×

Automobile News: दिवाली सीजन में कार से लेकर दोपहिया वाहन की बिक्री में आया तगड़ा उछाल, जानिए अब तक का हाल

Automobile News: ऑटो मार्केट अब गाड़ियों की बंपर बिक्री के बाद ठहरा सा नजर आ रहा है। दिवाली सीजन के अब समापन के साथ ही हर साल की तरह इस बार भी ऑटोमोबाइल बाजार में कार से लेकर दोपहिया वाहनों की जमकर डिमांड रही।

Jyotsna Singh
Published on: 15 Nov 2023 9:13 AM GMT
There was a huge jump in the sales of cars and two-wheelers in the Diwali season, know the situation so far
X

दिवाली सीजन में कार से लेकर दोपहिया वाहन की बिक्री में आया तगड़ा उछाल, जानिए अब तक का हाल: Photo- Social Media

Automobile News: दिवाली की तैयारियों में पिछले कई हफ्तों से ग्राहकों की चहल कदमी और चमचमाती गाड़ियों की रौनकों से सजा संवरा सा दिखने वाला ऑटो मार्केट अब गाड़ियों की बंपर बिक्री के बाद ठहरा सा नजर आ रहा है। दिवाली सीजन के अब समापन के साथ ही हर साल की तरह इस बार भी ऑटोमोबाइल बाजार में कार से लेकर दोपहिया वाहनों की जमकर डिमांड रही।

हालांकि, अभी कम्पनी की ओर से फेस्टिव सीज़न के दौरान उनके बिक्री के आधिकारिक आंकड़ों को पूरी तरह से साझा नहीं किया है लेकिन मिली जानकारियों के आधार पर दिवाली के दौरान बढ़ती ग्राहकों की संख्या और बुकिंग आंकड़ों को देखकर कहा जा सकता है कि इस बार दिवाली पर प्रत्येक वाहन निर्माता के लिए सबसे अच्छी बिक्री का समय रहा है। इस बात की भी उम्मीद की जा रही है कि इस वर्ष का दिवाली फेस्टिवल पिछले साल की अपेक्षा कहीं ज्यादा मुनाफा देने वाला साबित हुआ है। आइए जानते हैं भारतीय ऑटोमार्केट में दिवाली फेस्टिवल के दौरान बिक्री किए गए वाहनों की बिक्री के आंकड़ों से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

इस दिवाली इतना आया वाहनों की बिक्री में उछाल

इस दिवाली पर वाहनों की बिक्री में आई तेजी की बात करें तो इस बार लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज का कहना है कि दिवाली पर पिछले साल की तुलना में उसकी लग्जरी कारों की डिमांड काफी ज्यादा रही है। वहीं बात दोपहिया वाहनों की करें तो इस दिवाली फेस्टिवल के दौरान करीब 20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ टू व्हीलर्स खूब डिमांड में रहे। दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर की इस दिवाली पर बिक्री आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले साल की अपेक्षा हुंडई मोटर्स तेज़ी कम्पनी ने इस बार धनतेरस पर 10,293 कारों की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया।वहीं चार पहिया वाहनों की कुल बिक्री की बात करें तो पिछले साल 32,000 यूनिट रही थीं वहीं वर्ष इस बाबत प्राप्त हुई बिक्री रिपोर्ट के अनुसार धनतेरस से लेकर दिवाली तक करीब 38 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।इस अनुसार करीब इन वाहनों की कुल 41,000 कारों की बिक्री हुई है।

ये भी पढ़ें: Electric Car Care In Winter: ठंड के मौसम में कुछ इस तरह रखें अपनी इलेक्ट्रिक कार का ध्यान, नहीं होना पड़ेगा बार- बार परेशान

क्या कहते हैं ऑटो मेकर कम्पनी मारुति के कार्यकारी निदेशक

मारूति कंपनी के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी ने धनतेरस पर करीब 21,000 यूनिट्स डिलीवर की गई हैं। वहीं अपनी मजबूत पैठ रखने वाली ऑटो मेकर कम्पनी मारुति सुजुकी का अपने बिक्री आंकड़ों को लेकर कहना है कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 21 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया है। मारूति सुजुकी कारों की बिक्री पिछले एक हफ्ते के दौरान करीब 57,000 यूनिट आंकड़े को भी पार कर दिया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story