×

Ford Electric Hybrid Car 2024: इलेक्ट्रिक वाहनों को भारत में लाने के लिए फोर्ड अब टाटा से मिलाएगी हाथ, जानिए डिटेल

Ford Electric Hybrid Car 2024: टाटा मोटर्स भारत में फोर्ड को यहां कारोबार शुरू करने में अपनी मदद प्रदान कर सकती, आइए जानते हैं दोनो के बीच हुए अनुबंध से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 5 March 2024 5:48 AM GMT
Ford Electric Hybrid Car Price
X

Ford Electric Hybrid Car Price 

Ford Electric Hybrid Car 2024: भारतीय ऑटो मार्केट के बढ़ते विस्तार के साथ ही कई विदेशी दिग्गज ऑटोमेकर कंपनियां यहां अपनी पैठ मजबूत करने की कवायत में व्यस्त नजर आने लगी है। इसी कड़ी में अब दिग्गज कंपनी स्कोडा भी भारतीय बाजार में वापस अपनी पैठ मजबूत करना चाहती है। और काफी समय से लगातार प्रयास कर रही हैं। अब इससे जुड़ी ताजा जानकारी के मुताबिक फोर्ड अब इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कार की बिक्री भारत में करने और इसके लिए देश में अपना कदम मजबूती के साथ उठाने के लिए ये कम्पनी टाटा मोटर्स के साथ हाथ मिलाने जा रही है। इस साझेदारी के तहत टाटा मोटर्स भारत में फोर्ड को यहां कारोबार शुरू करने में अपनी मदद प्रदान कर सकती है। वहीं इस साझेदारी के साथ टाटा को अमेरिकी बाजार में अपनी कारें पेश करने का एक बड़ा अवसर मिलेगा।

चेन्नई प्लांट पर वापस वाहनों का हो सकता है निर्माण

अमेरिकन दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड भारत में मौजूद अपने चेन्नई प्लांट पर वापस अपनी कारों का निमार्ण कार्य शुरू कर सकती है। कंपनी के पास साणंद और चेन्नई में कुल दो प्लांट हैं। इनमें से चिन्नई प्लांट को कम्पनी ने 2021 में वाहनों की बिक्री के लगातार घाटा होने की स्थिति में यहां से अपना पूरा कारोबार खत्म कर ताला जड़ दिया था। वहीं इस कंपनी ने साणंद प्लांट को टाटा मोटर्स के हाथों बेच दिया है। वहीं अब यहां वापसी की तैयारी कर रही है।

चेन्नई प्लांट बन सकता है निर्यात केन्द्र

फोर्ड कंपनी ने भारत में हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट्स में फोर्ड मस्टैंग EV और एंडेवर को ट्रेडमार्क कराया था। इसके अलावा यहां इकोस्पोर्ट कॉम्पैक्ट SUV को भी लाॅन्च करने की योजना कम्पनी बना रही है। जिनका निर्माण ये कम्पनी अपने चिन्नई स्थित प्लांट में ही करने की तैयारी कर रही है। एक और बड़ी वजह ये भी है कि, चेन्नई स्थित फोर्ड का प्लांट व्यापार के लिहाज से भी काफी सुविधाजनक साबित होता है। क्योंकि ये प्लांट समुद्री मार्गों के काफी निकट स्थित है। यही वजह है कंपनी के लिए यहां से एशियन देशों के लिए अपने वाहनों को एक्सपर्ट कर सकती है। इस तरह से ये केंद्र एक निर्यात केंद्र के तौर पर कम्पनी के लिए कई तरह से खासा मुनाफे का भी स्रोत साबित हो सकता है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story