×

Flying Cars: जल्द ही आसमान में उड़ती नजर आएंगी कारें, आइये जाने सारी डिटेल

Flying Cars: उड़ने वाली कारों के निर्माण में चीन को सबसे पहले पायदान पर खड़ा करने की तैयारी के साथ कई कम्पनियां इन कारों के निर्माण पर काम कर रहीं हैं

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 8 April 2024 9:20 AM GMT
Flying Cars
X

Flying Cars

Flying Car: एडवांस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल में हमेशा नंबर वन रहने वाला चीन अब फ्लाइंग कारों पर पेश करने की तैयारी कर रहा है। सड़कों पर बढ़ते ट्रैफिक से निजात पाने के लिए एयर कार भविष्य में एक बेहतरीन विकल्प के तौर पर अपनी भूमिका निभाएंगी। आने वाले समय की जरूरत को देखते हुए उड़ने वाली कारों के निर्माण में चीन को सबसे पहले पायदान पर खड़ा करने की तैयारी के साथ कई कम्पनियां इन कारों के निर्माण पर काम कर रहीं हैं। जिसमें हाल ही में हैबे जियानक्सिन फ्लाइंग कार टेक्नोलॉजी ने एयरकार बनाने के लिए विशेष अधिकार के लिए बड़ी कीमत अदा की हैं। आपको बताते चलें कि चीन इलेक्ट्रिक वाहनों के मामले में पूरे ग्लोबल मार्केट में अपनी मजबूत पहचान रखता है। वहीं अब फ्लाइंग कारों के क्षेत्र में भी तेजी से विकास कर रहा है।

फ्लाइंग कार के फीचर्स

चाइना में निर्मित की जा रहीं फ्लाइंग कार की खूबियों की बात करें तो यह कार नॉर्मल सड़कों पर उड़ने के लिए सिधान में ऊपर उठने और लैंडिंग करने में सक्षम नहीं है। इनके इस्तेमाल के लिए हवाई जहाज की तर्ज पर रनवे की तरह खास रूट की ज़रूरत पड़ेगी। इसके अलावा क्लेन विजन की एयरकार सड़क के साथ हवा में भी उसी तरह ड्राइविंग कंट्रोल पर काम करने में सक्षम है।

फ्लाइंग कार रेंज

फ्लाइंग कार में मिलने वाली रेंज क्षमता की बात करें तो इसे साधारण कार से फ्लाइंग कार मोड पर स्विच होने में पूरे 120 सेकंड लगते हैं। यह कार 8,200 फीट की ऊंचाई पर 1,000 किलोमीटर की हवाई दूरी तय करने में पूरी तरह से सक्षम है। इस कार के डायमेंशन की बात करें तो रंग रूप और आकर में ये कार पूरी तरह से एक सामान्य कार की ही तरह नजर आती है। इसमें BMW-सोसर्ड इंजन को शामिल किया गया है।

चीनी क्षेत्र के भीतर पूर्व-निर्धारित इलाकों में उड़ानों के लिए किया जाएगा इस्तेमाल

चीनी कंपनी क्लेन विजन पर आधारित अपनी फ्लाइंग कार विकसित करेगी। BBC के अनुसार, इन कार का इस्तेमाल केवल चीनी क्षेत्र के भीतर पूर्व-निर्धारित इलाकों में उड़ानों के लिए किया जाएगा। इस कार का आइडिया प्रोफेसर स्टीफन क्लेन के दिमाग की उपज है और इसे पहली बार स्लोवाकियाई फर्म क्लेनविजन द्वारा विकसित किया गया था। इन कारों को लेकर एयर कार वाहन के निर्माता स्टीफन क्लेन ने कहा है कि, "एयरकार प्रमाणन बहुत कुशल उड़ान कारों के बड़े पैमाने पर उत्पादन के द्वार खोलता है।" इस उड़ने वाली कार ने 2020 में अपनी पहली परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक आयोजित की और 2021 में स्लोवाकिया में 'एयरकार' ने दो शहरों के बीच अपनी पहली उड़ान भरी थी। ये कार जमीन पर लैंड हुई और इसके तीन मिनट बाद एक स्पोर्ट्स कार में तब्दील हो गई। फिर इसने ब्रातिस्लावा तक की एक इंटर-सिटी उड़ान पूरी की थी।हालाँकि, कुछ लोगों ने फ्लाइंग कार के संचालन से जुड़े सुरक्षा मुद्दों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। अब चीनी कंपनी क्लेन विजन पर आधारित अपनी फ्लाइंग कार विकसित करेगी। BBC के अनुसार, इनका उपयोग चीनी क्षेत्र के भीतर पूर्व-निर्धारित इलाकों में उड़ानों के लिए किया जाएगा।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story