×

High Performance Bikes: देश में बढ़ रही हाई-परफॉर्मेंस बाइक्स की मांग, यमाहा, बीएमडब्ल्यू जैसी कई पावरफुल बाइक जल्द होंगी लॉन्च

High Performance Bikes: सड़कों पर हवा से बातें करने की क्षमता के साथ फर्राटा भरने वाली ऑटोमेकर कम्पनी डुकाटी मल्टीस्ट्राडा V4 RS को जल्द ही कम्पनी भारतीय मार्केट में पेश कर सकती है।

Jyotsna Singh
Published on: 17 Jan 2024 8:45 AM GMT (Updated on: 17 Jan 2024 8:45 AM GMT)
High Performance Bikes
X

High Performance Bikes

High Performance Bikes: भारतीय टू व्हीलर्स मार्केट में मोटरसाइकिल का एक विस्तृत रेंज मौजूद है। जिनमें पिछले कुछ एक दो वर्षों से हाई-परफॉर्मेंस बाइक्स की डिमांड में अचानक से तेज़ी देखी जा रही है। जिसकी खास वजह तेज़ी से खास सुविधाओं से लैस हाइवे का निर्माण एवं देश के कोने कोने में मार्गों एवम सड़कों की गुणवत्ता में सुधार आना माना जा रहा है। मार्केट में हाई परफार्मेंस बाईक की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कावासाकी, यामाहा और डुकाटी समेत कई दोपहिया निर्माता कंपनियां अपनी नई पावरफुल बाइक्स को मार्केट में पेश करने के लिए सही समय का इंतजार कर रहीं हैं। आइए जानते हैं लांच होने जा रहीं दमदार इंजन वाली हाई परफार्मेंस बाइक से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

डुकाटी मल्टीस्ट्राडा V4 RS:-

सड़कों पर हवा से बातें करने की क्षमता के साथ फर्राटा भरने वाली ऑटोमेकर कम्पनी डुकाटी मल्टीस्ट्राडा V4 RS को जल्द ही कम्पनी भारतीय मार्केट में पेश कर सकती है। भारतीय ग्राहकों को बेहद धाकड़ बाईक के तौर पर नया विकल्प देने के लिए डुकाटी भी 2024 में अपनी नई बाइक डुकाटी मल्टीस्ट्राडा V4 RS बाइक को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।


इसमें V-कॉन्फिगरेशन के साथ 1158cc का 4-सिलेंडर इंजन दिया गया है।डुकाटी कंपनी अपनी इस बाईक को अब तक की सबसे पावरफुल एडवेंचर बाइक के तौर पर लांच करेगी। इस बाइक को को एल्यूमीनियम मोनोकोक फ्रेम पर बनाया गया है। इसमें तराशा हुआ फ्यूल टैंक, बड़ी विंडस्क्रीन, चौड़े हैंडलबार और 6.5 इंच के TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स को शामिल किया गया हैं। इस बाईक की अनुमानित कीमत 25 लाख रुपये है।

BMW R 1300 GS:-

दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी BMW अपनी R 1300 GS बाइक को दमदार प्रदर्शन के लिए 1300cc के एयर-एंड-लिक्विड-कूल्ड, बॉक्सर इंजन से लैस कर लांच करने जा रही है। जो 145hp पावर जनरेट करने में सक्षम है। BMW भी अपनी अपडेटेड R 1300 GS को नए लुक के साथ भारतीय बाजार में उतारेगी। इसमें एक्स-आकार का LED हेडलैंप, ऊंचा हैंडलबार और 6.5 इंच का फुल-कलर TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को शामिल किया जाएगा।


सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इस बाईक में डिस्क ब्रेक, डुअल-चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, इनवर्टेड फ्रंट फोर्क्स और एक रियर मोनो-शॉक यूनिट जैसी सुविधाएं उपलब्ध मिलेंगी। इस बाईक की अनुमानित कीमत 22 लाख रुपये है।

कावासाकी निंजा 500:-

शानदार प्रदर्शन करने में सक्षम साबित होने वाली कावासाकी निंजा 500 बाइक में कम्पनी ने 451cc का लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन को शामिल किया है। जो 45bhp की पावर और 42Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगा।2023 नवंबर में कावासाकी ने अपनी सुपर स्पोर्ट्स बाइक कावासाकी निंजा 500 के कांसेप्ट को साझा किया था।


आने वाले कुछ महीनों में लॉन्च होने वाली इस बाईक की खास खूबियों में मस्कुलर फ्यूल टैंक, स्टेप-अप स्प्लिट-स्टाइल सीट्स, अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट सिस्टम, पारदर्शी विंडस्क्रीन और एरोहेड आकार के साइड मिरर आदि को शामिल किया गया है।इस बाईक की अनुमानित कीमत 6 लाख रुपये है।

यामाहा R7:-

यामाहा कम्पनी की अपकमिंग बाईक R7: की खूबियों की बात करें तो इसमें वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ TFT डिस्प्ले का फीचर मौजूद मिलेगा वहीं धाकड़ प्रदर्शन के लिए इस बाइक में 689cc, लिक्विड-कूल्ड, इनलाइन ट्विन इंजन मिलता है। यह 73.4PS की पावर और 67Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है।


जापान की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी यामाहा भी देश मे इस स्पोर्ट्स बाइक को जून महीने में लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसमें वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ TFT डिस्प्ले की सुविधा होगी।ये नया मॉडल लुक में यामाहा R3 से अधिक मस्कुलर और आकर्षक होने की उम्मीद की जा रही है। इस बाईक की अनुमानित कीमत करीब 8 लाख रुपये से शुरू होती है।

ट्रायम्फ डेटोना 660:-

बाइक निर्माता कंपनी ट्रायम्फ 9 जनवरी को नई प्रीमियम बाइक डेटोना 660 बाइक पेश करने की योजना बना रही है। डेटोना में 660cc, 3-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन को शामिल किया जा सकता है। जो 10,250rpm पर 80bhp की पावर और 6,250rpm पर 64Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है।


लुक के मामले में यह बाइक्स स्पोर्टी होने के साथ ही इसमें टाइगर स्पोर्ट 660 के समान हेडलैंप सेटअप मिल सकता है। इस बाईक की अनुमानित कीमत 8 लाख रुपये है।

Admin 2

Admin 2

Next Story