×

Honda EV SUV Cars: होंडा तेज़ी से कर रही अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी की टेस्टिंग, 2024 में लॉन्च होने के आसार

Honda EV SUV Cars: भारतीय ऑटोमार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की एक बड़ी विस्तृत रेंज अपना आकार बढ़ाती जा रही है। इसी क्रम में अब जापान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति कंपनी होंडा इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कदम रखने की तैयारी कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 4 Oct 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2023 7:00 AM GMT)
Honda Electric SUV Prologue
X

  होंडा इलेक्ट्रिक SUV प्रोलॉग: Photo- Social Media

Honda EV SUV Cars: भारतीय ऑटोमार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की एक बड़ी विस्तृत रेंज अपना आकार बढ़ाती जा रही है। इसी क्रम में अब जापान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति कंपनी होंडा इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कदम रखने की तैयारी कर रही है। कंपनी अगले साल देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार होंडा प्रोलॉग लॉन्च कर सकती है। होंडा कंपनी लगातार अपनी अपकमिंग मॉडल की टेस्टिंग कर रही है। अब इस गाड़ी के रेंज की जानकारी सामने आ गई है। रिपोर्ट्स की मानें तो यह सिंगल चार्ज में 482 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। होंडा का इलेक्ट्रिक विजन यह स्पष्ट है कि होंडा के लिए प्रोमोलॉग अभी शुरू हुआ है, क्योंकि ब्रांड वर्ष 2040 तक सभी जीरो-उत्सर्जन सोसायटी को बाजार में लाने की योजना बना रहा है। इसके अलावा, निर्माता 2025 में अपने आधार पर एक और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पेश करने की योजना बना रहा है। "ई: आर्किटेक्चर" संरचना जो ब्रांड-विशेषज्ञ है। इस वाहन का उत्पादन ओहियो के मैरीसविले में न्यू ईवी हब प्लांट में निर्मित किया जा सकता है।

होंडा प्रोलॉग में मिलेंगे ये फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो 2024 होंडा प्रोलॉग में बड़ा और आरामदायक केबिन दिया गया है। इसमें इलेक्ट्रिक पावर्ड फ्रंट सीट्स और एक मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील,ड्यूल-टोन डैशबोर्ड, प्रीमियम अपहोल्स्ट्री, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, हेड-अप डिस्प्ले को शामिल किया गया है।

EV में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और नवीनतम कनेक्टिविटी विकल्पों को सपोर्ट करने वाला बड़ा इंफोटेनमेंट पैनल भी दिया गया है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई एयरबैग और ADAS तकनीक को शामिल किया गया है। इस बात की भी उम्मीद की जा रही है होंडा अपनी एलिवेट SUV के इलेक्ट्रिक वेरिएंट पर भी काम कर रही है। इसे 2025 में देश में लॉन्च किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार, इसे मौजूदा एलिवेट के प्लेटफॉर्म पर ही बनाया जाएगा।

फुल चार्ज में यह गाड़ी करीब 400 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम होगी। यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इसमें कई एयरबैग, ADAS तकनीक, हिल असिस्ट और पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स भी जोड़े जाएंगे।आइये जानते हैं कि इसमें क्या कुछ मिलने की उम्मीद है।


क्या होगी इस SUV की कीमत?

भारतीय बाजार में होंडा की इस इलेक्ट्रिक कार की जानकारी इसके लॉन्च के समय ही दी जाएगी। हालांकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे 32 लाख से 35 लाख रुपये के आस-पास लॉन्च किया जा सकता है।

होंडा प्रोलॉग एसयूवी डिज़ाइन

2024 होंडा प्रोलॉग को बेहद आकर्षक लुक दिया है। 21-इंच डिजाइनर व्हील्स के साथ इसमें रैप-अराउंड LED टेललाइट्स, शार्क-फिन एंटीना और स्किड प्लेट पीछे की तरफ उपलब्ध मिलता है। इसमें एक तराशा हुआ बोनट, एक स्मूथ क्लोज्ड-ग्रिल, स्वेप्ट-बैक डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL) के साथ LED हेडलैम्प, बम्पर-माउंटेड फॉग लाइट और एक बड़ा एयर डैम दिया गया है। SUV के किनारों पर रूफ रेल्स, ORVMs, ब्लैक क्लैडिंग के साथ फ्लेयर्ड व्हील आर्च इस गाड़ी की खूबसूरती में इजाफा करती नजर आती है।

होंडा प्रोलॉग एसयूवी पावरट्रेन

पावरट्रेन की बात करें तो होंडा कंपनी इस अपकमिंग कार को फास्ट चार्जिंग तकनीक से लैस कर सकती है। इस तकनीक की मदद से यह काफी कम समय में ही फुल चार्ज हो जाएगी। होंडा प्रोलॉग में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ 85kWh की बैटरी मिलने की उम्मीद है। यह सेटअप करीब 288bhp की पावर और 451Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। होंडा की इस कार में एक बार फुल चार्ज करने पर यह गाड़ी करीब 482 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम होगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story