Hyundai Exter CNG: जल्द ही ग्राहकों के हाथ में होगी उनकी एक्सटर CNG कार की चाबी, डिलीवरी हुई शुरू

Hyundai Exter CNG: एक्सटर की अबतक 10,000 से ज़्यादा की बुकिंग्स हो चुकी है। इसकी टक्कर टाटा पंच, सिट्रोएन C3 और मारुति सुज़ुकी इग्निस से है। आइए जानते हैं हुंडई एक्सटर CNG कार से जुड़े डिटेल्स

Jyotsna Singh
Published on: 29 July 2024 10:46 AM GMT
Hyundai Exter CNG
X

Hyundai Exter CNG

Hyundai Exter CNG: भारतीय बाजार में सीएनजी सेगमेंट में लॉन्च हुई हुंडई मोटर कंपनी की ड्यूल-सिलेंडर तकनीक से लैस एक्सटर CNG मॉडल की डिलीवरी का ग्राहकों को बेसब्री से इंतजार था। लेकिन अब ये कार डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो गया है। ऐसे में जल्द ही अपनी बुक करवाई हुई कार की डिलीवरी ग्राहकों को मिलने जा रही है। कंपनी ने इसकी डिलीवरी शुरू कर दी है। हुंडई एक्सटर Hy-CNG डुओ मॉडल को कंपनी ने अलग अलग खूबियों के साथ कुल 3 वेरिएंट- S, SX और SX नाइट एडिशन के साथ मार्केट में बिक्री के लिए पेश किया है। हुंडई की छोटी एसयूवी एक्सटर देश में 10 जुलाई को लॉन्च हुई है।

यह पेट्रोल और सीएनजी के विकल्प में उपलब्ध है। बता दें, कि एक्सटर का सीएनजी वर्ज़न डीलरशिप्स पर पहुंचने लगा है। शुरुआती दौर में एक्सटर सीएनजी S और SX वेरीएंट्स में बेची जा रही है। एक्सटर की अबतक 10,000 से ज़्यादा की बुकिंग्स हो चुकी है। इसकी टक्कर टाटा पंच, सिट्रोएन C3 और मारुति सुज़ुकी इग्निस से है।


हुंडई एक्सटर CNG फीचर्स

हुंडई की नई सीएनजी कार एक्सटर Hy-CNG डुओ में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। अब इस गाड़ी से स्टैपनी को हटा दिया गया है और केवल पंक्चर मरम्मत किट दी गई है। इसके ज्यादातर डिजाइन और अन्य फीचर इसके मौजूदा पेट्रोल मॉडल से साझा किए गए हैं। इस सीएनजी कार में ड्यूल-सिलेंडर तकनीक को टाटा मोटर्स के सीएनजी वाहनों के समान ही रखा गया है, जिसमें 60-लीटर क्षमता के एक CNG टैंक को रिप्लेसकर 30-लीटर क्षमता वाले 2 टैंक को शामिल किया गया है। यही वजह है कि इस कार में ज्यादा समान रखने के लिए ज्यादा जगह मिलती है।


हुंडई एक्सटर CNG इंजन

Hy-CNG तकनीक इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट द्वारा संचालित होती है, जो CNG और पेट्रोल फ्यूल के बीच वाहन चालकों को आसानी से स्विच करने की सुविधा प्रदान करती है।एक्सटर CNG में 1.2-लीटर, कप्पा पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 69ps की पावर और 95.2Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। ट्रांसमिशन के लिए इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से कनेक्ट किया गया है।


हुंडई एक्सटर CNG कीमत

भारतीय बाजार में हुंडई एक्सटर CNG आर को 8.5 लाख से लेकर 9.38 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत के बीच उतारा गया है। यह कार स्टारी नाइट, फ़ाइयरी रेड, एटलस वाइट, टाइटन ग्रे, रेंजर ख़ाकी, कॉस्मिक ब्लू के छह इकहरे और एबिस ब्लैक रूफ़ के साथ रेंजर ख़ाकी एबिस ब्लैक रूफ़ के साथ कॉस्मिक ब्लू व एबिस ब्लैक रूफ़ के साथ एटलस वाइट के तीन दोहरे रंग विकल्पों में ऑफ़र की जा रही है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story