×

Ford New Endeavor SUV: फोर्ड ने भारत में नई एंडेवर SUV के लिए डिजाइन पेटेंट को किया फाइल, जल्द उतार सकती है नई SUV

Ford New Endeavor SUV: इस एसयूवी कार के पेटेंट फाइलिंग को लेकर ऑटो मार्केट में चिन्नई स्थित अपने प्लांट पर फोर्ड के अपना कारोबार फिर से शुरू करने की अटकलें लगाई जा रहीं हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 12 Jan 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 12 Jan 2024 5:00 AM GMT)
Ford New Endeavor SUV
X

Ford New Endeavor SUV  (फोटो: सोशल मीडिया )

Ford New Endeavor SUV: अमेरिकी वाहन निर्माता फोर्ड मोटर्स को लेकर एक नई चर्चा सामने आ रही है। जिसके तहत ये कम्पनी भारत में अपनी एंडेवर SUV को भारत में पेश करने की तैयारी कर रही है। इस बात का अंदाजा कम्पनी द्वारा हाल ही में इसके अपने नए मॉडल के लिए फाइल किए गए डिजाइन पेटेंट प्रक्रिया को लेकर लगाया जा सकता है। फोर्ड के अपकमिंग मॉडल नई जनरेशन फोर्ड एंडेवर को अब से दो साल पहले 2022 में ही ग्लोबल मार्केट में पेश किया जा चुका है। ये पेटेंट एंडेवर की वर्तमान पीढ़ी से जुड़ा हुआ है। ये एसयूवी कार अभी तक फिलहाल भारत में लॉन्च नहीं की गईं है, लेकिन 2022 में लॉन्च होने के बाद से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में खासा लोकप्रियता हासिल कर चुकी है। हाल ही में इस एसयूवी कार के पेटेंट फाइलिंग को लेकर ऑटो मार्केट में चिन्नई स्थित अपने प्लांट पर फोर्ड के अपना कारोबार फिर से शुरू करने की अटकलें लगाई जा रहीं हैं।

इसी के साथ ये बात और ज्यादा मजबूती प्रदान करती है कि फोर्ड कंपनी अपने यूनिट्स में कर्मचारियों के लिए नई नौकरियों की लिस्ट को जारी करने के साथ ही चेन्नई स्थित अपने प्लांट को JSW समूह को बेचने की डील को भी निरस्त कर दिया है। इन सारी जानकारियों के सामने आने के बाद इस बात की पुष्टि होती है कि अमेरिकी वाहन निर्माता भारत में वापस अपनी जगह बनाने के लिए कमर कस रहा है, नवीनतम एंडेवर को अपने चेन्नई कारखाने में असेंबल करने की योजना बना रहा है। फोर्ड का लक्ष्य चेन्नई प्लांट पर कार उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ ही यहीं से अपने मॉडलों को दूसरे देशों में इंपोर्ट करने पर भी विचार कर रही है। फोर्ड फिलहाल एंडेवर को वापस लाकर बिक्री को पुनर्जीवित करने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी अगले वर्ष 2025 में चिन्नई स्थित अपने प्लांट पर स्थानीय उत्पादन के लिए तैयारी करते हुए देश में पहले से मौजूद टोयोटा और फॉर्च्यूनर जैसे प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ अपनी मजबूत दावेदारी पेश करने के लिए बिना होमोलोगेशन के पूरी तरह से निर्मित कारों का आयात करने की योजना पर विचार कर रही है।आइए जानते हैं नई एंडेवर SUV से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से.....

न्यू फोर्ड एंडेवर फीचर

आगामी नई फोर्ड एंडेवर में शामिल खूबियों की बात करें तो लेटेस्ट कार के केबिन में 12-इंच की बड़ी पोर्ट्रेट टचस्क्रीन के साथ 12.4-इंच की डिजिटल इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन और एक नया 3-स्पोक लेदर रेप्ड स्टीयरिंग व्हील मिलता है। इसके अलावा, गाड़ी का सेंटर कंसोल, कंट्रोल स्विच और गियर सेलेक्ट नॉब को भी पहले से कहीं ज्यादा बेहतर किया गया है।

इसके डिजाइन की बात करें तो इसमें बड़े हेडलैंप, C-आकार के DRLs, एक नया ग्रिल, नए फ्रंट और रियर बंपर, नए डिजाइन का बोनट, नया टेलगेट के साथ 21-इंच के बड़े अलॉय व्हील को इस एसयूवी में शामिल किया गया है।


न्यू फोर्ड एंडेवर पावरट्रेन विकल्प

न्यू फोर्ड एंडेवर एसयूवी में शामिल पावरट्रेन की खूबियों की बात करें तो नई एंडेवर में गाड़ी 2.0-लीटर, सिंगल टर्बो और 2.0-लीटर, बाई-टर्बो डीजल इंजन का विकल्प की सुविधा दी गई है। इसे सेलेक्टशिफ्ट के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। इसी के साथ वायरलेस फोन चार्जिंग, USB चार्जिंग और 360-डिग्री कैमरा जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलेंगी। वहीं इस एसयूवी में सुरक्षा फीचर्स के तौर पर इसमें 7-एयरबैग, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर उपलब्ध मिलते हैं।


न्यू फोर्ड एंडेवर कीमत

भारत में अपने निर्माण की तैयारी कर रही न्यू फोर्ड एंडेवर की कीमत की बात करें तो भारत में बंद होने से पहले की शुरुआती 29.99 लाख रुपये थी वहीं अब इस एसयूवी के अपडेटेड मॉडल की कीमत को लेकर उम्मीद की जा रही है कि अपने पुराने मॉडल की तुलना में कहीं ज्यादा होगी। फिलहाल कम्पनी द्वारा अभी इसकी कीमतों को लेकर खुलासा नहीं किया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story