×

Hyundai Ioniq 6 EV Full Details: हुंडई की ये शानदार इलेक्ट्रिक कार नजर आएगी ऑटो एक्सपो-2023 में, यहां जानें डिटेल

Hyundai Ioniq 6 EV Price and Features: कंपनी ने अपनी नई Ioniq 5 ईवी कार की घरेलू बाजार में बुकिंग खोल दी है। ग्राहक इस कार को डीलरशिप और ऑनलाइन के जरिए 1 लाख रुपये देकर बुक करा सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 23 Dec 2022 12:28 PM GMT
Hyundai Ioniq 6 EV
X

Hyundai Ioniq 6 EV (सोशल मीडिया) 

Hyundai Ioniq 6 EV Full Details: दक्षिण कोरियाई ऑटोमोटिव निर्माता कंपनी Hyundai ने घोषणा की है कि अगले साल भारत में आयोजित होने जा रहे है ऑटो एक्सपो-2023 में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (EV) की Ioniq रेंज में दूसरा मॉडल 'Ioniq 6' प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी अगले साल 2023 में बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर SUV Ioniq 5 के साथ मौजूदा मॉडल और नई कॉन्सेप्ट कारों को घरेलू बाजार में उतार सकती है।

जानिए कार की क्या हो सकती कीमत (Hyundai Ioniq 6 EV Price)

फिलहाल, 'Ioniq 6' ईवी कार को ऑटो एक्सपो-2023 में प्रदर्शनी के लिए ही उतारी जाएगी। यह कार भारतीय बाजार में कब लॉन्च होगी इसको लेकर कोई खुलासा नहीं हुआ है। मिली जानकारी के मुताबिक, अगर Ioniq 6 ईवी कार घरेलू बाजार में आती है तो इसकी कीमत 80 लाख रुपये के दायरे में होगी, जो कि Ioniq 5 और Kia EV6 की कार से अधिक होगी।

हुंडई Ioniq 6 की विशेषताएं

Hyundai Ioniq 6 कंपनी की तीसरी EV वैश्विक पेशकश है। इससे पहले Kona EV और Ioniq 5 की ईवी कार थीं। Ioniq 6 काफी हद तक अपने किआ EV6 के समान होगी। इसमें बैटरी आकार, ड्राइव प्लेटफॉर्म, स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर इत्यादि शमिल है। कंपनी का दावा है कि उसकी नवीनतम EV में 0.21 का ड्रैग गुणांक है। कंपनी Ioniq 6 को दो बैटरी विकल्पों में पेश किया जाएगा, जिसमें एक 53kWh बैटरी पैक और एक 77kWh इकाई है। कंपनी की यह ईवी सिंगल-मोटर रियर-व्हील-ड्राइव सेट-अप द्वारा संचालित है, जो 228hp और 350Nm का टार्क बनाती है, जबकि इसका उच्च वेरिएंट डुअल मोटर ऑल-व्हील ड्राइव 320hp और 605Nm का टार्क बनाता है।

एक बार चार्ज पर इतना करेगी सफर

हुंडई का दावा है कि 53kWh बैटरी पैक के साथ Ioniq 6 एक बार चार्ज करने पर 429km तक सफर तय कर सकते हैं, जबकि Ioniq 6 के 77.4kWh बैटरी पैक के RWD मॉडल 614km और AWD मॉडल में एक बार फुल चार्ज करने पर 583km तक दूरी कर सकती है।

अगले साल आएगी Ioniq 5

वहीं, कंपनी ने अपनी नई Ioniq 5 ईवी कार की घरेलू बाजार में बुकिंग खोल दी है। ग्राहक इस कार को डीलरशिप और ऑनलाइन के जरिए 1 लाख रुपये देकर बुक करा सकते हैं। Ioniq 5 ईवी कार कंपनी की इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर पेश किया जाने वाली पहली BEV (Battery electric vehicle) इलेक्ट्रिक व्हीकल होगी। इस कार को भी कंपनी 11 जनवरी, 2023 में शुरू हो रहे ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च करेगी। मिली जानकारी के मुताबिक, इस कार की एक्सशोरूम कीमत कंपनी 45 से 55 लाख रुपये तक रख सकती है। हालांकि अभी कंपनी की ओर से Ioniq 5 की आधिकारिक कीमत का कोई खुलासा नहीं किया गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story