Hero Bikes Sales Report: त्योहारी मौसम में हीरो बाइक की बिक्री को लगे पंख, अगस्त में हीरो के दोपहिया वाहनों की बढ़ी बिक्री

Hero Bikes Sales Report:अगस्त के बिक्री आंकड़ों को देखें तो इस दौरान स्कूटर की बिक्री कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी। उसके पीछे की खास वजह ये है की स्कूटर सेगमेंट में ग्राहक वर्तमान समय में सब्सिडी के साथ मिल रही दूसरी कंपनियों की सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लेना ज्यादा पसंद कर रहा है।

Jyotsna Singh
Published on: 3 Sep 2024 8:17 AM GMT
Hero Bikes Sales Report
X

Hero Bikes Sales Report

Hero Bikes Sales Report: त्योहारी मौसम की सुगबुगाहट के साथ ही हीरो मोटोकॉर्प के दो पहिया वाहनों की बिक्री में तेजी आनी शुरू हो चुकी है। हाल ही में इस कंपनी ने अगस्त महीने की बिक्री रिपोर्ट को साझा किया है। जिसके अंतर्गत दोपहिया बिक्री के आंकड़ों की जानकारी दी है। इस सेल्स रिपोर्ट के अनुसार, सालाना आधार पर अगस्त महीने में कंपनी दो पहिया वाहनों की बिक्री में 4.84 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई है।अगस्त महीने में हीरो ने कुल घरेलू और निर्यात बिक्री को मिलाकर 5.12 लाख मोटरसाइकिल और स्कूटर की बिक्री की है। जबकि पिछले वर्ष 2023 के अगस्त महीने में सालाना आधार पर 4.88 लाख वाहन बिक्री का आंकड़ा सामने आया था। तुलनात्मक दृष्टि से देखें तो जुलाई में बिके 3.7 लाख दोपहिया वाहनाें की तुलना में मासिक आधार पर अगस्त में बिक्री किए गए वाहनों की संख्या 38.34 फीसदी अधिक है।

कैसे हैं बाइक-स्कूटर के बिक्री आंकड़े?

अगस्त के बिक्री आंकड़ों को देखें तो इस दौरान स्कूटर की बिक्री कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी। उसके पीछे की खास वजह ये है की स्कूटर सेगमेंट में ग्राहक वर्तमान समय में सब्सिडी के साथ मिल रही दूसरी कंपनियों की सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लेना ज्यादा पसंद कर रहा है। इनकी बिक्री 6.53 फीसदी से भी कम होकर 34,145 फीसदी बिक्री आंकड़ों पर रह गई, वहीं पिछले साल अगस्त, 2023 में हीरो के कुल 36,531 बिके थे। वहीं जुलाई में स्कूटर बिक्री 29,884 यूनिट्स की है। हीरो मोटरसाइकिल सेगमेंट के बिक्री आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले महीने की सेल्स रिपोर्ट के अनुसार इसकी बिक्री 4.78 लाख वाहनों की रही है, जो पिछले साल इसी महीने में बिकीं 4.52 लाख की तुलना में सालाना आधार पर 5.76 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। जिसमें पिछले महीने जुलाई में बिकीं 3.4 लाख बाइक की तुलना में मासिक आधार पर 40.49 फीसदी की वृद्धि हासिल हुई है।

घरेलू बाजार के साथ निर्यात में भी मिली बढ़त

हीरो मोटोकार्प वाहन निर्माता कंपनी को दो पहिया वाहनों की बिक्री में पिछले महीने घरेलू बाजार के साथ ही साथ निर्यात में भी बढ़त मिली है। सामने आई सेल्स रिपोर्ट के अनुसार हीरो कंपनी के दो पहिया वाहनों का निर्यात 27.44 फीसदी बढ़कर 20,097 हो गया है, जो पिछले साल इसी महीने में 15,770 था,। वहीं इस वर्ष जुलाई महीने में भी कम्पनी ने बढ़त हासिल करते हुए 22,739 दोपहिया वाहन निर्यात में सफलता मिली थी। वहीं अगस्त महीने में कंपनी की कुल घरेलू बिक्री बाइक और स्कूटर मिलाकर 4.92 लाख तक का आंकड़ा पार कर चुकी है। ये आंकड़ा अगस्त, 2023 में बेची गई 4.72 लाख की तुलना में सालाना आधार पर 4.08 फीसदी अधिक है। साथ ही यह आंकड़ा इस वर्ष 2024 केजुलाई महीने में बिक्री किए गए 3.47 लाख टू व्हीलर्स से मासिक आधार पर 41.73 फीसदी ज्यादा हैं।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story