×

EV Cars: एलोन मस्क के इस कदम ने मचाया ईवी उद्योग में तहलका, ऑटोमोबाइल क्षेत्र में आएगी क्रांति

EV Cars: 48 वोल्ट का वाहन कैसे बनाया जाए यह गाइड अन्य सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों के सीईओ को सीधे भेजा गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Dec 2023 4:32 PM GMT
Elon Musk
X

Elon Musk (Photo: Social Media)

EV Cars: अधिकांश कंपनियाँ, विशेष रूप से ऑटोमोटिव उद्योग में, आमतौर पर अपनी तकनीकी प्रगति और रिसर्च को बहुत गुप्त रखती हैं। हालाँकि, टेस्ला और एलोन मस्क भीड़ से अलग हैं। मस्क वो कर रहे हैं जो अब तक किसी ने नहीं किया होगा।

क्या किया मस्क ने?

एक आश्चर्यजनक कदम में जिसने इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में हलचल पैदा कर दी है, टेस्ला अब इलेक्ट्रिक वाहन के लिए 48-वोल्ट आर्किटेक्चर का अपना फार्मूला या रिसर्च अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियों को बांट रहा है। 48 वोल्ट का वाहन कैसे बनाया जाए यह गाइड अन्य सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों के सीईओ को सीधे भेजा गया है।

साहसिक कदम

टेस्ला का यह साहसिक रणनीतिक निर्णय इनोवेशन के प्रति टेस्ला के समर्पण को बयान करता है और अन्य ईवी निर्माताओं के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती पेश करता है। ऐसे समय में जब ऑटोमोबाइल उद्योग में कई लोग टेस्ला की तकनीकी विशेषज्ञता से मेल खाने का प्रयास कर रहे हैं, इस मुफ्त गाइड की रिलीज टेस्ला की प्रतिस्पर्धी बढ़त को और उजागर करती है। यही कारण है कि टेस्ला अन्य सभी वाहन निर्माताओं की तुलना में अधिक इज्जत और वरीयता रखता है।

फ़फोर्ड के सीईओ को भी भेजा गाइड

यहां तक कि फोर्ड के सीईओ जिम फ़ार्ले ने भी एलोन मस्क द्वारा हस्ताक्षरित "48-वोल्ट वाहन कैसे डिज़ाइन करें" दस्तावेज़ की एक प्रति प्राप्त करने की पुष्टि की है। एक्स पर मस्क ने लिखा : आपका स्वागत है।

48 वोल्ट की क्रांति

इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) परिदृश्य में इस समय एक क्रांतिकारी बदलाव हो रहा है जो 48-वोल्ट क्रांति से प्रेरित है। यह अग्रणी तकनीक परिवहन के भविष्य के लिए दक्षता, प्रदर्शन और असीमित संभावनाओं के एक नए युग को खोलने की कुंजी रखती है।

यह अत्याधुनिक तकनीक, "स्टीयर-बाय-वायर" और 4-व्हील स्टीयरिंग जैसी सुविधाओं के लिए दशकों पुराने 12 वोल्ट के उद्योग मानक से एक दम अलग दिशा में जाने का प्रतीक है। ये एक ऐसा बदलाव है जिसे टेस्ला ने लंबे समय से अपेक्षित माना था।

क्या है फायदा

वाहनों में 48-वोल्ट विद्युत प्रणाली को नियोजित करने से कई फायदे सामने आते हैं, जिनमें बेहतर ऊर्जा दक्षता, तेज चार्जिंग क्षमताएं और प्रदर्शन में समग्र वृद्धि शामिल है। टेस्ला का कदम पारंपरिक ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाने में एक छलांग का प्रतीक है।

48-वोल्ट तकनीक उच्च वोल्टेज के साथ एक दूसरी विद्युत प्रणाली पेश करती है, जो आमतौर पर अधिकांश वाहनों में पाए जाने वाले पारंपरिक 12-वोल्ट सिस्टम के समानांतर चलती है। यह अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत उन्नत सुविधाओं और उपयोगिताओं के निर्बाध इंटीग्रेशन का द्वार खोलता है जो पहले ईवी की पहुंच से परे थे।

संभावित प्रभाव

टेस्ला की उदारता इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य को नया आकार देने की क्षमता रखती है। अन्य वाहन निर्माताओं को अपनी तकनीक अपनाने के लिए प्रोत्साहित करके, टेस्ला ईवी को वैश्विक रूप से अपनाने में तेजी ला सकता है। इसके अलावा, ज्ञान का खुला आदान-प्रदान उद्योग के भीतर सहयोग को बढ़ावा दे सकता है, जिससे उपभोक्ताओं को बेहतर और अधिक किफायती ईवी विकल्प का वादा किया जा सकता है।

ऑटोमोबाइल उद्योग इस अभूतपूर्व पेशकश पर अन्य वाहन निर्माताओं की प्रतिक्रिया का उत्सुकता से इंतजार कर रहा है। क्या वे टेस्ला की तकनीक को अपनाएंगे और उज्जवल भविष्य के लिए एकजुट होंगे? या वे अपने स्वयं के अनूठे रास्ते बनाएंगे? चुने गए विकल्पों के बावजूद, एक बात निश्चित है: टेस्ला के साहसिक कदम ने इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में नवाचार के एक नए युग को जन्म दिया है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story