×

Hyundai Creta EV: 2025 में लॉन्च होगी Hyundai की जबरदस्त Creta इलेक्ट्रिक कार, जाने क्या होगी कीमत

Hyundai Creta EV: Hyundai Creta EV भारत में EV बाजार के आकर्षण का केंद्र होगा और इसका उद्देश्य अंतरिक्ष में महत्वपूर्ण गति हासिल करना है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 12 Jan 2023 12:57 AM GMT
Hyundai Creta EV
X

Hyundai Creta EV(photo-social media)

Hyundai Creta EV: हुंडई कथित तौर पर अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी हुंडई क्रेटा के एक नए इलेक्ट्रिक संस्करण पर काम कर रही है, जो 2025 की पहली तिमाही में भारत में शुरू होने की संभावना है। ऑटोकार का सुझाव है कि वाहन को एसयू2आई ईवी परियोजना के तहत विकसित किया जा रहा है और कोरियाई निर्माता सीरीज में जाने का लक्ष्य रखता है। प्रति वर्ष 20,000 से 25,000 इकाइयों के अनुमानित बिक्री लक्ष्य के साथ 2024 की चौथी तिमाही तक उत्पादन। Creta EV का मुकाबला Maruti की आने वाली YY8 EV SUV से होने की संभावना है और यह देश में 15 लाख रुपये से 30 लाख रुपये के EV सेगमेंट को पूरा करेगी।

Hyundai Creta EV लॉन्च

Hyundai Creta EV भारत में EV बाजार के आकर्षण का केंद्र होगा और इसका उद्देश्य अंतरिक्ष में महत्वपूर्ण गति हासिल करना है। यह देश में एक विश्वसनीय ईवी निर्माता के रूप में खुद को स्थापित करने की कोरियाई ऑटोमेकर की योजना के एक हिस्से के रूप में आता है। Hyundai के टॉप-डाउन ने Hyundai IONIQ 5 और Hyundai Kona EV के रूप में CBU और CKD इकाइयों की शुरुआत देखी। Creta EV के साथ, ऑटोमेकर एक मौजूदा आर्किटेक्चर से एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन प्राप्त करना चाहता है जो ICE पावरट्रेन को सपोर्ट करता हो। रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद भारत और अन्य ग्लोबल बाजारों में उपयोग के लिए Hyundai-Kia के E-GMP EV प्लेटफॉर्म का पूर्ण स्थानीयकरण किया जाएगा। जब तक क्रेटा ईवी बाजार में उतरने के लिए तैयार होगी, तब तक ब्रांड सोर्सिंग, मैन्युफैक्चरिंग और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे अपने महत्वपूर्ण बैक-एंड पहलुओं को सुलझा चुका होगा।

कोरियाई ऑटोमेकर एक इलेक्ट्रिक वाहन हमले के लिए खुद को तैयार कर रहा है और 2028 तक भारत में 6 ईवी लॉन्च करने की उम्मीद है। कंपनी ने पहले ही अपनी चेन्नई सुविधा को अपग्रेड करना शुरू कर दिया है, जिसमें हाल ही में बहुत सारी गतिविधियां देखी गई हैं। आईसीई-प्लेटफॉर्म-आधारित इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को समायोजित करने के लिए उत्पादन सुविधा का पुनर्निर्माण किया जा रहा है। कंपनी ने भविष्य की मांग का हवाला देते हुए प्लांट की क्षमता को 8.5 लाख यूनिट तक बढ़ाने के लिए पहले ही 1,472 करोड़ रुपये का निवेश किया है। हुंडई मोटर कंपनी अपने भारतीय पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरुआत के लिए लगभग 4,000 करोड़ रुपये खर्च करने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story