×

Automobile News: अब वापस रंगत ला रहा हैचबैक कारों का क्रेज, बिक्री के आंकड़ों में भारी इजाफा, जानते हैं विस्तार से

Automobile News: भारतीय ऑटो मार्केट में मौजूद दूसरे सेगमेट्स की बिक्री लगातार गिरती जा रही थी। अगस्त महीने में हैचबैक कारों की बिक्री में तेज़ी से उछाल देखा गया है।

Jyotsna Singh
Published on: 9 Sep 2023 2:02 PM GMT
Craze for hatchback cars increased again, huge increase in sales figures in the month of August
X

हैचबैक कारों का फिर से बढ़ा क्रेज, अगस्त महीने में बिक्री के आंकड़ों में भारी इजाफा: Photo- Social Media

Automobile News: भारतीय ऑटो मार्केट में लगातार एसयूवी वाहनों का क्रेज पूरी तरह छाया हुआ था। जिसके आगे मार्केट में मौजूद दूसरे सेगमेट्स की बिक्री लगातार गिरती जा रही थी। लेकिन बीते पिछले महीने यानी अगस्त महीने में हैचबैक कारों की बिक्री में तेज़ी से उछाल देखा गया है। जिसमें हैच बैक कारों की डिमांड भी तेजी से बढ़ती जा रही है । साथ ही कई ऑटोमेकर कंपनियां एक से बढ़ कर एक शानदार हैचबैक कारों को मार्केट में पेश कर रहीं हैं। टॉप-5 के बाद देश में जिन कारों को सबसे ज्यादा पसंद किया गया। उनमें, ह्यूंदै क्रेटा, मारुति डिजायर, मारुति अर्टिगा, मारुति फ्रॉन्क्स और मारुति ईको रही हैं।आइए जानते हैं कि अगस्त 2023 के दौरान कौन सी हैचबैक कारों की मार्केट में सबसे ज्यादा पसंद किया गया है, जानते हैं विस्तार से-


Photo- Social Media


मारुति स्विफ्ट

अगस्त 2023 के दौरान इस कार के आंकड़ों की बात करें तो कुल 18653 यूनिट्स की बिक्री हुई। अगस्त 2023 में यह सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार में शुमार रही है। मारुति की ओर से यंगस्टर्स को आकर्षित करने के लिए स्विफ्ट कार के डिजाइन को कुछ खास तरह से डिजाइन किया गया है। इस हैचबैक कार को मौजूदा समय में अच्छी संख्या में बुकिंग प्राप्त हो रहीं हैं।

मारुति बलेनो

ऑटोमेकर कम्पनी मारुति की प्रीमियम कार में शुमार बलेनो सबसे ज्यादा सॉलिड परफार्मेंस देने के लिए जानी जाती है। उसकी हैवी ड्यूटी और सॉलिड परफार्मेंस के चलते काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। अगस्त महीने में इस कार ने 18516 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर दिया। जिस कारण यह बीते महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-5 कारों में शामिल रही।


Photo- Social Media

मारुति वैगन आर आर

अगस्त 2023 महीने में इस कार को 15578 ग्राहकों ने पंसद किया। करीब 11 फीसदी बिक्री का योगदान भी रहा। मारुति की वैगन आर ऐसी हैचबैक कार है जिसे भारतीय ग्राहकों की ओर से सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

टाटा पंच

अगस्त महीने में इस माइक्रो एसयूवी की बिक्री आंकड़ों की अगर बात करें तो इसकी कुल 14523 यूनिट्स की बिक्री हुई है। इसके साथ ही इस एसयूवी ने कुल बाजार में 10 फीसदी से थोड़ा ज्यादा हिस्सा अपने नाम किया।अगस्त 2023 के दौरान सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली गाड़ियों की लिस्ट में टाटा पंच का पांचवे नंबर पर आती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story