×

Hyundai Motors: हुंडई कार कंपनी करने जा रही है ये काम, जाने ऐसा क्या ?

Hyundai Motors: इसमें कहा गया कि कि वह इन इकाइयों को एकीकृत चार्जिग नियंत्रण इकाई में संभावित समस्या के कारण रिकॉल किया है। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 16 Jun 2024 5:37 AM GMT
Social- Media- Photo
X

Social- Media- Photo

नई दिल्ली। हुंडई मोटर इंडिया एकीकृत चार्जिंग नियंत्रण इकाई में समस्या के कारण अपने इलेक्ट्रिक मॉडल आयोनिक 5 की 1,744 इकाइयों को वापस बुला रही है। उद्योग संगठन सियाम से मिली जानकारी के अनुसार इन इकाइयों में एक तरह की समस्या सामने आ रही है। इसको ठीक करने के लिए 21 जुलाई 2022 से 30 अप्रैल 2024 के बीच निर्मित इकाइयों को वापस बुला रही है। इसमें कहा गया कि कि वह इन इकाइयों को एकीकृत चार्जिग नियंत्रण इकाई में संभावित समस्या के कारण रिकॉल किया है। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से

रिकॉल के पीछे ये है वजह

हुंडई मोटर इंडिया इलेक्ट्रिक मॉडल आयोनिक 5 के बिक्री किए जा चुके यूनिट्स को एकीकृत चार्जिंग नियंत्रण इकाई में संभावित समस्या के कारण वापस बुला रही है, जिससे 12V बैटरी डिस्चार्ज हो सकती है।इस बारे में हुंडई कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि हुंडई मोटर इंडिया में ग्राहकों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। आयोनिक 5 को वापस मंगाना, प्रभावित वाहनों में एकीकृत चार्जिंग नियंत्रण इकाई (आईसीसीयू) का निरीक्षण और अपग्रेड करने के लिए एक सक्रिय कदम है।


कंपनी देगी ग्राहकों को पूरा सहयोग

यह समस्या को लेकर कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी के समर्पित दल वाहन मालिकों के संपर्क में रहेंगे और इस संबंध में उनका मार्गदर्शन करेंगे। इसका ग्राहकों पर कोई अतिरिक्त खर्च नहीं आएगा।कंपनी इसको ठीक करने के लिए 21 जुलाई 2022 मैन्यूफैक्चर यूनिट्स को वापस बुला रही है।आयोनिक 5 के इन यूनिट्स में आई समस्या को लेकर कंपनी का माइलेज सहयोगआयोनिक 5 की इन यूनिट्स में यह समस्या को लेकर प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी के समर्पित दल वाहन मालिकों के संपर्क में रहेंगे और इस संबंध में उनका मार्गदर्शन करेंगे।वहीं एक खबर के अनुसार दक्षिण कोरियाई ऑटो दिग्गज हुंडई मोटर कंपनी की भारतीय इकाई हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने $18 बिलियन से $20 बिलियन के बीच मूल्यांकन पर आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के जरिए शेयर बाजार से लगभग $3 बिलियन जुटाने के लिए बाजार नियामक सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल किया है।


ऑफर फॉर सेल के जरिए बेच रही अपने शेयर

कंपनी इस IPO में नए शेयर्स जारी नहीं करेगी। हालांकि, हुंडई इंडिया की पेरेंट हुंडई कंपनी में अपनी हिस्सेदारी का कुछ हिस्सा रिटेल और अदर इन्वेस्टर्स को ऑफर फॉर सेल के जरिए बेच रही है। हुंडई मोटर इंडिया IPO के जरिए अपनी 17.5% तक की हिस्सेदारी बेचकर 2.5-3 बिलियन डॉलर यानी करीब 25,000 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। कंपनी इस IPO में अपने टोटल 812 मिलियन (81.2 करोड़) शेयर्स में से 142 मिलियन यानी 14.2 करोड़ शेयर्स बेच रही है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story