट्रिक्स LXS G2.0 को भारतीय बाजार में लांच किया था। लेक्ट्रिक्स LXS G2.0 स्कूटर सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज देने में सक्षम है। इस स्कूटर में बेहतर प्रदर्शन के लिए 2.3kw और 3kw क्षमता की बैटरी पैक का विकल्प मिलता है। इस स्कूटर की कीमत 1 लाख रुपये है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story