×

Electric Bikes In India: भारत में बिकने वाली तेज रफ्तार इलेक्ट्रिक बाइक्स, पावर फुल बैटरी के साथ मिलेंगी ढेरों खूबियां

Electric Bikes In India: भारतीय दो पहिया ऑटोमार्केट में इलेक्ट्रिक बाइक्स का विस्तृत बाजार मौजूद हैं। जहां वाहन निर्माता कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपनी बाइक्स में शानदार लुक और फीचर्स को शामिल कर लंबा माइलेज देने वाली पावरफुल बैटरी देने का दावा कर रहीं हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 15 Jun 2023 10:57 AM GMT (Updated on: 15 Jun 2023 10:57 AM GMT)
Electric Bikes In India: भारत में बिकने वाली तेज रफ्तार इलेक्ट्रिक बाइक्स, पावर फुल बैटरी के साथ मिलेंगी ढेरों खूबियां
X
भारत में बिकने वाली तेज रफ्तार इलेक्ट्रिक बाइक्स: Photo- Social Media

Electric Bikes In India: भारतीय दो पहिया ऑटोमार्केट में इलेक्ट्रिक बाइक्स का विस्तृत बाजार मौजूद हैं। जहां वाहन निर्माता कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपनी बाइक्स में शानदार लुक और फीचर्स को शामिल कर लंबा माइलेज देने वाली पावरफुल बैटरी देने का दावा कर रहीं हैं। वहीं इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों को लेकर ग्राहकों के मन मस्तिष्क में कहीं न कहीं ये दुविधा भी बनी रहती है, कि रास्ते चलते कहीं बैटरी चार्ज खत्म न हो जाए। इस परेशानी और दुविधा से निजात पाने के लिए ग्राहक ज्यादातर ज्यादा से ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक्स की डिमांड करते हुए दिखाई पड़ रहे हैं। अगर आपको भी ऐसी ही एक इलेक्ट्रिक बाइक की जरूरत है तो मार्केट में इन फीचर्स से लैस कई बाइक्स मौजूद है। आइए जानते हैं डिटेल....

अल्ट्रावायलेट एफ77 बाइक

बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक स्टार्ट-अप ब्रांड अल्ट्रावॉयलेट ऑटोमोटिव ने अपनी बेहद दमदार इलेक्ट्रिक बाइक अल्ट्रावायलेट एफ77 को पिछले साल मार्केट में पेश किया था । ये बाइक केवल 2.9 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 152 किमी प्रति घंटा है। यह भारत की सबसे तेज भागने वाणी इलेक्ट्रिक बाइक है। अगर बात इसकी कीमत की करें तो इसकी कीमत भी बहुत अधिक है। कंपनी ने इसके ओरिजनल वैरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 3.8 लाख रुपये और ज्यादा रेंज देने वाले मॉडल रेकॉन की एक्स शोरूम कीमत 4.55 लाख रुपये तक जाती है।

कबीरा मोबिलिटी केएम 4000 इलेक्ट्रिक बाइक

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर कबीरा मोबिलिटी केएम 4000 इलेक्ट्रिक बाइक है।इसका KM3000 बाइक मॉडल 4.14 kWh की बैटरी क्षमता के साथ आता है और प्रति चार्ज 120 किमी की रेंज प्रदान करता है जबकि KM4000 की बैटरी क्षमता 4.60 kWh की 150 किमी की रेंज के साथ है। ये बाइक केवल 3.2 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। इस इलेक्ट्रिक बाइक को 1.69 लाख रुपये एक्स-शोरूम पर उपलब्ध है।

टोर्क क्राटोस-आर बाइक

तीसरे नंबर पर टोर्क क्राटोस-आर बाइक मौजूद है, जो 3.5 सेकंड में 0-40 की स्पीड पकड़ लेती है। इस बाइक की टॉप स्पीड की बात करें तो ये बाईक 101.1 किमी प्रति घंटा की स्पीड से भागती है। इनमें राइडिंग मोड के तीन विकल्प मिलते हैं, जो कि इको, सिटी और स्पोर्ट के रुप में आते हैं। Kratos R फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है जिससे इसकी बैटरी 80% तक चार्ज होने में केवल एक घंटे का समय लेती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक को 1.78 लाख रुपये एक्स-शोरूम की कीमत में खरीदा जा सकता है। कंपनी का दावा है कि ये बाईक एक बार फुल चार्ज होने में रेगुलर चार्जर से 4-5 घंटे का कम से कम समय लेती है।

ओबेन रोरर इलेक्ट्रिक बाइक

इस इलेक्ट्रिक बाइक को चार्ज होने में बेहद कम समय लेती है। ये बाईक महज दो घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक की सबसे बड़ी खूबी है कि इसको हम अपने घर पर चार्ज करने के साथ ही साथ वाईफाई स्टेशन पर भी चार्ज कर सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक बाइक में एल्युमीनियम डाई-कास्ट केसिंग टाइप की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस बाइक को 1.5 लाख रुपये एक्स-शोरूम की कीमत में खरीदा जा सकता है। ओबेन रोरर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल केवल 3 सेकंड इस में ही 0-40 किमी प्रति घंटा की स्पीड से भाग सकती है।

हॉप-ऑक्सो इलेक्ट्रिक बाइक

हॉप-ऑक्सो इलेक्ट्रिक बाइक की खूबियों की बात करें तो ये बाइक महज 4 सेकंड में ही 0-40 की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप-स्पीड 90 किमी प्रति घंटा की है। फुल चार्ज पर इससे 150 किमी तक की दूरी तय की जा सकती है। इसे 1.48 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है। हॉप इलेक्ट्रिक ने इस बाइक में 3.75 kWh कैपेसिटी वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है जिसके साथ मिलती है 6300 W पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर। कंपनी इस बैटरी पैक पर 4 साल की वारंटी देती है। चार्जिंग को लेकर कंपनी दावा करती है कि नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर ये बैटरी पैक 4 घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक फुल चार्ज हो जाती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story