Hyundai Aura CNG: मात्र 7 लाख तक के बजट में बेहद किफायती साबित होता है हुंडई का CNG मॉडल

Hyundai Aura CNG: इस कार में खास फीचर्स के तौर पर फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ एक 'लीक-प्रूफ' डिजाइन एलिमेंट मिलता है। इसके अलावा एक CNG स्विच और CNG फ्यूल भरने वाला नोजल भी सुविधा के लिए जोड़ा गया है।

Jyotsna Singh
Published on: 6 Sep 2024 2:21 AM GMT (Updated on: 6 Sep 2024 2:22 AM GMT)
Hyundai Aura CNG
X

Hyundai Aura CNG

Hyundai Aura CNG: आज कल ईंधन पर बढ़ती लागत और महंगी होती कारों के चलते लोगों के लिए अब चार पहिया वाहन एफोर्ड करना महंगा सौदा साबित हो रहा है। ऐसे में दक्षिण कोरियाई हुंडई मोटर कंपनी हुंडई ने एक अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बेहद किफायती सीएनजी कार को पेश कर कम बजट में कार खरीदने का प्लान बना रहे लोगों को एक बेहतरीन तोहफा सौपा है। इसी महीने 3 सितंबर को भारतीय बाजार में लांच हुंडई की ऑरा हाई-CNG मॉडल ने बजट फ्रेंडली वाहन की रेंज में अपनी जबर्दस्त एंट्री ली है। यही वजह है कि लॉन्च के बाद से इस गाड़ी को बंपर बुकिंग हासिल हो रही है। कंपनी ने शुरुआती दौर में इसका केवल बेस E वेरिएंट ही उतारा है। इस कार में खास फीचर्स के तौर पर फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ एक 'लीक-प्रूफ' डिजाइन एलिमेंट मिलता है। इसके अलावा एक CNG स्विच और CNG फ्यूल भरने वाला नोजल भी सुविधा के लिए जोड़ा गया है। यह हुंडई एक्सटर और ग्रैंड i10 निओस के बाद ड्यूल-सिलेंडर तकनीक पाने वाली कंपनी की तीसरी गाड़ी भारतीय बाजार में पेश की गई है।

हुंडई ऑरा के CNG फीचर

नई सीएनजी कार हुंडई ऑरा में शामिल खूबियों की बात करें तो इसमें सुरक्षा फीचर्स के लिए स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर, 6 एयरबैग, 3-पॉइंट सीट बेल्ट, सीटबेल्ट रिमाइंडर, EBD के साथ ABS, इम्मोबिलाइजर, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल जैसी सुविधाओं को शामिल किया गया है। जबकि इस कार में फ्रंट पावर विंडो, मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ 3.5-इंच के स्पीडोमीटर और Z-आकार के LED टेललैंप, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट और एडजस्टेबल रियर सीट हेडरेस्टजै से फीचर दिए गए हैं।


हुंडई ऑरा CNG पावरट्रेन

भारत में लॉन्च हुई इस CNG कार को लेकर वाहन निर्माता का दावा है कि यह कार एक किलोग्राम CNG में 28.4 किलोमीटर की दूरी तय करने की क्षमता रखती है। इस कार में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 1.2-लीटर बाई-फ्यूल पेट्रोल-CNG इंजन दिया गया है, जो पेट्रोल और CNG दोनों ईंधन पर चल सकता है। यह सेटअप 6,000rpm पर 68bhp की पावर और 4,000rpm पर 95.2Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।


हुंडई ऑरा CNG पावरट्रेन कीमत

भारतीय बाजार में इस कार को 7.49 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर उतारा गया है। यह भारतीय बाजार में टाटा टिगोर CNG से मुकाबला करेगी।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story