×

New Cars 2024: एयरोडायनेमिक डिजाइन से लैस हाई परफॉर्मेंस देने वाली कारें, भारत में जल्द ही होने जा रही एंट्री

New Cars 2024: आइए जानते हैं भारत में लॉन्च होने जा रहीं परफॉर्मेंस सेंट्रिक कारों की लिस्ट में विस्तार से...

Jyotsna Singh
Published on: 19 Feb 2024 10:23 AM GMT (Updated on: 19 Feb 2024 10:43 AM GMT)
Aerodynamic Design Cars
X

Aerodynamic Design Cars

New Cars 2024: आज का युवा वर्ग अब हवा से बातें करने वाली दमदार इंजन से लैस परफॉर्मेंस सेंट्रिक कारों की ओर अपनी ज्यादा रुचि दिखा रहा है। ये कारें ज्यादातर ऑटोमेकर कंपनियों के टॉप मॉडल की लिस्ट में ही मौजूद होती हैं। यहीं वजह है कि इन कारों की कीमतें भी काफी ज्यादा होती हैं। पॉवरफुल इंजन और एयरोडायनेमिक डिजाइन जैसे कई बेहतरीन फीचर्स से लैस इन कारों की खास खूबी है, कि यह दूसरी कारों की तुलना में काफी तेज़ गति से दौड़ने के साथ ही बेहद कम ईंधन की खपत करती हैं। क्योंकि इनकी खास डिज़ाइन के चलते हवा इसके ऊपर से अधिक आसानी से गुजरती है। जिसकी मदद से इन्हें तेज गाति से दौड़ने में ज्यादा एनर्जी नहीं खर्च करनी पड़ती है। इन कारों के प्रति मार्केट में बढ़ती डिमांड को देखते हुए देश की कई दिग्गज कंपनियां अब इस सेगमेंट में अपनी कारों के निर्माण को तेज कर इन्हें लांच करने की तैयारी कर रहीं हैं। इस दिशा में

टाटा, महिंद्रा और हुंडई मार्केट में ग्राहकों के लिए किफायती कीमतों पर परफॉर्मेंस सेंट्रिक कारों को पेश करने की योजना पर काम कर रहीं हैं। टाटा मोटर्स जल्द ही अपनी कई शानदार खूबियों से लैस परफॉर्मेंस अल्ट्रोज़ रेसर एडिशन को मार्केट में लॉन्च करने जा रही है।

हुंडई मोटर्स इंडिया,पहले से ही आई20 एन लाइन और वेन्यू एन लाइन कारों को पेश कर जबरदस्त पॉपुलैरिटी बटोर रही है। जिसके साथ ही हुंडई अब इस सेगमेंट में क्रेटा एन मॉडल को एक सही मौके पर लांच करने की तैयारी कर रही है। हुंडई की बेहद लोकप्रिय कार वरना की बात करें तो इस सेगमेंट में इस साल के अंत में वरना के स्पोर्टियर एन लाइन वर्जन भी लांच होने वाला नेक्स्ट मॉडल हो सकता है।

हुंडई वरना एन लाइन परफॉर्मेंस सेंट्रिक कार

हुंडई वरना एन लाइन परफॉर्मेंस सेंट्रिक कार की खूबियों की बात करें तो इसमें 160bhp, 1.5L टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड DCT ऑटोमेटिक गियरबॉक्स विकल्प मिल सकते हैं। हालांकि टाटा मोटर्स ने अभी तक अपने

हुंडई वरना एन लाइन कार से जुड़े डिटेल्स के बारे में जानकारी साझा नहीं की है लेकिन ऑटो मार्केट में इसको लेकर चल रहीं अटकलों के आधार पर हुंडई वरना एन लाइन मॉडल के जल्द ही भारत में लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है। लेकिन अभी आधिकारिक तौर पर इसकी लॉन्च टाइमलाइन और स्पेसिफिकेशन के बारे में आधिकारिक डिटेल्स की पुष्टि नहीं की गईं हैं।

टाटा अल्ट्रोज रेसर परफॉर्मेंस सेंट्रिक कार

दिल्ली में हाल ही में आयोजित किए गए भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में 2024 में टाटा अल्ट्रोज रेसर को पेश किया गया था। इससे पहले भी कम्पनी ने पिछले वर्ष 2023 में भी ऑटो एक्सपो इसके कांसेप्ट से पर्दा हटाया था। टाटा अल्ट्रोज रेसर परफॉर्मेंस सेंट्रिक कार में मौजूद इसकी खास खूबियों पर अगर नजर डालें तो कई सेंट्रिक डिजाइन एलिमेंट्स के साथ इसके इंटीरियर को एक स्पोर्टी लुक दिया गया है, जिसमें नया 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7.0-इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग, बेहतरीन सुविधा के लिए वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, एक एयर प्यूरीफायर साथ ही सुरक्षा लिए 6 एयरबैग, रेड कंट्रास्ट स्टिचिंग जैसे फीचर्स के साथ ही इसके इंजन पॉवर की खूबियों में एक पॉवरफुल 1.2L, 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन 120bhp का पावर आउटपुट देने की क्षमता के साथ 170Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से कनेक्ट किया गया है। टाटा की इस गाड़ी का मुकाबला हुंडई i20 एन लाइन से होगा।

हुंडई क्रेटा एन लाइन परफॉर्मेंस सेंट्रिक कार

हाई परफोर्मेंस देने की क्षमता से लैस हुंडई मोटर्स की क्रेटा एन लाइन की खूबियों की बात करें तो इस कार में मौजूद डिजाइन एलिमेंट्स क्रेटा के दूसरे मॉडलों की तुलना में इसे बेहद अलग और खास बनाते हैं। क्रेटा एन लाइन इंटीरियर में शामिल फीचर्स में रेड एक्सेंट के साथ, बेहद बैजिंग और स्पोर्टी अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। इस मॉडल में एक 160bhp, 1.5L टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ DCT ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलेगा।

इसमें बड़े एयर इनलेट, एक अपडेटेड बम्पर, और नए डिजाइन किए गए 18-इंच के अलॉय व्हील्स शामिल हैं। इसमें खास एग्जॉस्ट टिप्स के साथ साइड स्कर्ट और रियर बम्पर पर एन लाइन बैजिंग एवम एक यूनिक फ्रंट ग्रिल, पियानो ब्लैक फिनिश सराउंड के साथ हेडलैंप, फॉक्स ब्रश एल्यूमीनियम जैसी कई बेहतरीन खूबियां देखने को मिलेंगी।

Admin 2

Admin 2

Next Story