×

Honda City ZX Hybrid Car: होंड सिटी हाइब्रिड कार की बिक्री में गिरावट, बंद हुआ मॉडल

Honda City ZX Hybrid Car: कंपनी द्वारा होंडा सिटी का यह हाइब्रिड मॉडल अब केवल सिंगल फुली लोडेड ZX ट्रिम में मार्केट में बिक्री किया जाएगा

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 5 April 2024 10:05 AM GMT
Honda City Hybrid (Photo: Social Media)
X

Honda City Hybrid (Photo: Social Media)

Honda City Hybrid eHEV Car: दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने भारतीय बाजार में अपनी सबसे ज्यादा लोकप्रिय कार होंडा सिटी e:HEV का बेस वेरिएंट V को मार्केट से हटा लिया है।कंपनी का ये मॉडल होंडा सिटी पेट्रोल मॉडल की तुलना में ज्यादा महंगा साबित हो रहा था। इसके लिए ग्राहक को 4 लाख अधिक कीमत अदा करनी पड़ रही थी। यही वजह है कि बेस मॉडल की बिक्री में लगातार गिरावट आती जा रही थी। जिसको देखते हुए होंडा कंपनी ने इसे मार्केट से हटाने का निर्णय लिया। हालांकि होंडा सिटी e:HEV के बेस वेरिएंट V की देश भर में हर महीने लगभग 350 से ज्यादा कारों की बिक्री हो जाती है। कंपनी द्वारा होंडा सिटी का यह हाइब्रिड मॉडल अब केवल सिंगल फुली लोडेड ZX ट्रिम में मार्केट में बिक्री किया जाएगा। होंडा सिटी e:HEV का बेस वेरिएंट V को दो वर्ष पहले मई 2022 में स्ट्रांग-हाइब्रिड तकनीक के साथ मार्केट में उतारा गया था। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से

होंडा सिटी ZX ट्रिम फीचर्स (Honda City ZX Hybrid Car Features)

होंडा सिटी ZX ट्रिम हाइब्रिड कार में शामिल खूबियों की बात करें तो पहाड़ी इलाकों पर बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस के लिए इस कार में हिल-स्टार्ट असिस्ट और ISOFIX को सपोर्ट करने वाली रियर सीट्स के साथ सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे अत्याधुनिक फीचर्स मिलते हैं। इनके अलावा इस ट्रिम में एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन-कीपिंग असिस्ट और ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसी खूबियों को एकीकृत करता हुआ होंडा सेंसिंग ADAS तकनीक को शामिल किया गया हैं। इसके अलावा हाइब्रिड कार में 6 एयरबैग, मल्टी-एंगल रियर-व्यू कैमरा, TMPS, व्हीकल स्टेबिलिटी असिस्ट, ORVM-माउंटेड लेन-वॉच कैमरा, जैसे फीचर्स मौजूद मिलते हैं।


होंडा सिटी ZX ट्रिम पॉवर इंजन (Honda City ZX Hybrid Car Power Engine)

होंडा सिटी ZX ट्रिम हाइब्रिड कार में उपलब्ध पॉवर इंजन की बात करें तो इसमें 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन को शामिल किया गया है। इस इंजन को इलेक्ट्रिक ट्रिम पर स्विच करने के लिए दो इलेक्ट्रिक मोटर से कनेक्ट किया गया है। पावरट्रेन eCVT को गियरबॉक्स से कनेक्ट किया गया है। यह इंजन सेटअप EV, हाइब्रिड और पेट्रोल इंजन मोड के बीच ऑटोमैटिक रूप से अपना काम करता है। ये तीनों इंजन साझा रूप से 126hp की पावर और 253Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता से लैस हैं।


होंडा सिटी ZX ट्रिम कीमत (Honda City ZX Hybrid Car)

होंडा सिटी ZX ट्रिम की एक्स-शोरूम कीमत की बात करें तो इसके ZX ट्रिम को मार्केट में ₹20.55 लाख रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध है।होंडा कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी 27.13 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने की पूरी तरह से क्षमता रखती है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story