Honda Bike: जून महीने में होंडा बाइक्स की हुई जमकर मांग, पिछले साल का भी तोड़ा रिकॉर्ड, जानिए डिटेल

Honda Bike: वहीं 2024 जून में कुल 4.82 लाख दो पहिया वाहनों की घरेलू बाजार में बिक्री की गई है।

Jyotsna Singh
Published on: 2 July 2024 12:14 PM GMT
Honda Bike
X

Honda Bike

Honda Bike:भारतीय दो पहिया बाजार में होंडा मोटरसाइकिल ग्राहकों की पहली पसंद मानी जाती है। बजट सेगमेंट में शानदार माइलेज देने जैसी चुनौतियों पर हमेशा खरी उतरने वाली होंडा मोटरसाइकिल की डिमांड यूं भी मार्केट में दूसरी कंपनियों की तुलना में अधिक रहती है। सफलता की इस रफ्तार पर ये कंपनी लगातार नए मुकाम हासिल करती जा रही है। हाल ही में मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया द्वारा पिछले महीने जून की बिक्री रिपोर्ट को साझा किया है। जिसके अनुसार सालाना आधार पर इस कंपनी ने दो पहिया वाहनों की बिक्री में पिछले महीने 60 प्रतिशत वृद्धि के आंकड़े को पार किया है।होंडा कंपनी की इस सेल्स रिपोर्ट के अनुसार, जून में कंपनी ने कुल घरेलू और निर्यात इन दोनों ही मार्केट में 5.18 लाख टू व्हीलर्स की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है। जबकि यदि पिछले साल जून की बिक्री रिपोर्ट पर नजर डालें तो ये रिवॉर्ड 3.24 लाख का रहा था।वर्तमान वित्त वर्ष में सालाना आधार पर बिक्री में 59 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए जून, 2023 में 3.02 लाख टू व्हीलर्स बिके थे। वहीं 2024 जून में कुल 4.82 लाख दो पहिया वाहनों की घरेलू बाजार में बिक्री की गई है।


बढ़ती डिमांड की आपूर्ति के लिए प्रोडक्शन लाइंस में किया इजाफा

दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने अपने वाहनों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हाल ही में अपने गुजरात और कर्नाटक प्लांट्स में 2 प्रोडक्शन लाइंस में इजाफा भी किया है। इसी के साथ, कार निर्माता बिक्री बढ़ाने के लिए देश के भीतर ज्यादा से ज्यादा अपने डीलरशिप नेटव र्क का भी विस्तार करने का लगातार प्रयास कर रही है। इसके अलावा दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा चालू वित्त वर्ष में भी दोगुनी वृद्धि की तैयारी के साथ अपने 57.5 लाख होंडा के टू व्हीलर्स की बिक्री होने का अनुमान लगा रही है। यह वित्त वर्ष 2019 में सर्वाधिक बिक्री 59 लाख के करीब है।मासिक बिक्री आंकड़ों की तुलना करें तो इस वर्ष मई में होंडा ने कुल 4.92 लाख वाहन बेचे, जो पिछले महीने से कम हैं।


अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी मिल रही तगड़ी सफलता

होंडा कंपनी को घरेलू बाजार में सफलता मिलने के साथ ही इनकी वैश्विक बाजार में भी तगड़ी बिक्री हो रही है। पिछले महीने में कंपनी को निर्यात के मामले में भी अच्छी कामयाबी मिली है। इस दौरान उसने अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले साल 2023 जून की महीने की तुलना में 70 प्रतिशत ज्यादा दोपहिया वाहन भेजे हैं।जून, 2023 में बिक्री किए गए 21,337 वाहनों की तुलना में एस वर्ष जून महीने में कुल 36,202 टू व्हीलर्स को विदेशों में भेजे गए हैं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story