×

Honda Scooter Price: अब स्कूटर में ब्रेक और एक्सीलेटर का खत्म हुआ झंझट, होंडा ने लॉन्च किया शानदार स्कूटर, जानें खूबियां

Honda Uni One Concept Scooter: अत्याधुनिक तकनीक से लैस स्कूटर UNI-वन कॉन्सेप्ट अपनी खूबियों के चलते बुजुर्गों और दिव्यांग जनों के लिए वरदान साबित होने वाला है।

Jyotsna Singh
Published on: 3 Nov 2023 11:59 AM GMT
Honda Uni One Concept Scooter
X

Honda Uni One Concept Scooter (Photo - Social Media)

Honda Uni One Concept Scooter: तेजी से आगे बढ़ती तकनीकी क्रांति ने ऑटो जगत में एक बड़ा बदलाव ला दिया है। जिसके परिणामस्वरूप अब लगातार उच्च तकनीक से लैस वाहनों का लॉन्च लगातार जारी है। ऑटोमेकर कंपनियां इस रेस में खुद को आगे रखने के लिए अपने वाहनों में एडवांस फीचर्स को शामिल कर उन्हें रिलांच कर रहीं हैं । वहीं कुछ वाहन मार्केट में अपनी शानदार खूबियों के चलते तहलका मचा रहें हैं। इसी क्रम में हाल ही में ऑटो मेकर कंपनी होंडा ने जापान में आयोजित एक मोबिलिटी शो में अपने लेटेस्ट स्कूटर UNI-वन कॉन्सेप्ट को पेश कर एक नई क्रांति ला दी है। असल में ये स्कूटर दूसरे स्कूटर से बेहद अलग खूबियों से लैस हैं। जिसे आप भी जानेंगे तो चौक जाएंगे। होंडा के इस नए 'स्कूटर' की सबसे बड़ी खूबी है कि इसमें ब्रेक, एक्सीलेटर जैसे झंझट का सामना नहीं करना पड़ता। अपनी सुविधानुसार आपकी बॉडी वेट को डिडैक्ट करने के उपरांत ये स्कूटर बिना हाथ लगाए चलाया जा सकता है।

आइए जानते हैं वाहन निर्माता कंपनी होंडा के इस नए स्कूटर

UNI-वन कॉन्सेप्ट से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

बुजुर्गों और दिव्यांग जनों के लिए वरदान साबित होगा होंडा UNI-वन कॉन्सेप्ट स्कूटर होंडा द्वारा हाल ही में पेश किया गया अत्याधुनिक तकनीक से लैस स्कूटर UNI-वन कॉन्सेप्ट अपनी खूबियों के चलते बुजुर्गों और दिव्यांग जनों के लिए वरदान साबित होने वाला है। क्योंकि इसे विशेष रूप से इन्हीं के लिए डिजाइन किया गया है। इस स्कूटर की खूबियों की बात करें तो इसे चलाते समय ब्रेक, एक्सीलेटर, स्पीड किसी तरह के ऑपरेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस स्कूटर में शामिल हाई क्वालिटी सेंसर आपके बॉडी के वेट को डिडैक्ट करते ही खुद ब खुद एक्टिवेट हो जाते हैं।

साथ ही यह स्कूटर ऑन करने के बाद अपने आप ही तय गति से चलने लगती है। यानी कि बुजुर्गों के साथ ही दिव्यांग जनों के लिए ये स्कूटर उनके आवागमन की आवश्यकता पर बिलकुल फिट बैठने वाली है। UNI-वन में सिस्टम यूजर बैठने की स्थिति का पता लगाने के लिए पोस्चर सेंसर से लैस किया गया है। चालक के बॉडी वेट ओर उसके पोस्चर एंगल संबंधित डेटा को कलेक्ट कर उस अनुसार एक्शन लेने के लिए खास सेंसर का इस्तेमाल किया जाता है।

होंडा UNI-वन कांसेप्ट स्कूटर चालक की हाइट के मानकों पर भी होती है फिट

UNI-वन कॉन्सेप्ट में सिर्फ ऑटो ऑपरेशन की ही खूबी नहीं मिलती बल्कि और भी कई शानदार खूबियां शामिल हैं। इस स्कूटर की ऊंचाई को आप अपनी हाइट के अनुरूप घटा या बढ़ा भी सकते हैं। यानी जरूरत के हिसाब से इसकी ऊंचाई में बदलाव किया जा सकता है। जिसके अंतर्गत होंडा UNI-वन स्कूटर पर चालक जब कहीं जाने के लिए बैठता है । उस समय सुविधा के लिए स्कूटर की शीट नीचे रहती है । वहीं गति पकड़ते ही इस स्कूटर की शीट खुद अपनी सामान्य हाइट पर आ जाती है। इससे वहां चालक को ट्रैफिक में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता और एक समन्य वाहन चालक की तरह ही खुद को महसूस कर सकता है।

हैंड फ्री सिस्टम से मिलती हैं ये सुविधाएं

UNI-वन कॉन्सेप्ट में सिर्फ ऑटो ऑपरेशन की खूबी की बात करें तो इस स्कूटर की ऊंचाई इतनी रहती है कि वाहन पर बैठे रहने के दौरान सामने खड़े व्यक्ति से आराम से बात चालक बात कर सकता है। चूंकि ये स्कूटर हैंड फ्री सिस्टम से लैस है। इसलिए चालक अपने हाथों में आराम से दूसरे समान यानी बैग आदि को भी पकड़ सकता है । रास्ते चलते आराम से खरीदारी करने के साथ ही ब्रेक और एक्सीलेटर लगाने के झंझट से भी मुक्ति मिलती है और थकान भी नहीं होती।

नहीं हैं स्कूटर के पलटने का खतरा

UNI-वन कॉन्सेप्ट बुजुर्गों और दिव्यांग जनों के लिए काफ़ी हद तक सुविधाजनक साबित होने के साथ ही साथ सुरक्षा के लिहाज से भी बेहद भरोसेमंद दोपहिया वाहनों में शामिल होता है। बुजुर्गों और दिव्यांग जनों की सुरक्षा के लिए इस स्कूटर को पलटने से रोकने के लिए 2 ड्राइव व्हील और एडवांस कंट्रोल तकनीक से लैस किया गया है। इस तकनीक का इस्तेमाल एडवांस व्हीकल्स में किया जाता है।

जॉयस्टिक का उपयोग करके भी चलाया जा सकता है स्कूटर

बुजुर्गों और दिव्यांग जनों की सुविधा का ख्याल रखते हुए डिजाइन किया गया ये स्कूटर जॉयस्टिक का उपयोग करके भी चलाया जा सकता है। इसे विकलांगों के अलावा बुजुर्ग लोग आराम से ऑपरेट कर सकते हैं। किसी स्थिति में यदि बॉडी वेट सिस्टम काम नहीं करता है तो उस समय जॉयस्टिक का उपयोग कारगर साबित होता है।

होंडा UNI-वन में की कीमत

होंडा UNI-वन की कीमत की बात करें तो कंपनी ने अभी अपने इस स्कूटर की कीमतों से जुड़े डिटेल्स को साझा नहीं किया है। उम्मीद की जा रही है कि होंडा अपने इस लेटेस्ट स्कूटर की कीमतों का खुलासा इसके लॉन्च के साथ ही करेगी।

Admin 2

Admin 2

Next Story