×

Goverment New EV Policy: भारत सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक कारों पर लागू की गई नई EV नीति का ऑडी उठाएगी फायदा

Goverment New EV Policy: भारत सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक कारों पर लागू की गई नई EV नीति कई विदेशी दिग्गज ऑटोमोबिल कंपनियों को आकर्षित करने का काम कर रही है

Jyotsna Singh
Published on: 22 March 2024 10:02 AM GMT
Goverment New EV Policy
X

Goverment New EV Policy

Goverment New EV Policy: पर्यावरण संरक्षण अनुकूल वाहनों को बढ़ावा देने की मुहिम के चलते भारत सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक कारों पर लागू की गई नई EV नीति कई विदेशी दिग्गज ऑटोमोबिल कंपनियों को आकर्षित करने का काम कर रही है। इसी दिशा में लग्जरी कार निर्माता ऑडी भी भारत में अपना विस्तार करने की ओर कदम बढ़ा रही है और इस देश में इलेक्ट्रिक कारों पर आयात शुल्क में कमी के लिए लागू की गई नई EV नीति का फायदा उठाने की योजना बना रही है। मिली जानकारियों के आधार पर ये कंपनी देश में स्थापित होकर EV वाहनों का प्रोडक्शन शुरू करने के लिए मर्सिडीज-बेंज जैसी लग्जरी कार निर्माताओं से हाथ मिला सकती है। इस तर्ज पर कम्पनी को भारतीय ऑटो मार्केट में पहले से मौजूद EV वाहनों से प्रतिस्पर्धा करने में गाड़ियों की कीमत पर लगाम कसने में भी मदद मिलेगी।ऑडी का अगामी चार सालों के भीतर देश में अपनी आधी इलेक्ट्रिक लक्जरी कारों का निर्माण करने का लक्ष्य है।

क्या कहते हैं ऑडी के सेल्स ओवरसीज के उपाध्यक्ष

ऑडी कंपनी की देश में स्थापित होकर इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रोडक्शन शुरू करने की योजना को लेकर ऑडी के शीर्ष प्रबंधन टीम से ऑडी के सेल्स ओवरसीज के उपाध्यक्ष आंद्रे कोन्सब्रुक ने कहा, "वर्तमान समय में भारत सरकार इलेक्ट्रिक भविष्य में स्थिरता लाने के लिए मजबूती के साथ प्रतिबद्ध है। इस तरह का कदम वास्तव में प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों के स्थानीयकरण में तेजी लाने में कारगर साबित हो सकता है।" इस दिशा में ऑडी प्रबंधन को यदि अपने वाहनों की स्थानीय निर्माण की योजना को अगर भारतीय मुख्यालय से हरी झंडी मिल जाती है, तो आयात शुल्क कम होने से भारत में ऑडी EVs की कीमतों में कटौती लाने में भी ये योजना कामयाब होगी। भारत सरकार द्वार पेश की गई नई EV नीति वैश्विक स्तर पर कई EV कार निर्माताओं को भारत में निर्माण के लिए प्रोत्साहित करने का काम कर रही है।

जल्द ही ऑडी के इलेक्ट्रिक वाहनों का स्थानीय स्तर पर निर्माण शुरू होने की उम्मीद

सुपर लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी जल्द ही स्थानीय स्तर पर अपने वाहनों का निर्माण शुरू कर सकती है। फिलहाल वर्तमान समय में महाराष्ट्र के औरंगाबाद स्थित अपने प्लांट में ICE मॉडल्स को असेंबल करने का काम करती है। ऑडी के प्लांट से भारत में बिक्री की जाने वाली विदेशी ऑडी EV कारों को आयात कर इन्हें मार्केट में पेश करती है।लेकिन अब कम्पनी इनका निर्माण करने की दिशा में भी योजना बद्ध तरीके से काम कर रही है। ऑडी इंडिया ने कहा है कि उसके इलेक्ट्रिक वाहनों का स्थानीय स्तर पर निर्माण शुरू करने की प्रक्रिया पाइपलाइन में है। इसके लिए अंतिम तौर पर कम्पनी की लगातार बैठकें भारतीय शीर्ष प्रबंधन के साथ चल रहीं हैं। हालांकि, अभी तक ऑडी कम्पनी द्वारा इस योजना को शुरू करने को लेकर समय सीमा का खुलासा नहीं किया है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story