Car keys: कहीं कार की चाबी को लेकर आप ये लापरवाही तो नहीं कर बैठे, बढ़ सकती हैं मुश्किलें, जाने डिटेल

Car keys: आइए जानते हैं आपकी कार की ओरिजिनल चाबी को सुरक्षित रखना कितना जरूरी होता है

Jyotsna Singh
Published on: 7 July 2024 6:18 AM GMT
Car keys
X

Car keys

Car keys: कार की चाबी भी अब एडवांस होती कारों के साथ बेहद हाईटेक हो चुकीं हैं। लेकिन आपकी अपनी कार की चाबी से जुड़ी कई ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियां हैं शायद जिनसे आप अभी तक अनभिज्ञ होंगें। फिलहाल इस बात से तो आप जरूर वाकिफ होंगे कि नई कार खरीदते समय बीमा कराना जरूरी होता है। वहीं इस बात की भी जानकारी होना बेहद आवश्यक होता है कि यदि आपकी कार चोरी हो जाती है। कार चोरी की घटना के समय उसकी चाबी आपके पास नहीं है तो, आपने भले ही अपनी कार का ससमय इंश्योरेंस करवा रखा हो बावजूद उसके भी आप अपनी चोरी की गई कार का बीमा क्लेम करने का अधिकार नहीं रखते। यानी ओरिजिनल कार चाबी के बिना आप बड़ी मुसीबत का शिकार बन सकते हैं। हालांकि किसी प्रकार की दुर्घटना के समय ये बीमा नुकसान को कवर करता है साथ ही कार चोरी की स्थिति में भी एक बड़े नुकसान से बचाने में मददगार साबित होता है। आइए जानते हैं आपकी कार की ओरिजिनल चाबी को सुरक्षित रखना कितना जरूरी होता है।


कार की ओरिजिनल चाबी न होने से ये होती हैं दिक्कतें

आपको अपनी कार की ओरिजिनल चाबी को बेहद संभाल कर रखने की जरूरत होती है। भले ही मार्केट में हुबहू चाबियां मिल जाती हों लेकिन ओरिजिनल चाबी का होना बेहद आवश्यक होता है। असल में जब आप नई कार खरीदते हैं तो कार के साथ दो चाबियां मिलती हैं। कार चोरी होने पर या दुर्घटना में डैमेज हो जाने पर बीमा कंपनी आपसे उस कार की ओरिजिनल चाबी की डिमांड करेगी। बीमा कंपनी ओरिजिनल चाबी मांगकर इस बात की पुष्टि करती हैं कि कहीं आपने लापरवाही के चलते चाबी को गाड़ी में लगी हुई तो नहीं छोड़ दी। जो कार चोरी की वजह बनी हो। इसके अलावा बीमा कंपनी इस बात की भी गहन पड़ताल करती है कि वाहन मालिक का फर्जी क्लेम फाइल करने की नियत से इस तरह की घटना कहीं स्क्रिप्टेड तो नहीं है और क्या कार वास्तव में चोरी हुई है।आपकी इस तरह की ढिलाई आपके लिए नुकसान का कारण बन सकती है और आपका बीमा क्लेम का लाभ आपको न मिलने की पूरी संभावना रहती है।


चाबी गुम होने पर करें ये करवाई

आप किसी भी तरह की परेशानियों से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप कार की चाबियां हमेशा पूरी तरह से संभाल कर रखें। यदि आपकी कार की चाबी किसी तरह से खराब हो गई है या ठीक तरह से काम नहीं कर रही है। तो भी उसे फेंकने के बजाए बेहद संभल कर रखें। इसी के साथ यदि आपकी कार की चाबी यदि कहीं खो जाती है तो सबसे पहले बिना देर किए इसकी सूचना तत्काल प्रभाव से पुलिस और बीमा कंपनी को जरूर दें।


नकली चाबी आपके लिए बन सकती है मुसीबत

यदि आपकी कार चोरी हो गई है और ऐसी स्थिति में यदि आप बीमा क्लेम करते हैं। और आप बीमा कंपनी को अपनी कार की ओरिजिनल चाबी के अलावा किसी दूसरे वाहन या फिर नकली चाबी प्रस्तुत करते हैं तो आपकी इस तरह की हरकत आपको मुसीबत में डाल सकती है। इस तरह की स्थिति में बीमा कंपनी आपका इंश्योरेंस क्लेम खारीज कर सकती है साथ ही वाहन मालिक के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत भी पुलिस थाने में दर्ज करवा सकती है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story