×

Fiat Car Update: फिएट की भारत में वापसी की बढ़ी संभावनाएं, जानिए डिटेल

Fiat Car Update: इस सुविधा के इस्तेमाल से डीलर्स को अपने प्रोडक्ट की बिक्री में वृद्धि करने में भी मदद मिलेगी आइए इस विषय पर जानते हैं विस्तार से..

Jyotsna Singh
Published on: 12 March 2024 5:02 AM GMT
Fiat Car-brand dealership in India
X

Fiat Car-brand dealership in India

Fiat Car Update: फ्रांसीसी लक्जरी प्रीमियम वाहन निर्माता कंपनी स्टेलेंटिस भारत में मल्टी-ब्रांड डीलरशिप स्थापित करने की तैयारी रही है। इस कंपनी ने 2009 के अंत में अपनी शुरुआत की थी। कंपनी का मानना है कि इस योजना के अपने प्रारूप में आ जाने के बाद ग्राहकों को एक ही स्थान पर अपनी पसंद के अनुसार कई विकल्प चुनने का मौका मिलेगा। इस सुविधा के इस्तेमाल से डीलर्स को अपने प्रोडक्ट की बिक्री में वृद्धि करने में भी मदद मिलेगी। ये कंपनी वर्तमान में जीप और सिट्रॉन ब्रांड की गाड़ियों के लिए अलग-अलग डीलरशिप का संचालन करती आ रही है। लेकिन अब कम्पनी मल्टी-ब्रांड डीलरशिप स्थापित करने के साथ ही इन दोनों ब्रांड जीप और सिट्रॉन के डीलरशिप्स को एक साथ जोड़ कर इनकी बिक्री करेगी। इसी के साथ ये भी जानकारी सामने आ रही है कि अपनी फिएट कार के लिए खासा पॉपुलर रही कंपनी स्टेलेंटिस अब भारत में इसे वापस लांच करने की भी योजना पर काम कर रही है। वाहन निर्माता कंपनी स्टेलेंटिस दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी के पोर्टफोलियो में 14 ब्रांड हैं, लेकिन उनमें से केवल दो भारत में हैं। वहीं अगामी लांच होने वाले वाहनों में फिएट, प्यूज़ो, अल्फ़ा रोमियो ऐसे नाम हैं जिन्हें भारतीय ऑटो मार्केट में जल्द ही नजर आ सकते हैं। आइए इस विषय पर जानते हैं विस्तार से..

क्या कहते हैं स्टेलेंटिस इंडिया और एशिया-पैसिफिक CEO अश्वनी मुप्पासानी

मल्टी-ब्रांड डीलरशिप स्थापित करने की योजना को लेकर स्टेलेंटिस इंडिया और एशिया-पैसिफिक स्टेलेंटिस इंडिया और एशिया-पैसिफिक CEO अश्वनी मुप्पासानी का कहना हैं कि, मौजूदा समय में भारतीय ऑटो मार्केट में मौजूद जीप की लाइनअप में 4 गाड़ियां- जीप कम्पास, मेरिडियन, रैंगलर और ग्रैंड चेरोकी की बिक्री की जाती है। वहीं इस देश में सिट्रॉन के पोर्टफोलियो में C3, eC3, C3 एयरक्रॉस और C5 एयरक्रॉस आदि मॉडल उपलब्ध हैं।

इनके साथ ही साथ देश के ऑटो मार्केट में अपनी शानदार मौजूदगी दर्ज कराने वाले कई और ऑटोमेकर ब्रांड की बिक्री को बढ़ावा देने और ग्राहकों की सुविधा के लिहाज से इन सारी ब्रांड्स को एक छत के नीचे लाना देश के विस्तृत ऑटो बाजार में अपनी पहले से ज्यादा मजबूत जगह बनाने में सहायक कदम साबित होगा। निश्चित ही इस योजना के जरिए भारतीय डीलर ब्रांड्स का विलय करके इन्हें एक साथ बिक्री करने की पहल का जरूर लाभ उठाएंगे।

डीलरों पर विचार करने के लिए खुला है विकल्प

मल्टी-ब्रांड डीलरशिप स्थापित करने की योजना पर कंपनी ने अभी सिर्फ शुरुवाती दौर पर डीलरों की प्रतिक्रिया जानने के लिए उन्हें इस योजना से अवगत करवाया है। मिली जानकारियों के आधार पर कम्पनी की मल्टी-ब्रांड योजना को लागू करने की पूरी तैयारी है। फिलहाल शुरुवाती दौर में वाहन निर्माता कंपनी स्टेलंटिस कम्पनी इसे अनिवार्य रूप से लागू नहीं कर रही है। अभी इसे डीलरों पर विचार करने का अवसर दिया है।असल में भारत में स्टेलंटिस अपने दोनों मुख्य ब्रांडों जीप और सिट्रॉन के साथ स्टेलेंटिस के लिए यहां एक बड़ा नेटवर्क स्थापित करना पहले काफी मुश्किल रहा है। यही वजह है कि, अब ये कम्पनी बिना कोई निवेश के अपनी दोनों ब्रांड की डीलर शिप को मर्ज कर एक नया विकल्प स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है।


Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story