EV Care Tips : कुछ बेहतरीन टिप्स अपना कर, बढ़ा सकते हैं आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज, आइए जानते हैं डिटेल्स

Electric Vehicle Care Tips : अगर आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज बढ़ाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं:

Jyotsna Singh
Published on: 4 May 2023 4:04 PM GMT
EV Care Tips : कुछ बेहतरीन टिप्स अपना कर, बढ़ा सकते हैं आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज, आइए जानते हैं डिटेल्स
X
ev scooter battery (social media)

Electric Vehicle Care Tips : ऑटोमोबाइल सेक्टर में BS6 नॉर्म्स के लागू होने के बाद अलग अलग सेगमेंट्स में इलेक्ट्रिक व्हीकल की झड़ी सी लगना शुरू हो चुकी है। ऑटोमेकर कंपनियां लगातार अपने वाहनों को अपडेट करके EV व्हीकल्स को लॉन्च कर रहीं हैं। जिनमें कई रेंज के बहुत सारे इलेक्ट्रिक स्कूटर भी शामिल हैं। EV सेगमेंट्स में लॉन्च हो रहे स्कूटर्स की खासियत है कि वह अत्याधुनिक फीचर्स और आकर्षक लुक के साथसेफ्टी फीचर्स के साथ पेश किए जा रहें हैं।

इन स्कूटर्स की रेंज की बात करें तो ये 60 किलोमीटर की रेंज से लेकर 200 km से अधिक रेंज देने का दावा करने वाले स्कूटर्स ऑटोमोबाइल मार्केट में ग्राहकों को आकर्षित कर रहें हैं। हालांकि की टूव्हीलर कंपनियों द्वारा अपने स्कूटर की रेंज पर किए जा रहे दावे पर ग्राहकों द्वारा असंतुष्टता भी दर्ज की जा रही है। वहीं कुछ कस्टमर अपने स्कूटर की रेंज को लेकर कन्फ्यूज्ड भी रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, कि आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़े कई ऐसे तरीके यानी टिप्स हैं जिनको अगर आप ट्राई करते हैं तो निश्चित ही आपको अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज को और ज्यादा बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं स्कूटर की रेंज बढ़ाने के क्या हैं वो कारगर तरीके ...

बैटरी सेविंग का रखे ध्यान

अगर आप अपने स्कूटर की रेंज को बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको स्कूटर में लगी बैटरी की देख भाल का खास ख्याल रखना होगा। असल में इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज उसकी बैटरी के चार्जिंग लेवल पर पूरी तरह से निर्भर करती है। आपके स्कूटर की बैटरी अगर कम चार्ज होगी तो लो चार्जिंग बैटरी की वजह से आपको स्कूटर में ज्यादा अधिक रेंज नहीं मिलेगी। इसके लिए बैटरी को एक्जॉस्ट होने से बचाने के लिए स्कूटर के एक्स्ट्रा फीचर जैसे मोबाइल कनेक्टिविटी, म्यूजिक सिस्टम, नेवीगेशन जैसे एडवांस फीचर्स का कम से कम ही यूज ही करना चाहिए। स्कूटर की रेंज बढ़ाने के लिए जितना अधिक हो सके बैटरी की बचत करें।

ड्राइविंग स्पीड का रखें खास खयाल

अपनी EV स्कूटर की रेंज को एक्सटेंड करने के लिए हमें अपने EV स्कूटर की ड्राइविंग स्पीड का भी खास खयाल रखना होगा। क्योंकि इलेक्ट्रिक स्कूटर को यदि कम आरपीएम पर चलाया जाता है तो इससे वाहन को अधिक दूरी तक चलाया जा सकता है। स्कूटर को चलाते वक्त स्पीड को लगातार कम या ज्यादा न करें, इससे स्कूटर की बैटरी बहुत जल्दी डिस्चार्ज हो जाएगी। इस बात का खयाल रखकर स्कूटर की रेंज को बढ़ाया जा सकता है।

रेड सिग्नल होने पर बंद कर दें स्कूटर

अगर आप EV स्कूटर से कहीं जा रहें हैं और रेडसिग्नल होने पर आपको रुकना पड़ा हो, या फिर किसी लंबे जाम में फस गए हों तो ऐसी स्थिति में स्कूटर की बैटरी के चार्ज की खपत को कम करने के लिए आपको अपने स्कूटर को बंद कर देना ज्यादा बेहतर होता है।

चार्जिंग का बनाए टाइम टेबल

आपको अगर अपने स्कूटर की रेंज बढ़ाने है तो सबसे ज्यादा जरूरी है कि इसके लिए आप अपने स्कूटर को चार्ज करने के लिए एक टाइम टेबल बनाएं। क्योंकि बिना चार्जिंग का ख्याल रक्खे आप इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलते हैं तो इस बात की पूरी संभावना रहती है कि रास्ते चलते आपकी स्कूटर कहीं भी बंद हो सकती है, साथ ही स्कूटर की बैटरी बार बार पूरी तरह डिस्चार्ज होती है तो इससे बैटरी की लाइफ पर बहुत बुरा असर पड़ता है इससे बैटरी का खर्च का नुकसान भी उठाना पड़ सकता है, साथ ही स्कूटर की रेंज पर भी काफी ज्यादा फर्क पड़ता है। कोशिश करें कि बैटरी के 20% तक चार्ज रहने पर ही उसे चार्जिंग में लगा दें, पूरा खत्म होने का इंतजार न करें। साथ ही बैटरी की अधिक चार्ज करने से भी बचें। इसलिए जरूरी है की अच्छी रेंज पाने के लिए स्कूटर की बैटरी को समय से टाइम टेबल के अनुसार चार्ज करें।

इलेक्ट्रिक स्कूटर पर अधिक बोझ न डाले

आपको इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए कि कोशिश करें इलेक्ट्रिक स्कूटर पर एक से अधिक लोग न बैठे। क्यूंकि इलेक्ट्रिक स्कूटर पर ओवरलोडिंग से बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो सकती है। साथ ही इस तरह से स्कूटर की रेंज कम होने के साथ साथ बैटरी और मोटर भी जल्दी ख़राब होने की संभावना रहती है। यदि आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर पर बिना अधिक बोझ डाले सिंगल पैसेंजर के रूप में यात्रा करते हैं तो ऐसे में आपको अधिक रेंज मिलेगी।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story