×

Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग भारत में जल्द शुरू, सिंगल चार्ज पर चलेगी 480KM, जानें कीमत

Hyundai Ioniq 5 की बुकिंग जल्द ही भारत में शुरू हो सकती है। बता दें, कार निर्माता दिग्गज हुंडई Ioniq 5 को पहले से ही पश्चिमी देशों में बेच रही है। इस कार को दो बैटरी पैक के साथ पेश किया जाता है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 1 Dec 2022 1:16 AM GMT
Hyundai Ioniq 5
X

Hyundai Ioniq 5 (Image Credit : Social Media) 

Hyundai Ioniq 5 Price And Specifications: Ioniq 5 EV भारत में डेब्यू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। ऑटोमोबाइल दिग्गज Hyundai Motor ने पुष्टि की है कि इस नवीनतम इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग 20 दिसंबर, 2022 से शुरू होगी। गौरतलब है कि Ioniq 5 को ई-जीएमपी या इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म आर्किटेक्चर के आधार पर अधिकांश बाजारों में दो बैटरी पैक के साथ पेश किया जाता है। Hyundai Ioniq 5 पहले से ही पश्चिमी देशों में बिक रही है और यह EV वाहन निर्माता को वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहन बाजार पर कब्जा करने में मदद कर रही है। यह EV कोना और एक के बाद कोरियाई कंपनी का दूसरा ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल है।

Hyundai Ioniq 5 डिज़ाइन, फीचर्स

Hyundai Ioniq 5 के डिज़ाइन की बात करें तो Ioniq 5 में एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप और एलईडी टेल लैंप के साथ एलईडी हेडलैंप शामिल हैं। यह कार बाहरी तौर पर यह अधिक फ्यूचरिस्टिक और मॉडल दिखती है। फ़ीचर हाइलाइट्स के संदर्भ में, यह 12.3 इंच के एचडी टचस्क्रीन डिस्प्ले, 12.3 इंच के ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग, हेड-अप डिस्प्ले, सनरूफ और चमड़े की सीटों के साथ आता है। Ioniq 5 एक केबिन को स्पोर्ट करेगा जो दिखने में अधिक प्रीमियम है और भारतीय बाजार में चल रहे अन्य Hyundai वाहनों की तुलना में उन्नत है।

Hyundai Ioniq 5 इंजन, परफॉर्मेंस

Hyundai Ioniq 5 की रेंज की बात करें तो कार की बैटरी पैक पर निर्भर करती है। 72.6 kWh बैटरी पैक के साथ, यह लगभग 480 किलोमीटर तक जा सकता है, बैटरी पैक को उपयोग करते समय 18 मिनट में शून्य से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, छोटे 58 kWh बैटरी पैक के साथ, Ioniq 5 के बारे में 385 किलोमीटर चलने का दावा किया गया है, कार की बैटरी 350 kW डीसी फास्ट चार्जर को सपोर्ट करती। गौरतलब है कि कार निर्माता कंपनी की ओर से भारत में पेश होने वाली इलेक्ट्रिक कार के बैटरी स्पेसिफिकेशंस के बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं दी गई।

Hyundai Ioniq 5 की कीमत

भारत आधारित Ioniq 5 मॉडल की कीमत लगभग 60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी। Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में Kia EV 6 और Volvo XC40 रिचार्ज को टक्कर देगी। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ उनसू किम ने कहा, "हुंडई इओनीक 5 के साथ, हम ग्राहकों के अनुभव को साधारण लेन-देन से परे ले जा रहे हैं, ग्राहक अब गतिशीलता के एक नए दायरे का अनुभव कर सकते हैं, जो उनकी जीवनशैली के साथ सहजता से जुड़ता है, हर पल को संजोने का अवसर बनाता है।"

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story