EMPS 2024: इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने दी समय सीमा में छूट, प्रोत्साहन योजना EMPS को बढ़ाया आगे

EMPS 2024: इस साल अप्रैल में खत्म हुई फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल-II (FAME) के स्थान पर आरंभ की गई थी।

Jyotsna Singh
Published on: 27 July 2024 12:00 PM GMT
EMPS 2024
X

EMPS 2024

EMPS 2024: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम2024 (EMPS) को दो महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। ताकि वाहनों की बिक्री में तेजी लाई जा सके। अब इस योजना की पूर्व निर्धारित अंतिम तिथि 31 जुलाई से बढ़ाकर अब इस साल 30 सितंबर तक के लिए जारी कर दी गई है। यह योजना इस साल अप्रैल में खत्म हुई फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल-II (FAME) के स्थान पर आरंभ की गई थी।अब सरकार ने इस योजना का परिव्यय 500 करोड़ से बढ़ाकर 778 करोड़ रुपये कर दिया है।

EMPS 2024 का ये है लक्ष्य

EMPS 2024 का उद्देश्य भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए FAME-II के स्थान पर लागू किया गया था। इस योजना का मुख्य लक्ष्य 5,60,789 इलेक्ट्रिक वाहनों को सब्सिडी देना है। इस सब्सिडी के अंतर्गत 5 लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया और 60,709 तिपहिया वाहन को शामिल किया गया है। इसमें निजी या कॉर्पोरेट स्वामित्व वाले पंजीकृत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन भी प्रोत्साहन राशि पाने के अधिकार क्षेत्र में आते हैं।1 अप्रैल, 2024 को लॉन्च हुई इस योजना में पंजीकृत इलेक्ट्रिक रिक्शा और इलेक्ट्रिक कार्ट सहित दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए प्रोत्साहन दिया जाता है।


FAME-III योजना लाने की तैयारी

FAME-II योजना के बंद होने के बाद EV निर्माताओं ने अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कीमत में लगभग 25 प्रतिशत की वृद्धि कर दी थी। जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में भारी कमी आई थी। पिछले दिनों भारी उद्योग मंत्री ने FAME-III को जल्द लागू किए जाने के संकेत भी दे दिए हैं। FAME-II योजना के तहत 3 साल के दौरान 13.65 लाख दोपहिया वाहनों को सब्सिडी प्रदान की गई और इसी साल मार्च में इसे समाप्त कर दिया गया। अब देखना होगा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में वृद्धि के लिए FAME-III योजना के अंतर्गत विक्रेताओं से लेकर ग्राहकों को क्या राहत मिलने जा रही है।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story