×

Hyundai Exter Booking: हुंडई को अपने एक्सटर मॉडल के लिए मिल रही बंपर बुकिंग, अब करेगी दुगुनी रफ्तार से इसका प्रोडक्शन

Hyundai Exter Booking: एक्सटर अपने सेगमेंट में टाटा पंच के बाद दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री-लेवल SUV बन गई है और इससे कंपनी की कुल बिक्री में SUVs की हिस्सेदारी 64 प्रतिशत पहुंच गई।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 25 Sep 2023 4:04 AM GMT
Hyundai Exter Booking
X

Hyundai Exter Booking  (Photo: social media )

Hyundai Exter Booking: भारतीय ऑटो मार्केट की दिग्गज ऑटोमेकर कम्पनी हुंडई मोटर की गाड़ियों का एक बड़ा ग्राहक वर्ग है। हाल ही में हुंडई ने सबकॉम्पैक्ट SUV एक्सटर को मार्केट में लॉन्च किया था। जिसके साथ ही इसकी बुकिंग भी ओपन कर दी गईं थीं। एक्सटर अपने सेगमेंट में टाटा पंच के बाद दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री-लेवल SUV बन गई है और इससे कंपनी की कुल बिक्री में SUVs की हिस्सेदारी 64 प्रतिशत पहुंच गई। हुंडई के इस मॉडल को ग्राहकों ने इतना ज्यादा पसंद किया कि इसका बुकिंग का आंकड़ा 75,000 यूनिट के रिकॉर्ड तोड़ कर आगे निकल चुका है। इसी के साथ हुंडई एक्टसर आने के बाद माना जा रहा था कि इससे हुंडई वेन्यू की बिक्री प्रभावित होगी। लेकिन कंपनी का दावा है कि वेन्यू की मासिक बिक्री 10,000 यूनिट से ऊपर रही है। जबकि वेन्यू के एंट्री-लेवल हैचबैक कारों की बिक्री में 1,000-1,500 यूनिट का थोड़ा प्रभाव देखा जा सकता है। आइए जानते हैं इस हुंडई एक्सटर से संबंधित जुड़े डिटेल्स-

6,000 यूनिट्स उत्पादन को बढ़ाकर 8,000 यूनिट करने की योजना

हुंडई कम्पनी एक्सटर पर मौजूदा वक्त में मिल रहे 6 से 9 महीने के वेटिंग पीरियड को कम करने के लिए निर्यात की जाने वाली यूनिट्स पर घरेलू बाजार की आपूर्ति को पूरा करने के लिए फिलहाल प्रतिबंधित कर सकती है। वर्तमान में इसका बिक्री आंकड़ा 75,000 यूनिट को पार कर गया है। जिसको देख कर कार निर्माता अपनी एंट्री-लेवल SUV की उत्पादन क्षमता में 30 प्रतिशत की वृद्धि करने जा रही है। कंपनी हुंडई एक्सटर की हर महीने 6,000 यूनिट्स उत्पादन को बढ़ाकर अब 8,000 यूनिट करने जा रही है।

इसकी कीमत की बात करें तो वेरिएंट और स्टेट के अनुसार इसकी कीमत हुंडई एक्सटर बेस मॉडल की क़ीमत Rs. 6.00 लाख से शुरू होती है और टॉप मॉडल की क़ीमत Rs. 10.10 लाख तक जाती है।

क्या कहते हैं हुंडई मोटर इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी तरुण गर्ग

हुंडई एक्सटर की बंपर बिक्री पर हुंडई मोटर इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) तरुण गर्ग ने कहा, कंपनी आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए हुंडई एक्सटर का पर्याप्त प्रोडक्शन करने की तैयारी में जुटी है। "एक्सटर की मांग बहुत मजबूत रही है। इसने एंट्री-लेवल पर काफी नए ग्राहक बनाए हैं।" उन्होंने बताया कि सनरूफ और स्टैंडर्ड 6 एयरबैग जैसी सुविधाएं खरीदारों को पसंद आ रही हैं। करीब 75 ग्राहकों सनरूफ से लैस एक्सटर खरीद रहे हैं।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story