Elesco Electric Scooter में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, मोबाइल एप्लिकेशन कंट्रोल, जीपीएस और इंटरनेट कम्पैटिबिलिटी जैसे फीचर्स

Elesco Electric Scooter: इन दोनों ईवी स्कूटर्स में इसके बैटरी पैक की बात करें तो Elesco V1 और V2 में 2.3 kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जो 72 वोल्ट की इलेक्ट्रिक मोटर को जबरदस्त पावर देता है। इसका बैटरी 6-7 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। साथ ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) में ब्रेकिंग के लिए फ्रंट डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 18 April 2023 1:48 PM GMT
Elesco Electric Scooter में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, मोबाइल एप्लिकेशन कंट्रोल, जीपीएस और इंटरनेट कम्पैटिबिलिटी जैसे फीचर्स
X
Elesco Electric Scooter (Photo: Social Media)

Elesco Electric Scooter: ईवी सेगमेंट में अपने साथ की दूसरी स्कूटर्स को कड़ी टक्कर देने के लिए Elesco Electric Scooter के फीचर्स पर्याप्त हैं। अत्याधुनिक तकनीकी फीचर्स के साथ तैयार की है इस स्कूटर की कीमत भी दूसरी ईवी की तुलना में बेहद कम हैं। मात्रा ₹69,999 की कीमत से शुरू होने वाली इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक बार चार्ज करने पर 80 से 100 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर की नई लाइन लॉन्च

भारतीय बाजार में Electric Two-Wheelers Startup Company ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की नई लाइन लॉन्च करने की घोषणा की है। इलेक्ट्रिक दोपहिया स्टार्टअप कंपनी एलेस्को ने आधिकारिक तौर पर दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च की है, जिनका और V2 है। हालांकि दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के प्राइज देखे mजाएं तो बिलकुल समान हैं, लेकिन अगर बात इनके फीचर्स की होती है तो तुलना करने पर बहुत सारे बेसिक अंतर देखने को मिलते हैं। आइए जानते हैं इलेक्ट्रिक दोपहिया स्टार्टअप कंपनी के एलेस्को V1 और V2 स्कूटर्स से जुड़े डिटेल्स...

कैसा होगा Elesco V1 और V2 का बैटरी पैक
इन दोनों ईवी स्कूटर्स में इसके बैटरी पैक की बात करें तो Elesco V1 और V2 में 2.3 kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जो 72 वोल्ट की इलेक्ट्रिक मोटर को जबरदस्त पावर देता है। इसका बैटरी 6-7 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। साथ ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) में ब्रेकिंग के लिए फ्रंट डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया हैं। V1 और V2 में क्रमशः 10-इंच और 12-इंच पहिया bदिया गया है। Elesco V1 और V2 इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) का अधिकतम भार वहन क्षमता 200 किग्रा है। Elesco V1 और V2 का ग्राउंड क्लीयरेंस 180mm है। दोनों एक ट्यूबलर स्टील फ्रेम, डिस्क ब्रेक और एलईडी लाइट्स समेत कई सेफ्टी फीचर्स के साथ आते हैं।

क्या होंगें Elesco V1 और V2 की स्पेसिफिकेशंस
Elesco V1 और V2 दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटरों में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, मोबाइल एप्लिकेशन कंट्रोल, जीपीएस और इंटरनेट कम्पैटिबिलिटी, कीलेस स्टार्ट और साइड स्टैंड सेंसर दिया गया है। दोनों स्कूटर एलईडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के नसाथ लॉन्च किए गए हैं। Elesco इस दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर पर तीन साल की वारंटी भी दे रहा है। हालांकि अधिकतम कितने किलोमीटर की वारंटी है अभी कंपनी ने क्लियर नहीं किया है। V1 और V2 दोनों को चार्ज करने में 6 से 7 घंटे का समय लगता है। मॉडल शक्तिशाली बैटरी से भरे हुए हैं, जो यात्रियों को फास्ट चार्जिंग टाइम और 200 km की लंबी रेंज दे सकते हैं।

क्या कहते हैं एलेस्को (Elesco) के निदेशक
नए इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, एलेस्को (Elesco) के निदेशक रौनक जुनेजा ने कहा, “
भारतीय बाजार में टिकाऊ, किफायती और सुरक्षित इलेक्ट्रिक स्कूटर लाना हमारा एकमात्र उद्देश्य है।हम बाजार में एलेस्को के दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने के लिए बहुत ही रोमांचित हैं, उन्होंने ये भी कहा की हमारे इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) बहुत ही किफायती मूल्य पर मिलने वाले हैं, साथ ही ये कार्बन उत्सर्जन को कम करके पर्यावरण के अनुकूल भविष्य का निर्माण करेंगे।”रौनक जुनेजा ने ये भी कहा की, “हम अपने ग्राहकों को उच्च क्वालिटी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story