Hyundai Exter CNG: बेहद कम ईंधन खर्च पर जबरदस्त माइलेज देती है हुंडई की ये सीएनजी कार, भारत में हुई लॉन्च, कीमत बस इतनी

Hyundai Exter CNG: सीएनजी सेगमेंट में लॉन्च हुंडई एक्सटर के Hy-CNG डुओ मॉडल में सुरक्षा के लिहाज से कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है।आइए जानते हैं हुंडई की आगामी कार से जुड़े डिटेल्स

Jyotsna Singh
Published on: 16 July 2024 10:49 AM GMT
Hyundai Exter CNG
X

Hyundai Exter CNG

Hyundai Exter CNG: बढ़ती महंगाई के चलते अब वाहन मालिकों के लिए पेट्रोल और डीजल कार के साथ इलेक्ट्रिक कार भी चलाना कोई सस्ता सौदा साबित नहीं हो रहा है क्योंकि पेट्रोल, डीजल और बिजली इन तीनों की कीमतें दिनों दिन बढ़ती जा रहीं हैं ऐसे में सीएनजी गैस कहीं ज्यादा रियायती विकल्प साबित हो रहा है। यही वजह की ऑटोमार्केट में सीएनजी वाहनों की बिक्री में तेजी देखी जा रही है। मार्केट में सीएनजी वाहनों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अब वाहन निर्माता कंपनियां अपने मॉडल में सीएनजी वेरिएंट को प्रमुखता से शामिल कर रहे हैं। इसी कड़ी में हुंडई मोटर कंपनी ने भारतीय बाजार में ड्यूल-सिलेंडर तकनीक के साथ एक्सटर CNG लॉन्च की है।

कंपनी इस सीएनजी कार को कुल 3 वेरिएंट्स- S, SX और नाइट एडिशन में मार्केट में बिक्री के लिए उतारा है। दक्षिण कोरियाई कार निर्माता का दावा है कि नई हुंडई एक्सटर Hy-CNG डुओ एक किलोग्राम CNG में 27.1 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी। इस सीएनजी कार की सबसे बड़ी खूबी है कि इसमें 30 लीटर क्षमता के 2 CNG टैंक दिए हैं। यानी इन दोनों टैंक को मिलाकर इस कार में 60 लीटर ईधन की क्षमता होगी। दो टैंक शामिल होने से इस कार में बूट स्पेस की क्षमता भी बढ़ गई है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लगेज़ रखने की सुविधा मिलेगी।


हुंडई एक्सटर के Hy-CNG डुओ फीचर

सीएनजी सेगमेंट में लॉन्च हुंडई एक्सटर के Hy-CNG डुओ मॉडल में सुरक्षा के लिहाज से कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है। जिसमें ड्यूल डैश कैमरा, 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल और रियर कैमरा जैसे फीचर्स इस कार को कहीं ज्यादा सुरक्षित बनाने में मददगार साबित होंगे। इसके अलावा इस CNG कार में 15-इंच के अलॉय व्हील, कीलेस-एंट्री, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 8-इंच टचस्क्रीन, वायरलेस चार्जर, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, वॉयस-कंटोल सनरूफ जैसी सुविधाएं दी गई हैं। वहीं इस कार का डिजाइन इसके पेट्रोल वेरिएंट से मिलता जुलता है। इसकी डिजाइन लैंग्वेज में LED DRLs के साथ बाय-प्रोजेक्टर ऑटो हेडलैंप जैसे एडवांस तकनीक को जोड़ा गया है।


हुंडई एक्सटर के Hy-CNG डुओ पावरट्रेन

हाल ही में भारत में लांच हुई हुंडई एक्सटर Hy-CNG डुओ की Hy-CNG तकनीक इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट द्वारा संचालित होती है। तकनीकी मदद से वाहन चालक को CNG और पेट्रोल फ्यूल के बीच आसानी से स्विच करने की सुविधा मिलती है साथ ही बेहतर प्रदर्शन में भी सहायक होती है। हुंडई की इस कॉम्पैक्ट SUV के Hy-CNG डुओ मॉडल में 1.2-लीटर, कप्पा पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 69ps की पावर और 95.2Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से कनेक्ट किया गया है।


हुंडई एक्सटर के Hy-CNG डुओ कीमत

भारतीय बाजार में हुंडई एक्सटर के Hy-CNG डुओ CNG कार को शुरुआती कीमत 8.50 लाख से 9.38 लाख रुपये एक्स-शोरूम के बीच बिक्री के लिए पेश किया गया है। इस कार का मुकाबला अपने सीएनजी सेगमेंट की ड्यूल-सिलेंडर तकनीक से लैस टाटा पंच CNG से होगा।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story