×

Electric Solar Cars Range: अब सोलर एनर्जी से चलेंगी कारें, इलेक्ट्रिक कार ऑटो एक्सपो में हुई शोकेस, जानिए क्या है रेंज?

EVA Electric Solar Cars Range: डीजल, पेट्रोल की खपत को कम करने की दिशा में इलेक्ट्रिक, ग्रीन एनर्जी के बाद अब सोलर एनर्जी से भी चलेंगी गाडियां। आइए जानते हैं इस कार में क्या फीचर्स है।

Jyotsna Singh
Published on: 9 Feb 2023 12:51 PM GMT
Electric Solar Car
X

File Photo of Electric Solar Car (Pic: Newstrack)

EVA Electric Solar Cars Range: ऑटो एक्सपो 2023 में भाग लेने वाली कंपनियां नई तकनीकों से लैस एडवांस फीचर्स के साथ अपने नए वाहनों को लॉन्च कर रही है। हालांकि इस बार ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों का प्रभाव ज्यादा देखने को मिल रहा है। महिंद्रा, टाटा मोटर्स, किआ, हुंडई जैसे बड़ी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार को ऑटो एक्सपो में शोकेस किया है। कई स्टार्टअप बाइक और स्कूटर कंपनी भी इस लिस्ट में शामिल है। इसी क्रम में पुणे की स्टार्टअप कंपनी वायवे मोबिलिटी ने देश की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार 'ईवा' ने खुलासा किया है। जी हां, आज हम आपको इस गाड़ी के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं कि किन फीचर्स के साथ लैस है ये सोलर एनर्जी पर चलने वाली गाड़ी।

ये ईवा है EV में बेहद खास

नैनों की तरह दिखने वाली ईवा एक मिनी इलेक्ट्रिक कार है जिसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे चलाने के लिए बिजली खर्च नहीं करनी पड़ती, बल्कि इसे धूप से चार्ज करके ही चलाया जा सकता है। सोलर कार 'ईवा' में दो एडल्ट और एक बच्चे के लिए जगह है। कार को ट्रैफिक में चलाना बहुत आसान है और इसके छोटे आकार के कारण कम जगहों में भी इसे पार्क किया जा सकता है।

क्या है इस गाड़ी के फीचर्स

कंपनी ने इस छोटी कार में सभी आधुनिक फीचर्स दिए हैं। इसमें एयर कंडीशनिंग, एंड्रॉइड ऑटो/एप्पल कार प्ले कनेक्टिविटी, 6-वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और एक पैनोरमिक सनरूफ है। इस टू सीटर स्मार्ट कार में चार्जिंग के लिए छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। इस सोलर कार में 6kW लिक्विड-कूल्ड PMSM इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। यह 14 kWh के बैटरी पैक से बिजली लेता है। इसे होम पावर सॉकेट से सिर्फ 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं, चार्जिंग स्टेशन पर यह महज 45 मिनट में जीरो से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है। पूरी कार मोनोकॉक चेसिस पर बनी है। इसमें IP68 सर्टिफाइड पावरट्रेन है और इसमें ड्राइवर एयरबैग जैसे स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

एक बार चार्ज होने के बाद कितनी रेंज दे सकती है ये सोलर एनर्जी से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार

कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसमें जो सोलर पैनल दिया गया है उसे कार के सनरूफ की जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है। अंकिता जैन का कहना है कि, "ये कार पूरी तरह से सोलर एनर्जी से नहीं चलती है, बल्कि इसमें दिया गया ये सोलर पैनल एक विकल्प की तरह काम करता है जो कि कार को अतिरिक्त 10 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है।" इस कार की बैटरी को फुल चार्ज करने के बाद इसकी रनिंग कॉस्ट महज 80 पैसे प्रतिकिलोमीटर पड़ती है। इसके अलावा ये कार महज 5 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है।

कब लॉन्च होगी ये कार और क्या होगी कीमत

Vayve EVA के लॉन्च टाइमलाइन के बारे में कंपनी के को-फाउंडर निलेश बजाज ने बताया कि, इस कार आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च करने में तकरीबन 1 साल का समय लगेगा। वहीं कीमत के बारे में उन्होनें कोई जानकारी साझा नहीं की है। उम्मीद की जा रही है कि, ब्रांड इसे किफायती कीमत में पेश करेगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story