×

Hyundai Ioniq 5 N Car: हुंडई ने पेश की आयोनिक-5 N हाई-परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक कार, 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में 4 सेकेंड का लेती है समय

Hyundai Ioniq 5 N Car: हुंडई मोटर कंपनी अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी अपनी पकड़ को मजबूत करती जा रही है। यही वजह है कि कंपनी ने अपनी पहली हाई-परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक कार आयोनिक-5 N को आधिकारिक तौर पर लांच कर दिया है।

Jyotsna Singh
Published on: 17 Nov 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 17 Nov 2023 3:45 AM GMT)
Hyundai introduced Ioniq-5 N high-performance electric car, takes 4 seconds to reach speed of 100 km per hour
X

हुंडई ने पेश की आयोनिक-5 N हाई-परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक कार, 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में 4 सेकेंड का लेती है समय: Photo- Social Media

Hyundai Ioniq 5 N Car: हुंडई मोटर कंपनी अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी अपनी पकड़ को मजबूत करती जा रही है। यही वजह है कि कंपनी ने अपनी पहली हाई-परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक कार आयोनिक-5 N को आधिकारिक तौर पर लांच कर दिया है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब N वर्जन को ICE माॅडल्स में उतारा गया हो और पहली बार इसमें इलेक्ट्रिक आयोनिक-5 को जोड़ा गया है। हुंडई कम्पनी इसे आयोनिक-5 मॉडल के इलेक्ट्रिफाइड-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है।

हाल ही में संपन्न ऑटोमोबिलिटी LA के प्री-शो इवेंट में इस गाड़ी को शोकेस किया गया था। इसी के साथ हुंडई कम्पनी ने इस मौके पर आने वाले समय में कई और इलेक्ट्रिक N मॉडल लाने की बात का ऐलान किया है।

आइए जानते हैं हुंडई की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार आयोनिक-5 N से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

हुंडई आयोनिक-5 N रेंज

हुंडई आयोनिक-5 N इलेक्ट्रिक कार के रेंज की बात करें तो इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 641hp का पावर देने में सक्षम है और यह 0-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में 4 सेकेंड का समय लेती है। हुंडई आयोनिक-5 N में बेहतर बैटरी कूलिंग और N ब्रेक रीजेन के साथ नया 84kWh बैटरी पैक दिया गया है। यह बैटरी 80 फीसदी तक चार्ज होने में 18 मिनट का समय लेगी।

हुंडई आयोनिक-5 इलेक्ट्रिक कार फीचर्स

हुंडई ने आयोनिक-5 में शामिल फीचर्स की बात करें तो केबिन में N सीट्स, USB-C कनेक्टिविटी, वायरलेस चार्जर और कपहोल्डर जैसी सुविधाएं मिलती हैं।वहीं इस EV में मोटर और बैटरी माउंटिंग को स्ट्रॉन्गली प्लेस किया गया है। साथ ही टॉर्क को सहन करने के लिए 21-इंच के फोर्ज्ड एल्यूमीनियम व्हील्स में बदलाव भी किया गया है। वहीं इस लेटेस्ट कार में ट्रैक पर एक्स्ट्रा कंट्रोलिंग सिस्टम के लिए N रेस के साथ एक दमदार ब्रेकिंग सिस्टम के तौर पर N-ट्यून्ड ब्रेक और N पेडल जैसी खूबियां भी शामिल हैं।

हुंडई आयोनिक-5N कीमत

हुंडई ने आयोनिक-5 की कीमत की बात करें तो इसकी एक्स शोरूम प्राइज 46 लाख के करीब है। यह मार्च, 2024 में अमेरिका में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इसके बाद भारत सहित अन्य ग्लोबल बाजार में भी अपनी मौजूदगी दर्ज करेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story