×

Land Rover EV Launched Date: लैंड रोवर पांचवीं जनरेशन की पहली EV 2025 में होगी लांच, रेंज रोवर इलेक्ट्रिक वर्जन की जानें पूरी डिटेल

Land Rover EV Launched Date:

Jyotsna Singh
Published on: 23 Sep 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 23 Sep 2023 2:01 AM GMT)
Land Rover EV Launched Date
X

Land Rover EV Launched Date (Photo - Social Media)

Land Rover EV Launched Date: ब्रिटिश वाहन निर्माता जगुआर लैंड रोवर (JLR) की गाड़ियों का जलवा देखते ही बनता है। जिन रास्तों से ये गाड़ियां गुजरती हैं हर कोई कुछ क्षण के लिए अपलक इनकी और देखता ही रह जाता है। लैंडरोवर अब जल्द ही भारत में अपना एक इलेक्ट्रिक सेगमेंट लांच कर सकती है। लैंडरोवर की पांचवीं जनरेशन की रेंज कंपनी की पहली EV होगी। लैंड रोवर इंडिया ने कहा है कि इसके बाद रेंज रोवर स्पोर्ट EVकी बुकिंग जल्द ही शुरू हो सकती है।

इस इलेक्ट्रिक कार के लिए कंपनी साल के अंत तक बुकिंग लेना भी शुरू कर सकती है। अपकमिंग इलेक्ट्रिक मॉडल रेंज रोवर पेश करने की तैयारियां जोरों से चल रहीं है। लैंड रोवर इंडिया ने कहा है कि इसके बाद रेंज रोवर स्पोर्ट EV की बुकिंग भी शुरू होगी। आइए जानते हैं रेंज रोवर इलेक्ट्रिक कार से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

Photo- Social Media

रेंज रोवर इलेक्ट्रिक फीचर्स और लुक

अपकमिंग रेंज रोवर इलेक्ट्रिक के फीचर्स की बात करें तो इस मॉडल का इंटीरियर हुबहूं अपने पहले से मार्केट में मौजूद मॉडल के समान होने की पूरी संभावना जताई जा रही है। इस गाड़ी में ड्राइविंग सीट के अलावा मौजूद सीटों पर पैसेंजर्स के बैठने और उनके कंफर्ट के लिए कर तरह के अत्याधुनिक तकनीक से लैस फीचर्स को शामिल किया जाएगा। ताकि पैसेंजर्स को ज्यादा से ज्यादा आरामदायक सुविधाएं उपलब्ध हो सके।

रेंज रोवर इलेक्ट्रिक लुक की बात करें तो Land Rover ने अपनी इस ऑल-इलेक्ट्रिक फ्लैगशिप कार के बारे में अभी तक काेई खुलासा नहीं किया है। ये जरूर है कि JLR इसे अलग दिखाने के लिए कुछ इलेक्ट्रिक वाहन की विशेषता वाला कलर या डिजाइन टच दे सकती है।लेकिन इस बात की उम्मीद की जा रही है कि ऑल-इलेक्ट्रिक रेंज रोवर लुक के मामले में इसका इंटीरियर डिजाइनर और इसका एक्सटर्नल डिजाइन पहले से मौजूद मॉडल की खूबियों को अपने साथ शेयर करेगा।

रेंज रोवर इलेक्ट्रिक पॉवर ट्रेन

रेंज रोवर इलेक्ट्रिक में उपलब्ध पॉवर ट्रेन की खूबियों की बात करें तो इसमें 120kw तक के बैटरी पैक विकसित करने और सिंगल चार्ज पर 700 किलोमीटर से अधिक की रेंज की पेशकश की गई है। हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर आगामी रेंज रोवर इलेक्ट्रिक के पावरट्रेन और बैटरी पैक की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हाल ही में JLR ने बैटरी सोर्सिंग के लिए टाटा एग्रेटास के साथ साझेदारी की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उसकी नेक्स्ट जेनरेशन रेंज रोवर इवोक, रेंज रोवर वेलार और लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट एसयूवी केवल इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ आएंगी। बताया जा रहा है कि वेलार 2024 के अंत में कंपनी के यूके में स्थित हेलवुड मर्सीसाइड प्लांट से उत्पादन होने वाली पहली एसयूवी होगी।

Photo- Social Media

रेंज रोवर इलेक्ट्रिक साल 2025 में हो सकती है लांच

मौजूदा समय में जगुआर तीन नए ईवी लॉन्च करने की योजना बना रही है। लैंड रोवर रेंज रोवर इलेक्ट्रिक के निर्माण के लिए ऑल -इलेक्ट्रिक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट तैयार कर रही है। कंपनी ने इस पर करीब 18.6 बिलियन डॉलर निवेश किया है।लग्जरी SUV ब्रांड Land Rover अपने मॉड्यूलर लोंगिट्युडिनल आर्किटेक्चर (MLA) को बनाए रखने की योजना पर भी काम कर रही है। जानकारी के मुताबिक साल 2025 में कंपनी अपना नया जेईए प्लेटफॉर्म लॉन्च करेगी। मीडिया रिर्पोट्स के मुताबिक लैंड रोवर और उसका सहयोगी ब्रांड जगुआर इलेक्ट्रिक कार को लेकर साथ में काम कर रहे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story