×

EV Charging Facility: हीरो और एथर देश में स्थापित करेगी इंटर-ऑपरेबल फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क, ग्राहकों को मिलेगी EV चार्जिंग की सुविधा

EV Charging Facility: अब कंपनियां अपने वाहनों के निर्माण के साथ ही इनके चार्जिंग पॉइंट्स के विस्तार पर भी खासा ध्यान दे रहीं हैं। इसी क्रम दोपहिया वाहन निर्माता विदा और एथर ग्रिड भी साझा अनुबंध के तहत चार्जिंग पॉइंट्स के विस्तार पर काम कर रही है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 9 Dec 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 9 Dec 2023 4:30 AM GMT)
EV Charging Facility
X

EV Charging Facility  (photo: social media )

EV Charging Facility: वातावरण प्रदूषण की बढ़ती चुनौती से निपटने के लिए ऑटोमोबिल सेक्टर द्वारा बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक दो पहिया और चार पहिया वाहनों को बढ़ावा देने की बड़ी मुहिम चलाई जा रही है। वहीं इस मुहिम में इन वाहनों की चार्जिंग सुविधा में अनुपातन कहीं न कहीं कमी देखी जा रही है। जिसका सीधा प्रभाव इन कंपनियों की सेल पर भी पड़ रहा है। यही वजह है कि अब कंपनियां अपने वाहनों के निर्माण के साथ ही इनके चार्जिंग पॉइंट्स के विस्तार पर भी खासा ध्यान दे रहीं हैं। इसी क्रम दोपहिया वाहन निर्माता विदा और एथर ग्रिड भी साझा अनुबंध के तहत चार्जिंग पॉइंट्स के विस्तार पर काम कर रही है। जिसके अंतर्गत दोनों कंपनियों की योजना ऐसा नेटवर्क बनाने की है, जिसका उपयोग पूरे देश में चार्जिंग सुविधा उपलब्धता के तौर पर किया जा सके साथ ही जहां विदा और एथर ग्रिड दोनों ही वाहनों को चार्ज किया जा सके।

100 शहरों को कवर करेगा ये संयुक्त नेटवर्क

विदा और एथर ग्रिड दोनों ही वाहनों को चार्ज को चार्ज करने के लिए पूरे देश में चार्जिंग पॉइंट्स नेटवर्क के इजाफे को बात करें तो ये संयुक्त नेटवर्क 1,900 से अधिक फास्ट-चार्जिंग पॉइंट वाले 100 शहरों में स्तपित किया जाएगा। इस नेटवर्क के जरिए जगह जगह पर स्थापित EV चार्जिंग स्टेशन पर विदा और एथर ग्रिड इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में फास्ट चार्जिंग की सुविधा के साथ इन इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए काफी मददगार साबित होंगे।


'माई विदा' और 'एथर ऐप' के माध्यम से चालकों को मिलेगी इसकी जानकारी

विदा और एथर ग्रिड इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में फास्ट चार्जिंग की सुविधा के साथ इन वाहनों को समय पर चार्ज करने के लिए ज्यादा से ज्यादा चार्जिंग पॉइंट्स की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है। जिनकी लोकेशन के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए विदा और एथर ग्रिड दोनों कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर के ग्राहकों को मोबाइल पर एक ऐप डाउनलोड करने की सुविधा दी जा रही है। ऐप की सहायता से वे अपने सबसे नजदीकी चार्जिंग स्थान की खोज करने के साथ उसकी उपलब्धता का भी पता लगाने ज्यादा समय भी नहीं खर्च होगा। जिसके अंतर्गत 'माई विदा' और 'एथर ऐप' माध्यम से EV चार्जिंग स्टेशन का पता लगाने और उन पर नेविगेट करने के लिए वाहन चालकों को मदद मिलेगी, इसके लिए उन्हें अब भटकना नहीं पड़ेगा।


क्या कहते हैं हीरो मोटोकॉर्प में इमर्जिंग मोबिलिटी BU के मुख्य व्यवसाय अधिकारी

विदा और एथर ग्रिड इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियों के बीच हुए साझा अनुबंध के तहत इंटर ऑपरेबल फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क की स्थापना के विस्तार को लेकर

हीरो मोटोकॉर्प में इमर्जिंग मोबिलिटी BU के मुख्य व्यवसाय अधिकारी डॉ. स्वदेश श्रीवास्तव ने कहा, कि "इस इंटर ऑपरेबल फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क के माध्यम से ग्राहकों को EV चार्जिंग की सहज सुविधा मिलेगी।" यह हल्के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित AC और DC संयुक्त चार्जिंग कनेक्टर है।


उन्होंने बताया कि इस नेटवर्क में सरकार द्वारा अनुमोदित

इंटर-ऑपरेबल नेटवर्क में लाइट इलेक्ट्रिक कंबाइंड चार्जिंग सिस्टम (LECCS) होगा, जिसे हाल ही में भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा अनुमोदित किया गया था। इस कनेक्टर-मानक के इस्तेमाल भविष्य में भी वाहन चालक अपने वाहनों को चार्ज करने के लिए बिना किसी झंझट के ही कर सकेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story