×

EV Charging Station: इन राज्यों में सबसे ज्यादा है EV वाहनों के स्टेशन, यहां जाने पूरी जानकारी

Electric Vehicle Charging Station: इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए बिजली की खपत में भारी इजाफा हुआ है। इसके लिए विद्युत मंत्रालय ने ग्राहकों को राहत देने के लिए कई तरह की पहल को शामिल किया है।

Jyotsna Singh
Published on: 13 Feb 2024 10:33 AM GMT
Electric Vehicle Charging Station Locations
X

Electric Vehicle Charging Station Locations 

EV Charging Station: भारतीय ऑटोमार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड में अब तेजी से इजाफा होता जा रहा है। उसके पीछे की खास वजह है कि देश में अब इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की दिशा में इसके चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर में भी विस्तार किया जा रहा है। हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से पेश किए गए आंकड़ों के अनुसार दो फरवरी 2024 तक देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के सामने चार्जिंग स्टेशनों की कमी की चुनौती को दूर करते हुए कुल 12,146 EV चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना कर उन्हें पूरी तरह से चलन में भी लाया जा चुका है। सिर्फ यही नहीं सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए FAME-II योजना में सार्वजनिक चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की स्थापना के लिए भी सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा इस दिशा में ऊर्जा मंत्रालय भी अपना योगदान प्रदान कर रहा है। आइए इस बारे में जानते हैं विस्तार से....

ऊर्जा मंत्रालय EV में विस्तार लाने के लिए दे रहा योगदान

इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए बिजली की खपत में भारी इजाफा हुआ है। इसके लिए विद्युत मंत्रालय ने ग्राहकों को राहत देने के लिए कई तरह की पहल को शामिल किया है। जिसके अंतर्गत सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों के लिए सिंगल-पार्ट EV टैरिफ जारी किया है। यह AC चार्जिंग के लिए सौर और गैर-सौर बिजली प्रति यूनिट क्रमशः 2.50 रुपये और 3.50 रुपये की कीमत के साथ चार्ज किया जाएगा वहीं इसके DC फास्ट-चार्जिंग के लिए प्रति यूनिट की दर से क्रमशः 10 रुपये और 12 रुपये चार्ज किया जाएगा। इसके अलावा चार्जिंग स्टेशन में मिलने वाली प्रति यूनिट बिजली की ही दर से EV मालिकों की सुविधा प्रदान करने के लिए उन्हें घर या कार्यस्थल पर अपने वाहनों को चार्ज करने के लिए बिजली कनेक्शन के इस्तेमाल को लेकर खास दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

ये है सबसे अधिक संख्या में EV चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने वाले देश के शीर्ष 10 राज्यों की सूची

इलेक्ट्रिक वाहनों के विस्तार में रोड़ा बन रही सबसे ज्यादा EV चार्जिंग स्टेंशनों की कमी को दूर करने के लिए अब बड़े स्तर पर चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना EV वाहनों की खपत के अनुसार की जा रही है। हाल ही में सामने आए आंकड़ों के अनुसार देश में EV चार्जिंग स्टेशनों को स्थापित करने वाले 10 शीर्ष राज्यों की सूची निकल कर सामने आई है। जिसके अनुसार इस सूची में सबसे पहला नंबर महाराष्ट्र का आता है। खाली इस राज्य में सबसे बड़ी संख्या में कुल 3,079 चार्जिंग स्टेशन खोले जा चुके हैं। वहीं दूसरा नंबर दिल्ली का आता है जहां 1,886 चार्जिंग स्टेशन खोले जा चुके हैं। कर्नाटक 1,041 चार्जिंग स्टेशनों के साथ तीसरे स्थान पर है। मकेरल 852 चार्जिंग स्टेशनों के साथ चौथे, तमिलनाडु 643 चार्जिंग स्टेशनों के साथ पांचवें, उत्तर प्रदेश 582 चार्जिंग स्टेशनों के साथ छठे, राजस्थान 500 चार्जिंग स्टेशनों के साथ सातवें, तेलंगाना 481 चार्जिंग स्टेशनों के साथ आठवें, गुजरात 476 चार्जिंग स्टेशनों के साथ नौवें वहीं मध्य प्रदेश 341 चार्जिंग स्टेशनों के साथ दसवें स्थान पर है।

Admin 2

Admin 2

Next Story