×

Hyundai top 3 best selling: कौन सी हैं टॉप 3 बेस्ट सेलिंग कार, गाड़ियों की रिकॉर्ड सेल से किस कंपनी ने कमाया मुनाफा

Hyundai Motor top 3 best selling cars: Hyundai motor देश में मौजूद प्रमुख कार निर्माता कंपनियों में से एक है जिसकी दो कारों को फरवरी महीने की बेस्ट सेलिंग टॉप 10 में जगह मिली है।

Jyotsna Singh
Published on: 14 March 2023 7:10 AM GMT
Hyundai top 3 best selling: कौन सी हैं टॉप 3 बेस्ट सेलिंग कार, गाड़ियों की रिकॉर्ड सेल से किस कंपनी ने कमाया मुनाफा
X

Hyundai Motor top 3 best selling cars: भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में कुछ ऐसी गाड़ियां हैं जिन्होंने मार्केट में अपनी मजबूत पकड़ बनाने के साथ ही साथ अपने ग्राहकों के दिल दिमाग पर भी कब्जा जमा रक्खा है। यही वजह है कि ग्राहकों द्वारा अपनी मनपसंद गाड़ियों की जबरदस्त मांग से गाड़ियों को मेन्यूफैक्चर करने वाली कंपनियों ने भारी मुनाफा कमाने के साथ ही साथ इनकी गाड़ियां टॉप सेलिंग लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने में भी सफल रहीं हैं। जिनमें Hyundai motor देश में मौजूद प्रमुख कार निर्माता कंपनियों में से एक है जिसकी दो कारों को फरवरी महीने की बेस्ट सेलिंग टॉप 10 में जगह मिली है। अगर आप भी हुंडई की गाड़ी लेना चाहते हैं तो मार्केट में इसकी डिमांड रेट देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके लिए कौन सी गाड़ी लेना उचित रहेगा। हुंडई की सेल्स रिपोर्ट के साथ इनकी बिक्री में वृद्धि से जुड़ी सारी जानकारी यहां दी गई हैं...

Hyundai Creta की क्या रही सेल रिपोर्ट 2023

हमेशा की तरह Hyundai Creta फरवरी 2023 में दक्षिण कोरियाई कार निर्माता के लिए सबसे अधिक बिकने वाली कार बनी है। कंपनी ने Hyundai Creta की 10,421 यूनिट को फरवरी 2023 में बेचा है जबकि 2022 में कंपनी ने इसकी 9,606 यूनिट ही बेची थीं। हुंडई क्रेटा की बिक्री में कंपनी को 8 प्रतिशत वार्षिक बढ़ोतरी हासिल हुई है।

कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदने वालों की पहली चॉइस हुंडई क्रेटा अब नए अवतार में आ गई है, जिसमें कई सारे नए सेफ्टी फीचर्स जोड़े गए हैं। जी हां, 2023 हुंडई क्रेटा की कीमत का खुलासा हो गया है और यह पुराने मॉडल के मुकाबले 45 हजार रुपये महंगी हो गई है। क्रेटा फेसलिफ्ट का इंतजार कर रहे लोगों को अब और ज्यादा इंतजार करना पड़ेगा और फिलहाल कंपनी ने क्रेटा के 2023 मॉडल में कंपनी ने 2 इंजन ऑप्शन के साथ ही बेहतर सेफ्टी फीचर्स के लैस कर बाजार में उतार दिया है। इन सबमें सबसे खास बात यह है कि 2023 क्रेटा के सभी मॉडल में अब 6 एयरबैग मिलेंगे।

Hyundai Grand i10 क्या रही सेल रिपोर्ट 2023

हुंडई मोटर की फरवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली तीसरी कार हुंडई ग्रैंड आई10 है जिसे कंपनी ने हाल ही में नए अवतार के साथ मार्केट में लॉन्च किया है। Hyundai ने फरवरी महीने में ग्रैंड i10 9,635 यूनिट को बेचा है जबकि फरवरी 2022 में कंपनी इसकी 8,552 यूनिट को ही बेच सकी थी। इस कार की बिक्री में एक साल के अंदर 13 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

हुंडई आई10 में किए गए अपडेट में कंपनी ने डीजल इंजन और 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट को भी बंद कर दिया है, अब नई ग्रैंड i10 को वैकल्पिक CNG विकल्प के साथ एकमात्र 1.20-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश कर रही है। हुंडई ने ग्रैंड i10 नियोस के सेफ्टी फीचर्स को काफी हद तक अपडेट किया है. अब इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल,हिल असिस्ट कंट्रोल, ऑटोमेटिक हेडलैंप और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट शामिल हैं. इसके अलावा, कर्टन एयरबैग, एक रियर पार्किंग कैमरा, एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, एक हेडलैंप एस्कॉर्ट फंक्शन और एक रियर डिफॉगर हैं। कार के इंटीरियर की बात करें तो इस कार में इंटीरियर को Nios बैजिंग के साथ ग्रे अपहोल्स्ट्री से अपडेट किया गया है। स्टीयरिंग व्हील पर लेदर कवर मिलता और दरवाजे के हैंडल पर मेटल फिनिश है। इसके अलावा हुंडई ने फुटवेल लाइटिंग को जोड़ा है।

Hyundai Venue की क्या रही सेल रिपोर्ट 2023

हुंडई वेन्यू की सेल रिपोर्ट की बात करें तो फरवरी 2023 में कंपनी की दूसरी बेस्ट सेलिंग कार बनी है जो कि एक सब कॉम्पैक्ट एसयूवी है। हुंडई ने फरवरी 2023 में हुंडई वेन्यू की 9,997 यूनिट को बेचा है। हालांकि कंपनी ने फरवरी 2022 में इस एसयूवी की 10,212 यूनिट को बेचा था मगर बिक्री में आई इस 2 प्रतिशत की गिरावट के बाद भी हुंडई वेन्यू अपनी कंपनी की दूसरी बेस्ट सेलिंग कार बनने में सफल रही हैहुंडई वेन्यू को भी कंपनी ने नए अपडेट अंदाज में पेश किया जिसमें मौजूदा फीचर्स को जारी रखते हुए सेफ्टी फीचर्स को अपडेट किया गया है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें एक नया डीजल इंजन भी दिया है जो कंपनी ने Hyundai Creta में दिया है जो 1.5-लीटर डीजल है।

कंपनी ने इस कार के एक्सटीरियर के अलावा इंटीरियर में भी काफी बदलाव किए हैं। कार में कई हाईटेक फीचर भी दिए हैं। अब ग्राहक घर बैठे एलेक्सा और गूगल वॉयस असिस्टेंट के साथ होम-टू-कार (H2C) के माध्यम से वाहन की स्थिति की जांच कर सकेंगे और साथ ही अन्य फंकशंस को केंट्रोल कर सकते हैं। नए मॉडल में 60 से ज्यादा ब्लूलिंक कनेक्टेड फीचर्स भी मिलते हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story