TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Hyundai Creta EV: हुंडई क्रेटा EV अपने लॉन्च की कर रही तैयारी, 2025 जनवरी में भारत में ले सकती है एंट्री

Hyundai Creta EV: इसके लॉन्च को लेकर दक्षिण कोरियाई कंपनी ने इस बात की आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि, वह इस कार को 2025, जनवरी में भारतीय बाजार में पेश करने जा रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 12 Jun 2024 3:00 AM GMT
Hyundai Creta EV
X

Hyundai Creta EV 

Hyundai Creta EV: हुंडई मोटर EV सेगमेंट में तेजी से अपने वाहनों की संख्या में विस्तार करती जा रही है। इसी कड़ी में ये कंपनी अपनी बेहद पॉपुलर कार हुंडई क्रेटा का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस EV कार से जुड़ी कई खूबियों का खुलासा अब तक हो चुका है। वहीं इसके लॉन्च को लेकर दक्षिण कोरियाई कंपनी ने इस बात की आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि, वह इस कार को 2025, जनवरी में भारतीय बाजार में पेश करने जा रही है।हुंडई मोटर इंडिया के CEO तरुण गर्ग ने कहा, "2024 के अंत तक इस गाड़ी का उत्पादन चेन्नई के प्लांट में शुरू किया जाएगा।"

हुंडई क्रेटा EV अपडेटेड फीचर्स

आगामी हुंडई क्रेटा EV में बदलाव के साथ शामिल होने वाले फीचर्स की बात करें तोइस कार में कोना इलेक्ट्रिक और आयोनिक-5 की तर्ज पर ड्राइव सिलेक्टर को राइट डायरेक्शन में स्टीयरिंग कॉलम पर प्लेस किया गया है। इसके साथ ही इस EV में अलॉय व्हील्स में एडवांस एयरो-ऑप्टिमाइज्ड डिजाइन देखने को मिलेगा। स्टीयरिंग व्हील और सेंटर कंसोल को भी मौजूदा मॉडल की तुलना में बिलकुल नया डिजाइन और लुक दिया जा सकता है। इसके अलावा अपडेटेड क्रेटा EV डिजाइन के मामले में हाल ही में लॉन्च हुई हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट से फीचर्स के मामले में हल्के बहुत परिवर्तन दिखाई दे सकते हैं। ये कार स्टाइलिंग अपडेट्स के साथ आगे-पीछे के नए बंपर और क्लोज्ड ग्रिल जैसी डिजाइन अपडेट के साथ पेश की जा सकती है। इस इलेक्ट्रिक कार में कोना EV जैसा फ्रंट-माउंटेड चार्जिंग पोर्ट मिलने की भी उम्मीद की जा रही है।


हुंडई क्रेटा EV बैटरी पैक

आगामी हुंडई क्रेटा EV में शामिल बैटरी पैक की खूबियों की बात करें तो इस EV में शामिल इलेक्ट्रिक मोटर को नई जनरेशन की कोना इलेक्ट्रिक के ग्लोबल मार्केट में बिक्री किए जा रहे एंट्री-लेवल वर्जन में मौजूद बैटरी पैक के साथ साझा किया जा सकता है। इस कार में फ्रंट-माउंटेड मोटर को शामिल किया गया है। जो लगभग 138hp की पावर और 255Nm टॉर्क जनरेट करने की क्षमता से लैस है। इस मोटर को 45kWh बैटरी पैक से कनेक्ट किया जाएगा। जो एक बार चार्ज करने पर 450 किलोमीटर तक की रेंज देने की क्षमता रखती है।


हुंडई क्रेटा EV कीमत

भारत में लॉन्च होने पर हुंडई क्रेटा EV की कीमत की बात करें तो उसकी एक्स शोरूम कीमत 25 लाख रुपये के करीब रहने की संभावना है। यह मास-मार्केट मिडसाइज इलेक्ट्रिक SUV आगामी टाटा कर्व EV और बाद में आने वाली मारुति सुजुकी eVX से मुकाबला करेगी।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story